क्रिकेट के नियमों में किए गए बदलाव को लेकर अब ब्रायन लारा ने दी बड़ी प्रतिक्रिया - क्रिकट्रैकर हिंदी

क्रिकेट के नियमों में किए गए बदलाव को लेकर अब ब्रायन लारा ने दी बड़ी प्रतिक्रिया

मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) द्वारा हाल ही में क्रिकेट के नियमों में 9 महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं।

Brian Lara
Brian Lara. (Photo by Aalok Soni/Hindustan Times via Getty Images)

क्रिकेट कानूनों के संरक्षक, मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने 9 मार्च को क्रिकेट नियमों में नौ बदलाव किए, जो इस साल अक्टूबर से लागू होंगे। जबकि सभी नौ परिवर्तन महत्वपूर्ण महत्व रखते हैं, लेकिन यह नॉन-स्ट्राइकर रन-आउट नियम है जो सबसे ज्यादा सुर्खियां बटोर रहा है। एमसीसी के नए नियम में कहा गया है कि नॉन-स्ट्राइकर को बहुत अधिक बैक अप लेने के लिए रन आउट करना अब ‘अनुचित खेल’ के तहत नहीं बल्कि रन-आउट की श्रेणी में आएगा।

नॉन स्ट्राइकर रन आउट पर ब्रायन लारा ने दी अपनी राय

हाल ही में वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा ने आगे आकर नए नियम की आलोचना की है। पूर्व दिग्गज खिलाड़ी ने कहा कि मुझे अभी भी लगता है कि ये खेल भावना में नहीं आता है। स्पोर्ट्स स्टार के हवाले से लारा ने कहा कि, “मुझे अभी भी लगता है कि यह खेल की भावना में नहीं है।”

लारा के अलावा, इंग्लैंड के सीनियर टेस्ट तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने भी इस नियम परिवर्तन को अच्छा नहीं बताया है। इस बीच, ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर और भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने एमसीसी के नए नियम का स्वागत किया है। इसके पक्ष में अन्य लोगों में सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग जैसे खिलाड़ी शामिल हैं।

IPL में SRH के कोचिंग स्टाफ का हिस्सा रहेंगे ब्रायन लारा

इस बीच बता दें कि, लारा 26 मार्च से शुरू होने वाले आगामी आईपीएल 2022 में 2016 के विजेता सनराइजर्स हैदराबाद के रणनीतिक सलाहकार और बल्लेबाजी कोच के रूप में काम करेंगे। वह विश्व क्रिकेट में कुछ प्रसिद्ध नामों के साथ काम करेंगे, जिनके साथ उन्होंने अपने खेल के दिनों में प्रतिस्पर्धा की थी।

इस लिस्ट में श्रीलंका के महान स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन (स्पिन गेंदबाजी कोच), दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन (गति गेंदबाजी कोच), पूर्व- भारत के मध्य क्रम के बल्लेबाज हेमांग बदानी (क्षेत्ररक्षण कोच और स्काउट), और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर टॉम मूडी (मुख्य कोच) जैसे दिग्गज शामिल हैं।

पिछले सीजन में निराशाजनक प्रदर्शन करने के बाद, एक पुनर्निर्मित SRH टीम अब इस बार सभी तरह से आगे बढ़ने की उम्मीद कर रही होगी। ऑरेंज आर्मी ने अपने आईपीएल 2022 अभियान की शुरुआत 29 मार्च को पुणे के एमसीए स्टेडियम में 2008 चैंपियन राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच खेलकर करेगी।