आईसीसी ताजा रैंकिंग में झूलन गोस्वामी पहुंचीं दूसरे पायदान पर, बल्लेबाजी में मिताली का राज हुआ खत्म - क्रिकट्रैकर हिंदी

आईसीसी ताजा रैंकिंग में झूलन गोस्वामी पहुंचीं दूसरे पायदान पर, बल्लेबाजी में मिताली का राज हुआ खत्म

गेंदबाजों की सूची में नंबर 2 पर पहुंचीं झूलन गोस्वामी।

Jhulan Goswami Indian bowler
Jhulan Goswami of India. (Photo by Shaun Botterill/Getty Images)

ICC महिला क्रिकेट टीम की ताजा रैंकिंग जारी की गई है, जिसमें भारत के लिए एक अच्छी खबर है तो एक बुरी खबर भी है। रैंकिंग के मुताबिक, भारतीय महिला टीम की कप्तान मिताली राज आईसीसी की बल्लेबाजी रैंकिंग में टॉप स्थान गंवाकर तीसरे पायदान पर फिसल गई है, वहीं गेंदबाजों की रैंकिंग में झूलन गोस्वामी चौथे स्थान से दूसरे पायदान पर आ पहुंची हैं।

गेंदबाजों की बात की जाए तो हाल ही में हुए ऑस्ट्रेलिया सीरीज में भारत की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने शानदार प्रदर्शन किया था। झूलन ने तीन मैचों में चार विकेट लिए, जिसमें से तीन विकेट उन्होंने आखिरी वनडे मैच में लिए थे। झूलन को ऑलराउंडरों की सूची में भी बड़ा फायदा हुआ है, जहां वे 13वें पायदान से ऊपर उठकर 10वें पायदान पर पहुंच गई हैं। वहीं, मिताली राज की बल्लेबाजी की बात की जाए तो पहले वनडे के अलावा पुरे सीरीज में उनका बल्ला नहीं चला था। 38 साल की मिताली ने तीन मैच में 29 की औसत से 87 रन बनाए थे.

बल्लेबाजी रैंकिंग का ताजा हाल, लीजेल ली टॉप पर

महिलाओं की बल्लेबाजी रैंकिंग की बात करें तो लीजेल ली पहले स्थान पर मौजूद है वहीं भारत के खिलाफ तीन मैचों में 112 रन बनाने वाली ऑस्ट्रेलिया की विकेटकीपर-बल्लेबाज एलिसा हीली दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं। वहीं, भारतीय बल्लेबाज स्मृति मंधाना एक पायदान का फायदा लेते हुए 6वें स्थान पर पहुंच गई है। ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी आठ स्थान के फायदे से 8वें स्थान पर पहुंच गई हैं। मूनी ने भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में एक शतक और एक अर्धशतक के साथ 89.84 के स्ट्राइक रेट से 177 रन बनाए थे।

गेंदबाजी रैंकिंग का ताजा हाल

बॉलिंग रैंकिंग में झूलन से आगे केवल ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाज जेस योनासेन हैं और उनकी 760 रेटिंग पॉइंट है। ऑस्ट्रेलिया की ही मेगन शुट को एक स्थान के नुकसान हुआ है और वो 717 अंक के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गई हैं। इंग्लैंड की टीम से आन्या श्रुबसोल और केट क्रॉस की गेंदबाजी जोड़ी क्रमश: नौवें और 10वें स्थान के साथ शीर्ष 10 में आ गई है।