जहीर खान ने बताया आखिर क्या है मुंबई इंडियंस की टीम में उनकी मुख्य भूमिका - क्रिकट्रैकर हिंदी

जहीर खान ने बताया आखिर क्या है मुंबई इंडियंस की टीम में उनकी मुख्य भूमिका

जहीर खान ने आईपीएल 2019 में यह जिम्‍मेदारी संभाली थी और तब से वो मुंबई इंडियंस का प्रमुख हिस्‍सा रहे हैं।

Zaheer Khan. (Photo Source: Twitter)
Zaheer Khan. (Photo Source: Twitter)

भारत के पूर्व क्रिकेटर और मुंबई इंडियंस के क्रिकेट संचालन के निदेशक जहीर खान ने टीम में अपनी भूमिका का खुलासा किया है और यह भी बताया कि वह किस तरह से खेल को लेकर तकनीकी और मानसिक पहलुओं पर खिलाड़ियों की मदद करने की कोशिश करते हैं।

जहीर ने 2019 आईपीएल से पहले टीम निदेशक के रूप में पदभार संभाला था, और 2009, 2010 और 2014 में एमआई के लिए बतौर खिलाडी खेला था। जब से उन्होंने क्रिकेट निदेशक के रूप में पदभार संभाला है, मुंबई ने दो बार खिताब जीता है। हालांकि, वे इस साल प्लेऑफ की दौड़ से बाहर होने वाली पहली टीम बन गईं।

मुंबई इंडियंस की टीम में अपनी भूमिका को लेकर जहीर खान ने दिया बड़ा बयान

इस बीच मुंबई इंडियंस फ्रेंचाइजी द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो में जहीर खान ने कहा कि, “आपको बातचीत से सीखने को मिलता है। मगर बातचीत और अनुभव ऐसी चीजें हैं जो आप साझा करते हो तो प्रक्रिया तेज होती है। एक-दूसरे को जानना बहुत जरूरी है। हर व्‍यक्ति की अपनी कहानी है। तो मैं हमेशा जानने की कोशिश करता हूं कि वो कहां से आया है और खेल के लिए उनकी सोच कैसी है।”

43 वर्षीय ने बातचीत के महत्व पर जोर दिया और बताया कि एक खिलाड़ी की मानसिकता और खेल के बारे में सोच को समझना आवश्यक है। पूर्व तेज गेंदबाज ने आगे कहा, “तो हां, आमतौर पर बातचीत खेल को लेकर तकनीकी और मानसिक पहलू पर होती है। कभी आपको पता होता है कि आपके करियर के विभिन्‍न चरण में आप अलग सोचते हो। मेरे ख्‍याल से एक बार आप एक-दूसरे को जानने लगते हो तो फिर सहज हो जाते हैं और आकर बातचीत करते हैं। मैं अगर किसी की मदद कर सकूं तो यह काफी संतोषदायक होता है।”

जहीर एक खिलाड़ी के रूप में दिल्ली और बैंगलोर सेटअप का भी हिस्सा रहे हैं और इसलिए उनके पास काफी अनुभव है। उनकी टीम आईपीएल 2022 के पहले मैच के बाद से लगातार संघर्ष किया है और हाल ही में लगातार आठ हार झेलने के बाद राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ जीतकर अपना खाता खोला।