विराट कोहली की तकनीक पर जब जेम्स एंडरसन ने उठाए थे बड़े सवाल? - क्रिकट्रैकर हिंदी

विराट कोहली की तकनीक पर जब जेम्स एंडरसन ने उठाए थे बड़े सवाल?

2016 की सीरीज में जेम्स एंडरसन ने विराट कोहली की तकनीक को लेकर काफी कुछ कहा था।

James Anderson and Virat Kohli. (Photo Source: Getty Images)
James Anderson and Virat Kohli. (Photo Source: Getty Images)

जेम्स एंडरसन बनाम विराट कोहली आज के दौर की सबसे बड़े जंग में से एक है और इस जंग ने पूरे क्रिकेट जगत को अपना दीवाना बना लिया है। दोनों ही खिलाड़ी अपने-अपने देश के महान खिलाड़ियों में से एक हैं। इंग्लैंड और भारत के बीच खेली जा रही मौजूदा सीरीज में भी इन दोनों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली है। इस सीरीज में अब तक तीन टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं जिनमें पांच पारियों में विराट कोहली दो बार जेम्स एंडरसन का शिकार बन चुके हैं, वहीं इस दौरान विराट के बल्ले से मात्र एक अर्धशतक आया है।

कोहली की तकनीक पर एंडरसन ने क्या कहा था?

साल 2016 में मुंबई टेस्ट मैच के बाद जेम्स एंडरसन ने विराट कोहली की तकनीक को लेकर अपना बयान दिया था। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने उस वक्त कहा था कि “2014 के बाद से कोहली ने अपने बल्लेबाजी में कुछ ज्यादा बदलाव नहीं किया है और भारत की पिचें विराट कोहली की बल्लेबाजी के लिए बेहद महफूज हैं। इन पिचों पर कोहली की कमजोरी को सामने लाने का कोई मौका नहीं मिलता है। वहीं, इंग्लैंड जैसी पिचों पर गेंदबाज कोहली की कमजोरी को आसानी से उजागर कर पाते हैं।”

जेम्स एंडरसन ने कहा था कि “मुझे नहीं पता कि विराट कोहली बदले हैं या नहीं। मुझे नहीं लगता है कि इन पिचों पर कोहली को खेलने में कोई परेशानी है। यहां की पिचों में उतनी गति नहीं है कि उनके बल्ले से कोई बाहरी किनारा निकले और स्लिप तक पहुंचे, जैसा हमने उनके साथ इंग्लैंड में किया था। जब पिच में गति और स्विंग नहीं होती है, तो उन पिचों पर उनको खेलना ज्यादा रास आता है। वो स्पिन के बेहद मंझे हुए खिलाड़ी हैं और अगर आप उनको शुरू में आउट नहीं करोगे तो आपके लिए बाद में वो परेशानी का सबब बन जायेगा।”

हालांकि, विराट कोहली जब 2018 में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिए इंग्लैंड गए थे तो उन्होंने पांच टेस्ट मैचों में तकरीबन 60 की औसत से 593 रन बनाए थे और एंडरसन को अपने बल्ले से करारा जवाब दिया था।