in , , ,

आईपीएल के 10 सालों में सबसे अच्छी अंतिम एकादश

लसिथ मलिंगा ने वर्ष 2009 में आईपीएल की फ्रेंचाइजी टीम मुंबई इंडियंस के लिए अपनी शुरुआत की

MS Dhoni
MS Dhoni. (Photo Source: Twitter)
इंडियन प्रीमियर लीग फटाफट क्रिकेट की देश की सबसे बड़ी घरेलू टूर्नामेंट है जहां इस टूर्नामेंट में  दुनिया भर से खिलाड़ी भाग लेते हैं हाल ही में इंडियन प्रीमियर लीग की नीलामी समारोह का आयोजन किया गया था  जिसमें  फ्रेंचाइजी टीम अपने लिए एक मजबूत प्लेइंग इलेवन को तैयार करने के लिए  खिलाड़ियों को रिटेन किया था अब तक इंडियन प्रीमियर लीग की 10 सीजन सफलतापूर्वक हो चुकी है अब तक के आईपीएल सीजन में  कई खिलाड़ी  अपने एक ही फ्रेंचाइजी टीम के साथ खेलते रहे वही  कई खिलाड़ी  को  अब तक के 10 सीजन में अलग-अलग टीमों में  के लिए रिटेन होकर उन टीमों के लिए खेलाया गया.
हालांकि कुछ खिलाड़ी बहुत थोड़े समय के लिए ही 13 में अपनी प्रदर्शन के बदौलत स्थिरता बनाए रखने में कामयाब रहे हैं हर खिलाड़ी अपने अपने क्षेत्र में प्रदर्शन के बदौलत आईपीएल में अपना सर्वश्रेष्ठ देते रहे हैं अधिकांश खिला रही तो अपने अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड से अधिक अच्छा प्रदर्शन आईपीएल के मैचों में किया है आज हम इंडियन प्रीमियर लीग के अब तक के सीजन में सर्वश्रेष्ठ 11 खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिन्होंने आईपीएल में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है.
1. डेविड वॉर्नर : 
Kane Williamson of the Sunrisers Hyderabad. (Photo: Twitter)
Kane Williamson of the Sunrisers Hyderabad. (Photo: Twitter)
ऑस्ट्रेलिया के धमाकेदार बल्लेबाज डेविड वॉर्नर इंडियन प्रीमियर लीग में एक सफल कप्तान और शानदार बल्लेबाज रहे हैं डेविड वॉर्नर ने दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए वर्ष 2009 में आईपीएल खेलना आरंभ किया था और अपने फ्रैंचाइज़ी टीम के लिए कुछ बेहतरीन और धमाकेदार पारियां खेली थी इसके बाद, उन्होंने उनके लिए पांच सत्र खेले वर्ष 2014 में उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद ने डेविड वॉर्नर को रिटेन किया था और तब से डेविड वॉर्नर फ्रेंचाइजी टीम  सनराइजर्स हैदराबाद के लिए लगातार आईपीएल खेलते रहे हैं
बाएं हाथ के इस बल्लेबाज यकीनन हैदराबाद के सबसे सफल बल्लेबाज रहे हैं। वह वर्ष 2015 में टीम के कप्तान के रूप में ताज पहनाया गया था। अगले वर्ष में, उन्होंने फाइनल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हराकर अपने कप्तानी में अपने फ्रेंचाइजी टीम सनराइजर्स हैदराबाद को चैंपियन बनाया था अगले सीजन से पहले ही क्रिकेटर को फ्रैंचाइज़ी टीम के द्वारा बनाए रखा गया है और पिछले सीजन की तरह ही फ्रेंचाइजी टीम अपने खिलाड़ियों से प्रदर्शन की उम्मीद बनाएं रखे हैं जहां इससे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वॉर्नर बॉल टेंम्परिंग मामले में दोषी करार देने के बाद इस बार आईपीएल नहीं खेल रहे हैं.
2. क्रिस गेल: 
Chris Gayle. (Photo Source: Twitter)
Chris Gayle. (Photo Source: Twitter)
