in , ,

आयरलैंड के खिलाफ दूसरे टी-20 मैच में भारतीय टीम इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतर सकती है

भारतीय टीम मैनेजमेंट इस मैच उन सभी को मौका देने की कोशिश करेगा जिन्हें पहले मैच में कुछ करने का मौका

Indian team celebrates a wicket. (Photo Source: Twitter)
Indian team celebrates a wicket. (Photo Source: Twitter)

आयरलैंड के खिलाफ पहला टी-20 मैच जीतने के बाद भारतीय टीम आज दूसरा और आखिरी मैच खेलने के लिए उतरेगी डबलिन में. पहले मैच में 76 रनों की जीत के बाद यह बात तय है कि सीरीज का परिणाम 2-0 ही होने वाला है. विराट कोहली को पहले मैच में अधिक कुछ भी करने का मौका नहीं मिला था जिसके बाद अब उनके लिए यह आखिरी मौका होगा इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज शुरू होने से पहले कुछ करने का.

भारतीय टीम मैनेजमेंट इस मैच उन सभी को मौका देने की कोशिश करेगा जिन्हें पहले मैच में कुछ करने का मौका नहीं मिला था और इसी कारण आज बल्लेबाजी क्रम में बदलाव देखे जाने की पूरी सम्भावना है. भारतीय टीम दूसरे टी-20 मैच का हर तरह से लाभ उठाने की पूरी कोशिश करेगा.

ओपनिंग – लोकेश राहुल, शिखर धवन

शिखर धवन का जिस तरह का फॉर्म चल रहा है उसके देखते हुए उन्हें टीम से बाहर नहीं निकाला जाएगा क्योंकि उनकी लय में असर पड़ सकता है. धवन अपने जीवन के सबसे अच्छे फॉर्म में चल रहे है जिस वजह से उनको लेकर को भी खतरा टीम मैनेजमेंट नहीं उठाना चाहेगा. धवन के जोड़ीदार के रूप में थोड़ी दुविधा है और रोइट शर्मा जो पिछले मैच में शतक बना पाने से चूक गयें थे और ऐसा लगता है कि उनकी जगह पर लोकेश राहुल को आजमाया जा सकता है ताकि उन्हें भी इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज शुरू होने से पहले परखा जा सके.

कर्नाटक के इस बल्लेबाज़ ने इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन में काफी शानदार प्रदर्शन किया था और अब अम्बाती रायडू के बाहर जाने के बाद वह ओपनिंग के करने वाले टीम में एक अतिरिक्त विकल्प बचे हुए जिस वजह से उनको आजमाया जाने का यह सबसे सही मौका है.

मध्यक्रम – विराट कोहली (कप्तान), सुरेश रैना, मनीष पाण्डेय

मध्यक्रम में मौजूद तीनों बल्लेबाज़ कोहली, पाण्डेय और रैना ने पहले टी-20 मैच में कुछ भी ख़ास अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था. शुरू के छह में से 4 बल्लेबाजों ने सिर्फ 30 रन ही जोड़ सके थे. रैना जो बल्ले से बुरी तरह फेल हुए वहीँ कोहली तो अपना खाता भी नहीं खोल सके थे तो मनीष पाण्डेय को एक भी गेंद खेलने का अवसर नहीं मिल सका. दिनेश कार्तिक का टीम में होने के बावजूद कोहली इन्ही को दुबारा मौका दे सकते है.

कोहली और पाण्डेय मौजूदा समय में उनका फॉर्म भी अच्छा नहीं चल रहा है यहाँ टाक की मनीष के लिए आईपीएल का यह सीजन बेहद खराब बीता था लेकिन इन सबके बावजूद उन्हें भारतीय टीम में खेलने का अवसर मिला.

विकेटकीपर – महेंद्र सिंह धोनी

पहले मैच में महेंद्र सिंह धोनी ने एक चौका और छक्का लगाया था और 2 स्टंपिंग भी की थी और यह 36 साल के विकेटकीपर के लिए बिल्कुल सही शुरुआत है और अब आगे भी इसी बात की उम्मीद है कि वह पूरे दौरे में इस भूमिका को निभाते हुए नजर आयेंगे. कार्तिक को अपने अवसर का इंतज़ार करना पड़ सकता है.

ऑलराउंडर – हार्दिक पंड्या

हार्दिक पंड्या को पिछले मैच में सिर्फ एक गेंद खेलने का मौका मिला था जिसे उन्होंने बाउंड्री के पार मर दिया था. गेंदबाजी में पंड्या प्रभावी नहीं दिखे और अपने 1 ओवर में उन्होंने 11 रन दे डाले. कोहली को आशा है कि 24 साल के पंड्या जल्द ही खुद को इन हालतों में ढाल लेंगे जिससे इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में वह शानदार असरदार साबित हो सकेंगे.

स्पिन गेंदबाजी – युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव

स्पिन जोड़ी चहल और कुलदीप ने पहले मैच में मिलकर कुल 7 विकेट अपने हासिल किये थे वह भी शानदार इकॉनमी रेट से और सभी को उम्मीद है कि ये जोड़ी अब इसी तरह से पूरे दौरे में अपने काम कि अंजाम देती हुयीं नजर आने वाली है.

तेज़ गेंदबाजी – भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल

भुवनेश्वर कुमार पहले मैच में काफी शानदार दिखे थे और वहीँ जसप्रीत बुमराह ने भी अच्छी गेंदबाजी की थी और दोनों ही साथ में मिलकर काफी असरदार साबित होते है लेकिन पहले मैच की आखिरी गेंद में बुमराह के अंगूठे में चोट लगी थी जिसे देखते हुए टीम मैनेजमेंट उन्हें आराम दे सकता है क्योंकि इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज को लेकर वह कोई रिस्क नहीं लेना चाहते है जिस वजह से सिद्धार्थ कौल को खेलने का मौका मिल सकता है.

Anton Devcich. (Photo Source: Twitter)

स्टीव स्मिथ को एक बार फिर से मैदान में वापस देखकर ट्विटर पर फैन्स ने ऐसा व्यक्त की अपनी प्रतिक्रिया

Indian team celebrates a wicket. (Photo Source: Twitter)

आयरलैंड बनाम भारत दूसरे टी-20 मैच में इस तरह के रहने वाले है हालात