in , ,

आयरलैंड बनाम भारत दूसरे टी-20 मैच में इस तरह के रहने वाले है हालात

भारतीय टीम के अनुभवी गेंदबाजी आक्रमण के सामने जेम्स शेनोंन को छोड़कर कोई भी दूसरा

Indian team celebrates a wicket. (Photo Source: Twitter)
Indian team celebrates a wicket. (Photo Source: Twitter)

आयरलैंड के खिलाफ पहला टी-20 मैच उसी तरह से बीता जैसा उम्मीद थी भारतीय टीम ने पूरे मैच में अपना दबदबा बनाकर रखा और आयरिश टीम को यह एहसास दिला दिया कि उन्हें अभी काफी मेहनत करनी होगी. गैरी विल्सन ने मैच में टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया. भारतीय टीम के दोनों ओपनिंग बल्लेबाजों ने इसका पूरा लाभ उठाते हुए बल्लेबाजों के लिए मुफीद पिच पर शानदार शुरुआत की. सिर्फ आखिरी ओवर को छोड़कर बाकी समय आयरिश गेंदबाजों की जमकर पिटाई हुयीं.

भारतीय टीम के अनुभवी गेंदबाजी आक्रमण के सामने जेम्स शेनोंन को छोड़कर कोई भी दूसरा बल्लेबाज़ कमाल दिखा पाने में बिल्कुल ही नाकाम साबित हुआ. 28 साल के जेम्स का दो बार कैच छूटा लेकिन इसके बाद भी वह सिर्फ अर्धशतक पूरा करने के बाद पवेलियन वापस लौट गयें. दूसरे टी-20 मैच में भुत कुछ तो नहीं बदलने वाला है लेकिन आयरिश टीम को कुछ प्रभाव डालने के लिए कुछ अलग करके दिखाना होगा.

पिच और हालात

डबलिन के मालाहिदे क्रिकेट ग्राउंड में दोपहर के समय बल्लेबाजी करना सबसे अच्छा होता है. गेंद बल्ले पर काफी शानदार तरीके से आती है. किसी भी तरह की कोई भी हलचल गेंद में देखने को नही मिलती है जिस वजह से गेंद की लाइन में आकर मारना और भी अधिक आसान हो जाता है. एक और बड़े स्कोर का मैच देखने को मिल सकता यदि मौसम साफ़ रहता है. भारतीय टीम की बल्लेबाजी को देखते हुए पहले खेलने का निर्णय गलत नहीं होगा भले ही पिछला रिकॉर्ड इसके खिलाफ ही क्यों ना हो.

आयरलैंड

आयरिश टीम कोई भी बदलाव करती हुयीं नहीं दिख रही है. उनको एक बात समझनी होगी कि वह एक बेहद अच्छी टीम के खिलाफ खेल रहे है जिस वजह से उन्हें अपने प्रदर्शन को और भी अधिक सुधार करना होगा ना कि कोई बड़ा बदलाव. सिर्फ अनभुव ही नहीं बाकी सारे मामलों में टीम कहीं अधिक पिछड़ी हुयीं दिखी पहले टी-20 मैच में.

विल्सन और टीम का कोचिंग स्टाफ इस बात को लेकर खुश होगा कि खिलाड़ी दूसरे टी-20 मैच में कुछ अच्छा करें. पॉल स्टर्लिंग, केविन ओ ब्रायन और जॉर्ज डॉकरेल जैसे खिलाड़ी जो लम्बे समय से टीम के साथ मौजूद है उन्हें आगे आकर टीम की जिम्मेदारी अपने कन्धो पर लेनी होगी.

संभावित अंतिम 11 – जेम्स शेनोंन, विलियम पोर्टरफील्ड, एंड्रू बल्ब्राइन, गैरी विल्सन (कप्तान) , सिमी सिंह, स्टुअर्ट पोयन्टर (विकेटकीपर), केविन ओ ब्रायन, स्टुअर्ट थोम्पसन, पिटर चेस, जॉर्ज डॉकरेल, बॉयड रैंकिन.

भारत

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने इस सीरीज को लेकर पहले ही कह दिया था कि वह हर किसी को इस सीरीज में आजमाना चाहते है. साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि पहले 2 बल्लेबाज़ उसी स्थान पर खेलेंगे जहाँ पर वह खेलते है बाकी के बल्लेबाजी क्रम में बदलाव किया जा सकता है. तो पहले मैच में खेलने वाले सुरेश रैना, शिखर धवन और दोनों तेज़ गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया जा सकता है. मनीष पाण्डेय को बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला था जिस वजह से उन्हें फिर से खिलाया जा सकता है.

दिनेश कार्तिक, लोकेश राहुल, सिद्धार्थ कौल और उमेश यादव इन जगहों को भरने के लिए टीम में मौजूद है. भारतीय टीम मैच को लेकर काफी सारे बदलाव नहीं करने वाली है लेकिन यह देखना दिलचस्प होगा कि इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज शुरू होने से पहले किन खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिलता है.

संभावित अंतिम 11 – रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, विराट कोहली (कप्तान), मनीष पाण्डेय, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, सिद्धार्थ कौल, उमेश यादव.

सबसे अच्छा प्रदर्शन

जेम्स शेनोंन (आयरलैंड), विराट कोहली (भारत)

आमने – सामने

मैच -2, आयरलैंड – 0, भारत – 2

मैच का लाइव प्रसारण

सोनी सिक्स, सोनी सिक्स एचडी

ऑनलाइन प्रसारण

सोनी लिव

मैच का समय

रात 8:30 बजे

हमारे अनुमान के अनुसार भारतीय टीम इस मैच को जीतकर सीरीज को 2-0 से अपने नाम पर करेगी.

Indian team celebrates a wicket. (Photo Source: Twitter)

आयरलैंड के खिलाफ दूसरे टी-20 मैच में भारतीय टीम इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतर सकती है

Steve Smith. (Photo Source: Twitter)

राशिद खान ने स्टीव स्मिथ की वापसी पर किया शानदार ट्विट