वेस्टइंडीज का यह धुआंधार बल्लेबाज क्रिस्टोफर हेनरी गेल अपने जबरदस्त स्ट्रोक खेलने के लिए जाने जाते हैं जिन्होंने आईपीएल में गेंदबाजों को खूब परेशान किया है क्रिस गेल ने वर्ष 2008 में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए इंडियन प्रीमियर लीग  में  खेलना आरंभ किया था नाइट्स के लिए तीन सीज़न खेलने के बाद, क्रिस गेल वर्ष 2011 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम की ओर से रिटेन किए गए और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की ओर से लगातार खेलते आ रहे हैं लगातार धमाकेदार प्रदर्शन करने के बाद  क्रिस गेल  इस फटाफट क्रिकेट में  बेहतरीन बल्लेबाज बन गए हैं हालांकि पिछले कुछ सत्रों से क्रिस गेल का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा जिसके बाद बेंगलुरु ने क्रिस गेल को रिटेन नहीं किया जिसके बाद फ्रेंचाइजी टीम किंग्स इलेवन पंजाब ने  इनके बेस्ट प्राइस पर  क्रिस गेल को खरीदा है. 
3. सुरेश रैना: 
Suresh Raina in IPL (Photo Source: Twitter)
भारतीय क्रिकेट टीम के T20 फॉर्मेट के सबसे सफल मध्यक्रम के बल्लेबाज सुरेश रैना इंडियन प्रीमियर लीग में काफी अच्छे प्रदर्शन करते रहे हैं जहां अब तक के आईपीएल मैच में सुरेश रैना बल्लेबाजी में सबसे अच्छे रन स्कोरर रहे हैं आईपीएल के फ्रेंचाइजी टीम चेन्नई सुपर किंग से सुरेश रैना अपने आईपीएल कैरियर की शुरुआत की थी जहां सुरेश रैना इस फ्रेंचाइजी टीम के लिए लगातार 8 सीजन खेले हालांकि लीग से सीएसके के दो साल के प्रतिबंधित किये जाने के बाद, उन्हें गुजरात लायंस ने रिटेन किया था, जहां उन्होंने दो सीजन खेले। उन्होंने अपना शानदार प्रदर्शन आईपीएल मैचों में किया है जिसके बाद इस वर्ष हुए नीलामी में सुरेश रैना को चेन्नई सुपर किंग में रिटेन किया है और उनसे पूर्व में किए गए अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद लगाए हुए हैं. 
4. विराट कोहली : 
Virat Kohli (Photo Source: Twitter)
Virat Kohli (Photo Source: Twitter)
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली अपने शानदार प्रदर्शन के बदौलत दुनिया का नंबर वन बल्लेबाज बने हुए हैं  दिल्ली में जन्मे इस क्रिकेटर ने वर्ष 2015 के एक सीजन में आईपीएल के इतिहास में पहला शतक बनाया। उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ उसी वर्ष फाइनल में टीम की कप्तानी की, हालांकि, यह खिताब टीम के लिए नहीं ला सके लेकिन फ्रेंचाइजी टीम रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु का पिछला वर्ष में काफी अच्छा प्रदर्शन रहा था विराट कोहली चाहते हैं कि या इंडियन प्रीमियर लीग के ग्रह विषय में खेल में सुधार करें और टीम को अपने नेतृत्व में चैंपियन बनाएं.
5. यूसुफ पठान: 
Yusuf Pathan
Yusuf Pathan. (Photo Source: Twitter)
भारतीय क्रिकेटर यूसुफ पठान आईपीएल में तेज रफ्तार बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं यूसुफ पठान को भारतीय क्रिकेट में एक ऑलराउंडर के तौर पर जाना जाता है उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में वर्ष 2007 में टी 20 विश्व कप फाइनल में भारत के लिए अपना पहला शानदार प्रदर्शन किया था, हालांकि, इंडियन प्रीमियर लीग में पठान का अब तक काफी शानदार प्रदर्शन रहा है उन्होंने आईपीएल की फ्रेंचाइजी टीम राजस्थान रॉयल्स का प्रतिनिधित्व किया और बेहतरीन प्रदर्शन किया. मुंबई इंडियंस के खिलाफ आईपीएल में सबसे तेज शतक भी बनाये। राजस्थान रॉयल्स के साथ तीन शानदार सीजन खेलने के बाद वर्ष 2011 में कोलकाता नाइट राइडर्स फ्रेंचाइजी में स्थानांतरित हुआ। उसके बाद वह हाल ही नीलामी में सनराइजर्स हैदराबाद में दमदार खिलाड़ी को रिटेन किया है और इन से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की उम्मीद की है. 
6. डेरेन ब्रावो: 
Dwayne Bravo (Photo by Randy Brooks – CPL T20 via Getty Images)
