अगले ICC एफटीपी कैलेंडर में IPL को ढाई महीने का विंडो मिलेगा- जय शाह - क्रिकट्रैकर हिंदी

अगले ICC एफटीपी कैलेंडर में IPL को ढाई महीने का विंडो मिलेगा- जय शाह

आईपीएल 2022 में कुल 10 टीमों ने लिया था हिस्सा।

IPL Trophy. (Photo Source: IPL/BCCI)
IPL Trophy. (Photo Source: IPL/BCCI)

दुनिया की सबसे बड़ी फ्रेंचाइजी-आधारित क्रिकेट टूर्नामेंट है इंडियन प्रीमियर लीग। यह प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में दुनिया भर के अधिक खिलाड़ियों को भाग लेने के लिए विस्तारित 10-सप्ताह का विंडो के लिए तैयार है। इस साल आईपीएल में चार प्लेऑफ मैचों के अलावा, कुल 70 मैच खेले गए थे। इसके साथ ही इस लीग में दो नई टीमों को जोड़ा गया था।

मीडिया अधिकारों के लिए प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया में, पैकेज ए के लिए बोली जीतने के परिणामस्वरूप डिजनी + स्टार ने आईपीएल के साथ अपनी साझेदारी को नवीनीकृत किया, जिसमें भारत में खेले जाने वाले मैच के टीवी अधिकार शामिल थे। उन्होंने इस राइट्स को 23,575 करोड़ में खरीदा। इस बीच, रिलायंस इंडस्ट्रीज के स्वामित्व वाले मीडिया संगठन वायकॉम18 ने भारत में डिजिटल अधिकार खरीदने के लिए 20, 500 करोड़ रुपये का भुगतान किया।

अगले आईसीसी एफटीपी कैलेंडर में आईपीएल के लिए ढाई महीने की विंडो होगी- जय शाह

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने खुलासा किया कि आईपीएल का अतिरिक्त फ्रेंचाइजी जोड़ने का कोई तत्काल इरादा नहीं है। खलीज टाइम्स के हवाले से जय शाह ने कहा कि, हम आईपीएल के लिए एक विशेष विंडो रखने के लिए आईसीसी (अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) और कई अन्य क्रिकेट बोर्डों के साथ चर्चा कर रहे हैं।

मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि अगले आईसीसी एफटीपी (फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम) कैलेंडर में आईपीएल के लिए ढाई महीने की विंडो होगी ताकि सभी टॉप अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी भाग ले सकें। चूंकि इस टूर्नामेंट से सभी को लाभ होता है, इसलिए हमें आईसीसी और अन्य बोर्डों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है।

भारत में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट अनिवार्य रूप से आईपीएल के दो महीने की अवधि के दौरान निलंबित है क्योंकि सभी भारतीय खिलाड़ी टूर्नामेंट में हिस्सा लेते हैं। BCCI की योजना है कि, वर्तमान में इस लीग में 74 मैच खेले जाते हैं इसे बढाकर वर्ष 2027 तक 94 मैचों तक किया जा सकता है। 2024-2031 FTP कैलेंडर पर संभवत: अगले महीने ICC द्वारा चर्चा की जाएगी। मीडिया अधिकारों की नीलामी के बाद आईपीएल ने दुनिया की दूसरी सबसे प्रतिष्ठित लीग बन गई है।