IPL 2019 में राजस्थान रॉयल्स की ताकत और कमज़ोरी, देखिए टीम कॉम्बिनेशन - क्रिकट्रैकर हिंदी

IPL 2019 में राजस्थान रॉयल्स की ताकत और कमज़ोरी, देखिए टीम कॉम्बिनेशन

Rajasthan Royals team (Photo Source: Twitter)
Rajasthan Royals team (Photo Source: Twitter)

आईपीएल 2019 के लिए सभी टीमों की तैयारियां जोरशोर से चल रही है। 23 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल के लिए राजस्थान रॉयल्स की टीम ने भी अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। यहां तक की टीम के मालिक मनोज बडाले अपनी टीम को 12वें सत्र से पहले वित्तीय रूप से मजबूती देने के लिए अपनी हिस्सेदारी का आधा हिस्सा बेचने को तैयार हैं।

टीम ने आगामी सत्र के लिए एक बार फिर भारत के पूर्व मानसिक अनुकूलन कोच पैडी अपटन को अपनी टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया है। इससे पहले अपटन चार साल तक टीम के मुख्य कोच रहे।

राजस्थान रॉयल्स की ताकत : आईपीएल 2019 में राजस्थान की टीम बेहद मजबूत नजर आ रही है। टीम ने नीलामी में जयदेव उनादकट को 8.4 करोड़ में खरीदा। वह इस बार भी नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी है। टीम में स्टीव स्मिथ, जोस बटलर जैसे धमाकेदार बल्लेबाज, बेन स्टोक्स, जोफ्रा ऑर्चर, स्टुअर्ट बिन्नी जैसे ऑलराउंडर और उनादकट, ओशाने थॉमस जैसे तेज गेंदबाज शामिल है। यह टीम आईपीएल में किसी भी टीम को हराने की क्षमता रखती है। सूत्रों के अनुसार टीम की कप्तानी स्टीव स्मिथ अनुभवी हाथों में हो सकती है।

क्या है टीम की कमजोरी : राजस्थान की टीम ने इस सत्र में जयदेव उनादकट पर एक बार फिर बड़ा दांव खेला है। पिछले सत्र में वह टीम के लिए उतना अच्छा नहीं खेल सके थे, जितनी उन्हें कीमत मिली थी। यह पूरी तरह बल्लेबाजों की टीम नजर आती है। इनके पास रन बचाने वाले गेंदबाज नहीं। जोफ्रा ऑर्चर और ईश ईश सोढ़ी बड़े गेंदबाज हैं पर दोनों का साथ में खेलना मुश्किल है। दोनों में से किसी एक गेंदबाज को बड़ी जिम्मेदारी निभानी होगी।

राजस्थान रॉयल्स की पूरी टीम : स्टीव स्मिथ, बेन स्टोक्स, जोस बटलर, जोफ्रा आर्चर, ईश सोढ़ी, अजिंक्य रहाणे, के गौतम, संजू सैमसन, श्रेयस गोपाल, आर्यमन बिरला, एस मिथुन, प्रशांत चोपड़ा, स्टुअर्ट बिनी, राहुल त्रिपाठी, धवल कुलकर्णी, महिपाल लोमरोर, जयदेव उनादकत, वरुण आरोन, ओशाने थॉमस, एश्टन टर्नर, लियाम लिविंगस्टोन, शशांक सिंह, रियान पराग, मनन वोहरा, शुभम रंजाने।