in , , , ,

राजस्थान रॉयल्स बनाम रॉयल चेलेंजर्स बेंगलौर के बीच मैच के दौरान इस तरह के रहने वाले है हालात

रॉयल चेलेंजर्स बेंगलौर और राजस्थान रॉयल्स के बीच होने वाला इस सीजन का 53 वां मैच एक तरह से

Royal Challengers Bangalore
Royal Challengers Bangalore’s Yuzuvendra Chahal celebrates fall of Shikhar Dhawan’s wicket. (Photo by IANS)

इंडियन प्रीमियर लीग के 11 वें सीजन में लीग मैच अब सिर्फ 4 बचे है और अभी तक इस बात का पता नहीं चल सका है कि इस सीजन में प्लेऑफ में पहुँचने वाली तीसरी और चौथी टीम कौन सी है. इस सीजन अभी तक सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्नई सुपर किंग्स की टीम पहुँच चुकी है लेकिन अभी भी बचे 2 स्थानों के लिए 5 टीम अपना पूरा दम लगा रही है.

रॉयल चेलेंजर्स बेंगलौर और राजस्थान रॉयल्स के बीच होने वाला इस सीजन का 53 वां मैच एक तरह से नॉकआउट मैच होगा जिसमें जो भी टीम इस मैच को हारेगी उसका ये सीजन यही पर खत्म हो जायेगा. जो भी टीम इस मैच में जीत हासिल करेगी उसका भी प्लेऑफ में जगह पूरी तरह से पक्की नहीं होगी उसे अगले 3 मैच के परिणाम तक इंतजार करना होगा.

पिच और हालात

जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में होने वाले इस रोमांचक मैच के लिए यदि पिच के बारे में बात करी जायें तो अभी तक इस सीजन में यहाँ पर जो भी मैच खेले गयें है उसमें पिछले सिजनों के मुकाबले यहाँ पर रन बना पाना थोडा कठिन रहा है क्योंकिं पिच में दोहरा उछाल देखा गया है इस वजह से यहाँ पर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए कोई भी टीम 160 से अधिक का स्कोर बनाने की कोशिश करती है.

दोपहर में होने के कारण इस मैच में ओस का किसी भी प्रकार का कोई भी असर नहीं दिखने वाला है इसलिए टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करना काफी सही निर्णय होगा क्योंकिं जिस तरह से मैच आगे बढ़ेगा पिच और भी धीमी होती जाएगी जिससे इस पर बल्लेबाज़ी करना और भी कठिन हो जायेगा.

दोनों टीम :

राजस्थान रॉयल्स

Rajasthan Royals
Rajasthan Royals team celebrates a wicket. (Photo Source: Twitter)

अनुमानित बदलाव – बेन स्टोक्स और जॉस बटलर की जगह पर डी आर्शी शोर्ट और हेनरिक क्लासें शामिल होंगे.

जॉस बटलर और बेन स्टोक्स को इंग्लैंड टेस्ट टीम में चुन लिया गया है जिस वजह से ये दोनों ही खिलाड़ी अब अपने देश वापस जा चुके है और पाकिस्तान के साथ होने वाली टेस्ट सीरीज में खेलेंगे. राजस्थान रॉयल्स के लिए एक बहुत बड़ा झटका है जिस वजह से उन्हें अपनी टीम में 2 बदलाव करने होंगे.

डी आर्शी शोर्ट और हेनरिक क्लासें को इन दोनों खिलाड़ियों की जगह पर टीम में शामिल किया जाना तय है. क्लासें को अभी तक इस सीजन में बहुत अधिक खेलने का मौका नहीं मिला है तो वह नंबर 5 पर बल्लेबाज़ी करने के लिए आयेंगे. वहीँ डी आर्शी शोर्ट को अभी तक इस सीजन में काफी मौके मिले है लेकिन वह कोई भी प्रभाव दिखा पाने में सफल नहीं हो सके है.

संभावित अंतिम 11 – डी आर्शी शोर्ट, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), राहुल त्रिपाठी, संजू सैमसन, हेनरिक क्लासें (विकेटकीपर), जोफ्रा आर्चर, कृष्णाप्पा गौतम, जयदेव उनादकट, स्टुअर्ट बिन्नी, ईश सोढ़ी, अनुरीत सिंह.

रॉयल चेलेंजर्स बेंगलौर

Royal Challengers Bangalore
Royal Challengers Bangalore. (Photo by Surjeet Yadav/IANS)

अनुमानित बदलाव – कोई बदलाव नहीं

रॉयल चेलेंजर्स बेंगलौर इस मैच में भी उसी टीम के साथ उतरेगी जो उसने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खिलायीं थी क्योंकिं टीम के लिए ये संतुलन काफी अच्छा साबित हो रहा है. विअर्ट कोहली ओपनिंग में आकर आक्रामक खेल रहे है वहीँ एबी डी विलियर्स भी काफी शानदार फॉर्म में अभी तक इस सीजन में रहे है.

मोईन अली को पिछले मैच में नंबर 4 पर बल्लेबाज़ी के भेजने का निर्णय टीम के लिए काफी कारगर साबित हुआ और बीच के ओवरों में टीम ने अच्छे रन बनाएं थे. इसके बाद अंत में कॉलिन डी ग्रेंडहोम ने पारी का नंबर 6 पर बल्लेबाज़ी करते हुए काफी शानदार अंत किया था.

संभावित अंतिम 11 –  पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), सरफराज खान, मंदीप सिंह, विराट कोहली (कप्तान), एबी डी विलियर्स, मोईन अली, मोहम्मद सिराज, टिम साउदी, कॉलिन डी ग्रेंडहोम, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल.

ये दो खिलाड़ी कर सकते है अच्छा प्रदर्शन

जोफ्रा आर्चर (राजस्थान रॉयल्स), विराट कोहली (रॉयल चेलेंजर्स बेंगलौर)

आमने – सामने

मैच – 17,राजस्थान रॉयल्स ने जीते – 8, रॉयल चेलेंजर्स बेंगलौर ने जीते – 8, नतीजा नहीं निकला – 1

मैच का समय

शाम 4 बजे से

लाइव प्रसारण

टीवी – स्टार स्पोर्ट्स 1, स्टार स्पोर्ट्स हिंदी, स्टार स्पोर्ट्स सेलेक्ट 1,

ऑनलाइन – हॉटस्टार, जिओ टीवी

हमारा अनुमान – इस मैच में राजस्थान रॉयल्स की टीम रॉयल चेलेंजर्स बेंगलौर को हरा देगी

                                 यहाँ पर देखिये क्रिकट्रैकर की इस मैच के लिए अनुमान

Lungi Ngidi

दिल्ली डेयरडेविल्स की चेन्नई सुपर किंग्स की पारी के बाद फैन्स ने इस तरह से दी अपनी प्रतिक्रिया

Rajasthan Royals

राजस्थान रॉयल्स 53वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ इन 11 खिलाड़ियो को उतारेंगी