लगता है जो रूट की किस्मत में ही IPL में नहीं खेलना लिखा है! अब इस बड़ी वजह के चलते नहीं बन सकेंगे नीलामी का हिस्सा - क्रिकट्रैकर हिंदी

लगता है जो रूट की किस्मत में ही IPL में नहीं खेलना लिखा है! अब इस बड़ी वजह के चलते नहीं बन सकेंगे नीलामी का हिस्सा

एशेज हार का सबसे ज्यादा दबाव इस समय जो रूट की टेस्ट कप्तानी पर बना हुआ है।

Joe Root. (Photo by Robert Cianflone/Getty Images)
Joe Root. (Photo by Robert Cianflone/Getty Images)

इंग्लैंड की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज में शर्मनाक हार ने कप्तान जो रुट को जाहिर तौर पर बहुत ज्यादा दबाव में डाल दिया हैं। इंग्लैंड टीम की ऑस्ट्रेलिया से अपमानजनक वापसी आने वाले दिनों में इंग्लैंड क्रिकेट टीम को काफी बड़े बदलावों के लिए मजबूर कर सकती है।

एक तरफ भारत के सबसे ज्यादा सफल कप्तान होने के बावजूद विराट कोहली को टेस्ट फॉर्मेट की कप्तानी से हाथ खींचना पड़ा, वो भी सिर्फ साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने में विफल होने पर और अगर हम बात करे इंग्लैंड की तो वे ऑस्ट्रेलिया दौरे पर एक भी मैच नहीं जीत पाई। जिसमें एशेज सीरीज 0-4 के अंतर से हार गई हैं, ऐसे में रुट की कप्तानी पर तलवार लटकना मुनासिफ है।

एशेज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बुरी तरह से पिटने के बाद, इंग्लैंड क्रिकेट टीम निश्चित रूप से सुधार के लिए प्रयास करेगी और कुछ कठिन फैसले भी ले सकती हैं, और ये भी हो सकता है कि नए कप्तान की घोषणा कर दे। ऐसे में रुट ने सिर्फ इंग्लैंड टीम और टेस्ट क्रिकेट पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करने का फैसला लिया हैं।

जो रुट को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में देखने लिए फैंस को करना होगा अभी और इंतजार

IPL 2018 की नीलामी में नहीं बिकने के बाद से रूट ने अगले किसी भी ऑक्शन में अपना नाम नहीं डाला, लेकिन पिछले सप्ताह उन्होंने कहा था कि वह इस साल मेगा नीलामी में शामिल होने की सोच रहे हैं। हालांकि, इंग्लैंड के कप्तान ने यह साफ-साफ कह दिया था कि वह आईपीएल तभी खेलेंगे जब इसका असर उनके टेस्ट करियर पर नहीं पड़ेगा

अब निराशाजनक एशेज हार के बाद रूट को अपनी कप्तानी और इंग्लैंड टेस्ट टीम के पुनर्निर्माण के लिए IPL नीलामी में हिस्सा लेने की सोच बदलनी पड़ गई। रूट ने एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा है कि वह इस बार भी आईपीएल की नीलामी में शामिल नहीं होंगे क्योंकि उनकी खराब फॉर्म से जूझ रही टेस्ट टीम के लिए उन्हें बहुत कुछ करने की जरूरत है इसके लिए उन्हें अपनी सारी ऊर्जा वहां देनी होगी।

उन्होंने कहा, ‘‘इस टीम में काफी सुधार की जरूरत है। इसके लिये मेरी सारी ऊर्जा चाहिये। मेरे लिये टेस्ट क्रिकेट सर्वोपरि है और उसके लिये मैं सब कुछ छोड़ सकता हूं।