बेन स्टोक्स को इंग्लैंड की टेस्ट कप्तानी सौंपना कहीं ECB की बड़ी भूल तो नहीं हैं? - क्रिकट्रैकर हिंदी

बेन स्टोक्स को इंग्लैंड की टेस्ट कप्तानी सौंपना कहीं ECB की बड़ी भूल तो नहीं हैं?

लंबे समय तक इंग्लैंड की कप्तानी बेन स्टोक्स को सौंपना एक बड़ी गलती हो सकती है!

Ben Stokes of England celebrates reaching his century. (Photo by Gareth Copley/Getty Images)
Ben Stokes of England celebrates reaching his century. (Photo by Gareth Copley/Getty Images)

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर माइकल एथरटन का मानना है कि बेन स्टोक्स को सीधे तौर पर दीर्घकालिक कप्तान के रूप देखा नहीं जाना चाहिए। बेन स्टोक्स को हाल ही में इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान के रूप में नियुक्त किया गया है। पिछले एक साल से भी अधिक समय से इंग्लैंड क्रिकेट टीम के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद जो रूट ने इस महीने की शुरुआत में टेस्ट कप्तान के रूप अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

जो रूट की जगह लेने के बाद बेन स्टोक्स इंग्लैंड के 81 वें टेस्ट कप्तान बन गए हैं, और ऑलराउंडर के पास अतीत में कुछ मौकों पर सीमित ओवरों की कप्तानी करने का अनुभव है। हालांकि, कई पूर्व दिग्गजों ने इस तथ्य को दोहराया हैं कि ऑलराउंडरों को परंपरागत रूप से ज्यादा सफलता नहीं मिली है।

बेन स्टोक्स को ज्यादा समय के लिए कप्तानी नहीं देनी चाहिए

लेकिन इस मामलात में माइकल एथरटन, जिन्होंने खुद 1993 से 2001 के बीच 54 टेस्ट में इंग्लैंड का नेतृत्व किया है, की राय हैं कि बेन स्टोक्स को थोड़े समय के लिए ही टेस्ट कप्तानी की जिम्मेदारी देना चाहिए, क्योंकि लंबी अवधि के लिए उन्हें लीडर बनाए रखना एक खिलाड़ी के रूप में उनके प्रदर्शन में बाधा डाल सकता है।

यूके की वेबसाइट द मिरर के अनुसार, माइकल एथरटन ने द टाइम्स के लिए अपने कॉलम में लिखा: “बेन स्टोक्स को लॉन्ग टर्म पिक मानना गलत होगा। यह देखने के बाद कि कप्तानी किस तरह से सबसे कठिन और सबसे तेजतर्रार किरदार को भी खराब कर देता है, स्टोक्स के साथ ऐसा होने देने की कोई जरूरत नहीं है।”

उन्होंने आगे कहा, “उन्हें अपने दृष्टिकोण और अप्रोच को बदलने में मदद करने की उम्मीद में, उन्हें थोड़े समय के लिए अपना सब कुछ टेस्ट कप्तानी पर लुटाने दें, लेकिन फिर एक खिलाड़ी के रूप में गेम को अपना सब कुछ देने के लिए उन्हें इस जिम्मेदारी से दूर कर देना चाहिए।”