in

झूलन गोस्वामी ने दक्षिण अफ्रीका में इतिहास रचते हुए बनाया ये खास रिकॉर्ड

वनडे क्रिकेट में 1000 रन और 50 से ज्यादा विकेट और 50 से ज्यादा कैच लेने वाली चौथी महिला क्रिकेटर बनी गोस्वामी

Jhulan-Goswami
Jhulan-Goswami (Photo Source: Twitter)

भारतीय महिला टीम का दक्षिण अफ्रीका दौरा 5 जनवरी से शुरु हुआ जिसमें पुरुषों की तरह ही महिला टीम ने भी मेजबान टीम को धूल चटाई। भारतीम टीम ती सबसे अनुभवी खिलाड़ी झूलन गोस्वामी ने इस मैच में एक खास रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। झूलन अब दुनिया की चौथी ऐसी महिला क्रिकेटर बन गई हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 1000 रन बनाने के साथ-साथ, 50 से ज्यादा विकेट और 50 से ज्यादा कैच लिए हैं। 35 साल की झूलन की गेंदबाजी की तारीफ तो हर कोई करता है, लेकिन वह कई बार बल्ले से भी टीम के लिए अहम रन बना चुकी हैं।

गोस्वामी अब ऑस्ट्रेलियन महिला खिलाड़ी एलीसे पेरी के रिकॉर्ड के काफी करीब पहुंच गई हैं। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से खेलने वाली एलीसे पेरी ने महज 17 साल की उम्र में वनडे क्रिकेट में न्यूजीलैंड के खिलाफ डेब्यू मैच खेला था। गोस्वामी से पहले इंग्लैंड की शेर्लोट एडवर्ड्स और न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स ये रिकॉर्ड अपने नाम कर चुकी हैं।

गौरतलब है कि पहले वनडे में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में सात विकेट पर 213 रन बनाए। मेजबान टीम भारत के आसपास भी नहीं पहुचं पाई और पूरी टीम 43.2 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 125 रन ही बना सकी। झूलन ने 24 रन देकर चार सफलता हासिल की जबकि शिखा ने तीन विकेट लिए। पूनम को दो विकेट मिले। राजेश्वरी गायकवाड ने भी एक विकेट लिया। यह आईसीसी विमेंस चैम्पियनशिप में भारतीय टीम का पहला मैच है और वह अंक तालिका में 2 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है।

Written by Kumari Vandana

I am a Sports Journalist and Cricket enthusiast.

[g1_socials_user user="17" icon_size="28" icon_color="text"]
Rahul Dravid

मैं पाकिस्तान के ड्रेसिंग रूम में नहीं गया था – राहुल द्रविड़

Shubman Gill

जाने अंडर-19 के खिलाड़ी शुभमन का भंगड़ा करने का राज