Dwayne Bravo (Photo by Randy Brooks – CPL T20 via Getty Images)
वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे ज्यादा मांग वाले ऑल राउंडरों में से हैं विंडीज क्रिकेटर डेरेन ब्रावो ने आईपीएल की फ्रेंचाइजी टीम  मुंबई इंडियंस के लिए इंडियन प्रीमियर लीग में अपना पहला प्रदर्शन किया और इस आयोजन में खेलने वाले महान ऑलराउंडरों में से एक रहे मुंबई इंडियंस के लिए खेलने के बाद, उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स में स्थानांतरित कर दिया हालांकि, सीएसके के दो साल के प्रतिबंध के बाद, उन्होंने गुजरात लायंस के लिए कुछ सीजन खेले हर महीने नीलामी में फिर से फ्रेंचाइजी टीम चेन्नई सुपर किंग में डेरेन ब्रावो को रिटेन किया है ब्रावो का इंडियन प्रीमियर लीग में गेंदबाजी में में काफी अच्छा प्रदर्शन रहा है वर्तमान में ड्वेन ब्रावो आईपीएल में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में पांचवें स्थान पर है जहां उन्होंने बल्ले से भी प्रशंसकों का खूब दिल जीता है और इस बार उनकी फ्रेंचाइजी टीम को इनसे बहुत उम्मीद है. 
7. महेंद्र सिंह धोनी: 
MS Dhoni CSK. (Photo Source: Twitter)
MS Dhoni CSK. (Photo Source: Twitter)
भारतीय क्रिकेट के पूर्व कप्तान विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल के सबसे सफल कप्तान है जहां महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल के फ्रेंचाइजी टीम चेन्नई सुपर किंग की ओर से मैच खेलना प्रारंभ किया था जिसके 8 सीजन में अपने फ्रेंचाइजी टीम के कप्तान के तौर पर खेलें इनका नेतृत्व इतना सफल रहा कि इन्होंने अपनी टीम को इस 8 सीजन में आईपीएल का दो बार चैंपियन का खिताब जीता चुके हैं. हालांकि इंडियन प्रीमियर लीग से फ्रेंचाइजी टीम चेन्नई सुपर किंग को 2 साल के लिए प्रतिबंधित किए जाने के बाद महेंद्र सिंह धोनी ने राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के लिए के लिए कप्तानी की जिसके बाद आईपीएल के दोनों सीजन  में पुणे का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा इसके बाद स्टीव स्मिथ को उन्हें सीजन 10 में कप्तान के रूप में स्थान दिया गया 2 साल के निर्माण निलंबन के बाद फ्रेंचाइजी टीम चेन्नई सुपर किंग की सीजन 11 में वापसी हुई है जिन्होंने महेंद्र सिंह धोनी को रिटेन किया और कप्तान के तौर पर स्थान दिया यह विकेटकीपर बल्लेबाज अपनी टीम के नेतृत्व के साथ पीली जर्सी में आईपीएल 11 खेलने के लिए तैयार है.
8.हरभजन सिंह: 
Harbhajan Singh
Harbhajan Singh. (Photo Source: Twitter)
भारतीय क्रिकेटर फिरकी के जादूगर हरभजन सिंह इंडियन प्रीमियर लीग के शुरुआती सीजन से ही मुंबई इंडियंस टीम के भरोसेमंद खिलाड़ी रहे हैं वर्ष 2008 में आईपीएल के उद्घाटन संस्करण में क्रिकेटर हरभजन सिंह फ्रेंचाइजी द्वारा रिटेन किया गया था और इंडियन प्रीमियर लीग टी 20 टूर्नामेंट में अपने सबसे विश्वसनीय गेंदबाजों में से एक के रूप में उभरा। ऑफ़ स्पिनर हरभजन सिंह आईपीएल टी -20 लीग में तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाला गेंदबाज है नीता अंबानी की स्वामित्व वाली आईपीएल की फ्रेंचाइजी टीम मुंबई इंडियंस ने हरभजन सिंह को इस बार नीलामी में रिलीज किया जिसके बाद इस पंजाब के शेर को फ्रेंचाइजी टीम चेन्नई सुपर किंग ने दो करोड़ में रिटेन किया और आईपीएल की 11 सीजन के लिए टीम में जगह दी जहां हरभजन सिंह को इस सीजन में अपने आप को साबित करने की जरूरत होगी. 
9.भुवनेश्वर कुमार: 
Bhuvneshwar Kumar. (Photo Source: Twitter)
