in , , , ,

राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच आईपीएल के 6 वें मैच में इन रिकार्ड्स पर रहेगी सभी की नजर

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ अभी तक आईपीएल

Ben Stokes of RR. (Photo Source: Twitter)
Ben Stokes of RR. (Photo Source: Twitter)

राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली डेयरडेविल्स का ये आईपीएल सीजन उम्मीद के मुताबिल अच्छा शुरू नहीं हुआ है दोनों ही टीमों को अपने पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा था जिसमे दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम को किंग्स इलेवन पंजाब ने काफी बुरी तरह से हराया था तो वहीँ राजस्थान रॉयल्स की टीम ने अपने पहले मैच सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था, लेकिन अब अभी का ध्यान इन दोनों ही ही टीमों के बीच में होने वाले इस आईपीएल सीजन का 6 वें मैच पर है और ये मुकाबला जयपुर में खेला जाएगा.

इस मैच में इन रिकार्ड्स पर रहने वाली है सभी नजर :

1. राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ अभी तक आईपीएल में पूरी तरह से अपना दबदबा बना कर रखा हुआ है, जिसमे उन्होंने दिल्ली के खिलाफ 16 मैच खेले है और इसमें राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 10 मैच जीते है और 6 में उसे हार का सामना करना पड़ा है.


2. राजस्थान रॉयल्स ने जयपुर के सवाई मैन सिंह स्टेडियम में अपने पिछले सभी 12 मैच में जीत दर्ज़ की है. टीम ने 2013 के आईपीएल में 8 मैच और उसके बाद 2013 की चैम्पियंस लीग टी-20 में 4 मैच खेले और सभी में जीत हासिल की. इसके बाद टीम ने इस मैदान में 2014 और 2015 में कोई भी मैच नहीं खेला.


3. राजस्थान रॉयल्स टीम का इस मैदान में जीत का प्रतिशत 76,31 का रहा है जिसमे उन्होंने अभी तक जयपुर में 38 मैच में से 29 में जीत हासिल की है और ये किसी भी टीम का टी-20 में अपने होम ग्राउंड में सबसे अच्छा रिकॉर्ड है.


4. अमित मिश्रा ने आईपीएल में अभी तक राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 26 विकेट हासिल कर चुके है. कोई भी दूसरा गेंदबाज़ रॉयल्स की टीम के खिलाफ 14 से अधक विकेट नहीं हासिल कर सका है. मिश्रा ने ये विकेट 16 मैच में 16.38 के औसत से लिए है.


5. अजिंक्य रहाणे का दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ आईपीएल में बल्लेबाज़ी का औसत 15 पारियों में 63.2 का है जिसमें उन्होंने 632 रन बनायें है और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 131.39 का रहा है और 6 अर्धशतक भी इस टीम के खिलाफ दर्ज़ है. सिर्फ  रोहित शर्मा ने 670 रन और विराट कोहली ने 661 रन आईपीएल में दिल्ली के खिलाफ अधिक बनायें है.


6. राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए रहाणे ने दिल्ली के खिलाफ 449 रन बनायें है वह भी 74.83 के औसत से जिसमे उन्होंने 4 अर्धशतक भी लगायें है दूसरे किसी भी खिलाड़ी ने इन दोनों टीमों के बीच मैच में 300 से भी अधिक रन नहीं बनाएं है.


7. गौतम गंभीर का राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच होने वाला ये मैच आईपीएल करियर का 150 वां मैच होगा. आईपीएल में गंभीर इस मुकाम पर पहुँचने वाले 8 वें खिलाड़ी होंगे.


8. गौतम गंभीर के नाम पर राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आईपीएल में 423 रन बनाएं है जो इस टीम के खिलाफ किसी भी खिलाड़ी का तीसरा सबसे अधिक स्कोर है. सिर्फ एबी डी विलियर्स 485 रन और सुरेश रैना 471 उनसे इस मामले में अधिक है.

MS Dhoni & Dinesh Karthik

आईपीएल के पांचवें मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने कोलकाता नाईट राइडर्स के खिलाफ टॉस जीतकर ली गेंदबाज़ी

Gautam Gambhir

आईपीएल 2018: छठे मैच में राजस्थान खिलाफ दिल्ली अपने इन 11 धुरंधरो को उतरेंगी