सनराइजर्स हैदराबाद की टीम पहले क्वालीफायर में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतरेगी मैदान में - क्रिकट्रैकर हिंदी

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम पहले क्वालीफायर में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतरेगी मैदान में

Sunrisers Hyderabad’s Shikhar Dhawan celebrates his half-century. (Photo by IANS)
Sunrisers Hyderabad’s Shikhar Dhawan celebrates his half-century. (Photo by IANS)

इंडियन प्रीमियर लीग का 11 वां सीजन काफी तेज़ी के साथ अपने आखिरी हफ्ते में पहुँच चुका है और इसका आभास किसी को भी नहीं हुआ क्योंकिं इस बार सीजन के अधिकतर मैच काफी रोमांचक थे और आखिरी लीग के मैच के बाद इस बात का निर्णय हुआ कि कौन सी चार टीम इस सीजन के प्लेऑफ में अपनी जगह को पक्का कर सकेंगी. अब मुंबई  के वानखेड़े मैदान में इस सीजन का पहला क्वालीफायर मैच सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच में होने वाला है.

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम अपने पिछले तीन मैच में लगातार हार झेली पड़ी है और इस वजह से काफी सारे अनुभवी लोगो का ऐसा मानना है कि टीम अपने अप्रोच की वजह से पिछले तीन मैच में इस तरह का प्रदर्शन किया है. केन विलियमसन ने पिछले चार मैच में ऐसा नहीं सोचा होगा कि उनकी टीम के खिलाफ दूसरी टीमें 187, 180, 217 और 173 रन बना सकती है.

अब टीम को मुंबई के वानखेड़े मैदान में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ पहला क्वालीफायर मैच खेलना है जिसमें कोई भी टीम हासिल करेगी उसका इस सीजन में फ़ाइनल का टिकट पक्का हो जाएगा. इस कारण केन विलियमसन अपनी टीम में इन 11 खिलाड़ियों को मौका दे सकते है.

ओपनिंग (श्रीवत्स गोस्वामी, शिखर धवन)

Shikhar Dhawan
Sunrisers Hyderabad’s Shikhar Dhawan in action. (Photo by IANS)

श्रीवत्स गोस्वामी ने सैयद मुश्ताक अली ट्राफी में काफी शानदार बल्लेबाज़ी की थी वहीँ रिद्धिमान साहा का इस सीजन बल्ले से बेहद खराब प्रदर्शन रहा है. पिछले मैच में गोस्वामी ने कोलकाता नाईट राइडर्स के खिलाफ काफी शानदार पारी ओपनिंग करते हुए खेली थी जिससे उन्हें इस मैच में भी ओपेनिंग करने का पूरा मौका मिल सकता है.

शिखर धवन ने इस सीजन में बिल्कुल सही समय पर अपने फॉर्म में वापसी की है और जिस तरह से पिछले कुछ मैच में टीम के गेंदबाज़ रन रोकने में नाकाम साबित हो रहे है इस कारण धवन जैसे बल्लेबाजों की ज़िम्मेदारी बढ़ गयीं है कि वह अधिक रन बनाएं. पिछले 4 मैच में शिखर धवन ने 3 अर्धशतक लगायें है.

मध्यक्रम (केन विलियमसन (कप्तान), मनीष पाण्डेय, यूसुफ पठान)

Kane Williamson
Kane Williamson of SRH plays a shot. (Photo Source: Twitter)

केन विलियम्सन इस सीजन एक कप्तान और बल्लेबाज के रूप में काफी शानदार फॉर्म में रहे है. जिस तरह से उन्होंने खुद को यहाँ के हालात में ढाला है उसके बाद उनकी तारीफ हर जगह हो रही है. इस समय केन इस सीजन में ऑरेंज कैप जीतने के दावेदारों में शामिल है जो इस खिलाड़ी के लिए कहीं ना कहीं काफी बड़ी उपलब्धि होगी.

मनीष पाण्डेय के लिए ये आईपीएल सीजन अभी तक का सबसे खराब सीजन बीता है लेकिन टीम मैनेजमेंट ने उनके उपर भरोसा जताते हुए लगातार मौके दिए है क्योंकिं वह एक बड़े मैच के खिलाड़ी है. यूसुफ पठान ने भी इस सीजन अपने फॉर्म के जरिये टीम को कुछ मैच में जीत की तरफ ले जाने में भूमिका निभायीं है और उनका एक फिनिशर के रूप में रोल काफी महत्वपूर्ण हो जाता है.

आलराउंडर (शाकिब अल हसन, कार्लोस ब्रेथवेट)

Basil Thampi
Basil Thampi celebrates a wicket with Shakib Al Hasan. (Photo Source: Twitter)

यदि बात की एक सम्पूर्ण आलराउंडर खिलाड़ी की तो यदि उसमे शाकिब अल हसन का नाम ना शामिल हो तो वह लिस्ट पूरी नहीं मानी जायेगी. सन’राइजर्स के लिए शाकिब उतने महत्वपूर्ण बल्लेबाज नहीं है लेकिन वह गेंद से काफी कारगर साबित हुए है. अपने 4 ओवर के जरिये वह टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है.

कार्लोस ब्रेथवेट को अंतिम 11 खिलाड़ियों में शामिल किया जा सकता है भले ही उन्हें पिछले मैच में कोलकाता नाईट राइडर्स के खिलाफ अपना पहला मैच इस सीजन का खेलने को मिला हो. वह टीम को 6 वें गेंदबाज़ का विकल्प देते है जो क्रिकेट के खेल में काफी महत्वपूर्ण भूमिका को निभा सकते है. कार्लोस एक मैच विनर खिलाड़ी है जो अपने दम पर मैच को बदल सकते है.

गेंदबाज़ (संदीप शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, राशिद खान, सिद्धार्थ कौल)

Sunrisers Hyderabad
Sunrisers Hyderabad’s Rashid Khan celebrates fall of a wicket. (Photo by IANS)

संदीप शर्मा ने इस सीजन गेंद से अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन पिछले कुछ मैचों के अपने प्रदर्शन से उन्हें निराशा जरुर हुयीं होगी जहाँ पर उनकी गेदों में काफी सारे रन बने थे. लेकिन जहाँ पर पिच से थोडा भी गेंद स्विंग हो रही होगी संदीप काफी घातक साबित हो सकते है. भुवनेश्वर कुमार जिन्हें इस सीजन में कुछ फिटनेस की समस्या रही है लेकिन वह इस मैच के लिए अपने पिछले मैच के प्रदर्शन में सुदह्र करते हुए वापसी करने की कोशिश करेंगे.

राशिद खान इस सीजन टीम के लिए सबसे सफल गेंदबाज़ रहे है जब भी विलियम्सन ने उनको गेंद सौपीं है उन्होंने टीम को विकेट निकाकर मैच में वपस लाने का काम किया है. सिद्धार्थ कौल ने भी इस सीजन काफी शानदार गेंदबाज़ी की जिसका लाभ उन्हें भारतीय टीम से खेलने का मौके के रूप में मिला है.

यहं पर देखिये इस मैच के लिए सम्भावित पूरी टीम