Bhuvneshwar Kumar. (Photo Source: Twitter)
भारतीय क्रिकेट टीम का स्ट्राइक गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने अपना कैरियर की शुरू के गेंदबाजी स्टाइल में उन्होंने नवीनीकरण किया है और एक बहुमुखी गेंदबाज के रूप में उभरा है जो एक खेल के किसी भी स्तर के दौरान विकेट ले सकता है। उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में अपना करियर की शुरूआत पुणे वोनियर्स का प्रतिनिधित्व करते हुए किया था जिसके बाद वर्ष 2014 में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम में प्रवेश किया। जहां इनका गेंदबाजी प्रदर्शन काफी शानदार रहा है उत्तर प्रदेश का यह दिग्गज खिलाड़ी चार सीजनों में आईपीएल के गेंदबाजी में अव्वल रहे वह है वर्ष 2016 और 2017 के आईपीएल में भुनेश्वर कुमार ने पर्पल कैप जीता था जहां यह तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार अपने फ्रेंचाइजी टीम के लिए आईपीएल 11 में संस्करण में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहेंगे.
10. अमित मिश्रा: 
Amit Mishra
Amit Mishra. (Photo Source: Twitter)
भारतीय गेंदबाज अमित मिश्रा को टीम में अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है हालांकि, हरियाणा में जन्मे यह खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे सफल गेंदबाजों में से एक हैं जहां अमित मिश्रा आईपीएल में दूसरा सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला गेंदबाज है। वह डेक्कन चार्जर्स, किंग्स इलेवन पंजाब और पुणे वारियर्स के खिलाफ क्रमशः तीन हेट-ट्रिक लेने वाले लीग में एकमात्र गेंदबाज है. अमित मिश्रा आईपीएल के पिछले संस्करण में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेले और नीलामी में फ्रैंचाइजी टीम द्वारा रिहा किया गया फिर भी हाल ही में संपन्न नीलामी में उन्हें डेयरडेविल्स द्वारा 4 करोड़ रूपए में रिटेन किया गया जहां IPL में  फ्रेंचाइजी टीम दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए अमित मिश्रा अपना बेहतर प्रदर्शन करना चाहते हैं.
11. लसिथ मलिंगा: 
Lasith Malinga
Lasith Malinga (Photo Source: Twitter)
श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाज लसिथ मलिंगा की गेंदबाजी ताकत उनकी आश्चर्यजनक रूप से की गई यॉर्कर्स गेंद है वह वर्तमान में इंडियन प्रीमियर लीग में गेंदबाजों में सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं आईपीएल के वर्ष 2011 में लसिथ मलिंगा ने सर्वश्रेठ गेंदबाजी कर पर्पल कैप जीता था वहीं उन्होंने IPL के अगले कुछ सत्रों में सर्वश्रेष्ठ विकेट लेने वालों खिलाड़ीयो में भी शामिल किया है.

लसिथ मलिंगा ने वर्ष 200 9 में आईपीएल की फ्रेंचाइजी टीम मुंबई इंडियंस के लिए अपनी शुरुआत की और जहां  टीम की जीत में  कई खेलों में लसिथ मलिंगा निर्णायक रहे हैं इसीबीच और लगातार चोटों के कारण पिछले कुछ सालों में गेंदबाज एक अनिश्चित रूप का प्रदर्शन रहा है जहां लसिथ मलिंगा आईपीएल सीजन 11 की  नीलामी में प्रवेश किया। और इन्हें रिटेन किया गया हालांकि, वह फ्रेंचाइजी द्वारा अनदेखा किया गया था अब देखना होगा कि लसिथ मलिंगा अपने शानदार यॉर्कर गेंदवाजी से टीम को कीतना फायदा पहुंचा पाते हैं..

Rajsthan Royals

आईपीएल के इस सीजन में राजस्थान रॉयल्स इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतरेगी मैदान में

Danielle Wyatt. (Photo by Jason McCawley/Getty Images)

आईपीएल में इस टीम को पसंद करती है डेनियल व्याट