संजय मांजरेकर ने ऋषभ पंत और इंग्लैंड के बेजबॉल दृष्टिकोण को लेकर दिया हैरान करने वाला बयान - क्रिकट्रैकर हिंदी

संजय मांजरेकर ने ऋषभ पंत और इंग्लैंड के बेजबॉल दृष्टिकोण को लेकर दिया हैरान करने वाला बयान

एजबेस्टन टेस्ट को दोनों पारियों में ऋषभ पंत ने किया था शानदार प्रदर्शन।

Rishabh Pant. (Photo by Alex Davidson/Getty Images)
Rishabh Pant. (Photo by Alex Davidson/Getty Images)

इंग्लैंड की टेस्ट टीम के प्रदर्शन में पिछले कुछ महीनों में काफी फर्क देखने को मिला है। इसके पीछे का मुख्य कारण है टीम के नए कप्तान बेन स्टोक्स और मुख्य कोच ब्रैंडन मैकुलम। इस दोनों की जोड़ी ने टीम को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है। इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मुकाबलों की टेस्ट सीरीज में 3-0 से जीत दर्ज की थी।

यही नहीं भारत के खिलाफ खेले गए आखिरी पुनर्निधारित टेस्ट मुकाबले को भी इंग्लैंड ने अपने नाम किया था। कई विशेषज्ञों का मानना है कि उनकी टीम ‘बेजबॉल’ की तरह इस खेल को खेल रही है इसी वजह से उन्हें अधिक सफलता मिल रही है।

इसी के साथ भारत के पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर का कहना है कि भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत अपने करियर की शुरुआत से ही इसी तरह के आक्रमक दृष्टिकोण के साथ खेल रहे हैं। उनके मुताबिक जिस दृष्टिकोण से इंग्लैंड ने पिछले कुछ महीनों से खेलना शुरू किया है उस तरीके से ऋषभ पंत अपने टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत से ही खेल रहे हैं।

मांजरेकर ने ट्विटर में ट्वीट किया कि, ‘बेजबॉल’ क्या है? ऋषभ पंत पिछले 31 टेस्ट मुकाबलों से ऐसे ही खेल रहे हैं। इंग्लैंड के लिए यह नई सोच काफी कारगर साबित हुई है। टीम ने अपने पिछले 4 टेस्ट मुकाबले जीते हैं और टीम के खिलाड़ियों के अंदर सकारात्मकता काफी बढ़ी है।

ICC पुरुष टेस्ट रैंकिंग में ऋषभ पंत पहुंचे पांचवे स्थान पर

इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट मुकाबले में ऋषभ पंत ने भारत के लिए दोनों पारियों में महत्वपूर्ण रन बनाए थे। इस युवा बल्लेबाज ने पहली पारी में 146 रन बनाए थे जबकि दूसरी पारी में उन्होंने 86 गेंदों में 57 रन की अहम अर्धशतकीय पारी खेली थी। उनके इस पारी के बदौलत टीम ने इंग्लैंड के सामने 378 रन का लक्ष्य रखा था।

हालांकि इंग्लैंड ने यह लक्ष्य सात विकेट रहते ही बना लिया था लेकिन इस प्रदर्शन के बाद ऋषभ पंत ICC पुरुष टेस्ट खिलाड़ी रैंकिंग पांचवें स्थान पर पहुंच चुके हैं। ऋषभ पंत के टेस्ट करियर की बात की जाए तो उन्होंने कुल 31 टेस्ट मुकाबलों में 43.33 के औसत से 2123 रन बनाए हैं। उन्होंने 10 अर्धशतक और 5 शतक भी जड़े हैं।