रविचंद्रन अश्विन ने चेन्नई सुपर किंग्स के तीसरी बार ख़िताब पर कब्जा जमाने पर बतायीं बड़ी उपलब्धि - क्रिकट्रैकर हिंदी

रविचंद्रन अश्विन ने चेन्नई सुपर किंग्स के तीसरी बार ख़िताब पर कब्जा जमाने पर बतायीं बड़ी उपलब्धि

Ravichandran Ashwin
Ravichandran Ashwin of Kings XI Punjab. (Photo by Surjeet Yadav/IANS)

चेन्नई सुपर किंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग 11 सीजन की विजेता बन गयीं है. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में रविवार शाम को खेले गएँ फाइनल मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ टीम चेन्नई ने 8 विकेट से शानदार जीत दर्ज़ कर मुंबई इंडियंस के बाद आईपीएल ट्राफी पर तीसरी बार कब्जा करने वाली दूसरी टीम बन गयीं है.

8 सीजन में लगातार प्लेऑफ में पहुँचने वाली चेन्नई की टीम ने 2 बार ट्राफी पर कब्जा जमाया था लेकिन इसके बाद उन्हें 2 साल के लिए बैन कर दिया गया थे लेकिन 11 वें सीजन में वापसी करने के साथ चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने दबदबे को फिर से दर्शा दिया और प्लेऑफ में जगह बनाने के साथ अंत में तीसरी बार ट्राफी पर कब्जा भी जमाया.

आईपीएल 11 सीजन के फाइनल मैच में महेंद्र सिंह धौनी ने टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी का फैसला लिया जिसके बाद हैदराबाद की टीम को उन्होंने सिर्फ 20 ओवरों में 178 रन ही बनाने दिए जो वानखेड़े की पिच पर कहीं ना कहीं कम रन थे. लुंगी एन्गीडी और दीपक चहर ने बल्लेबाजों को अपने ऊपर अधिक हावी होने का कोई भी मौका नहीं दिया. केन विलियमसन अपनी टीम को बड़े स्कोर की तरफ ले जाने का काम कर रहे थे लेकिन कर्ण शर्मा ने उन्हें स्टंपिंग आउट करवाकर मैच पलटने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करी.

जब हैदराबाद के स्कोर का पीछा करने के लिए चेन्नई की टीम बल्लेबाजी के लिए उतरी तो शुरू के कुछ ओवरों में रन गति थोड़ा धीमी चली लेकिन टीम ने अपने प्लान में कोई बदलाव नहीं किया और रनों का पीछा काफी शानदार तरीके से किया. भुवनेश्वर कुमार और राशिद खान पर अटैक ना करने की रणनीति टीम के लिए काम आयीं और उन्होंने विकेट नहीं गवाएं जिससे उनकी पकड काफी मजबूत हो गयीं थी.

शेन वाट्सन जिन्होंने शुरू में थोड़ा समय लिया अपना पहला रन बनाने के लिए लेकिन इसके बाद इस पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी ने अकेले ही पूरे मैच में चेन्नई की पारी का जिम्मा खुद के कंधो पर ले लिया. वाट्सन ने 57 गेंदों में 117 रनों की पारी खेलकर मैच में जीत दिलाकर वापस लौटे.

अश्विन ने ट्विट कर दी बधाई

किंग्स इलेवन पंजाब की इस आईपीएल सीजन में कप्तानी संभाल रहे ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन जो चेन्नई सुपर किंग्स का पहले 8 आईपीएल सीजन में एक महत्वपूर्ण हिस्सा थे उनका कप्तान के रूप में अपना पहला आईपीएल सीजन कुछ अच्छा नहीं बीता क्योंकि एक समय टीम प्लेऑफ के लिए बड़ी ही आसानी से क्वालीफाई कर रही थी लेकिन उसके बाद प्रदर्शन में काफी बुरी तरह से गिरावट आने की वजह से पंजाब ने निराश किया.

अश्विन ने अपनी पूर्व फ्रेंचाइजी टीम को ख़िताब पर तीसरी बार कब्जा करने के लिए बधाई देते हुए ट्विट किया जिसमें उन्होंने लिखा कि “चेन्नई सुपर किंग्स ने एक शानदार उपलब्धि को हासिल किया है. मुंबई इंडियंस के साथ अब वह भी 3 बार आईपीएल ट्राफी जीतने वाली टीम बन गयीं है. धौनी और उनकी टीम को बधाई.”

यहाँ पर देखिये अश्विन का ट्विट