in

विराट कोहली को विश्व का सबसे अच्छा बल्लेबाज बनने के लिए काउंटी क्रिकेट में खेलना होगा – कपिल देव

इस साल जून के महीने में भारतीय टीम इंग्लैंड के दौरे पर जायेगी जहाँ पर उसे

Kapil Dev. (Photo by Tullio M. Puglia/Getty Images for Professional Sports Group )
Kapil Dev. (Photo by Tullio M. Puglia/Getty Images for Professional Sports Group )

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव ने वर्तमान भारतीय कप्तान को एक सलाह देते हुए कहा है कि उन्हें इंग्लैंड में होने वाली काउंटी क्रिकेट को खेलना चाहिए यदि उन्हें उस देश में अधिक रन बनाने है. कोहली अभी तक इंग्लैंड में रन बना पाने में कामयाब नहीं हो सके है और पिछला इंग्लैंड का दौरा उनके लिए बेहद खराब गया था. उन्होंने इस बार अफ्रीका के दौरे पर तीनों फॉर्मेट में गेंदबाजों की जमकर धुनाई की है लेकिन कपिल देव का मानना है कि यदि विराट कोहली काउंटी क्रिकेट खेलते है तो उसमे कोई भी नुकसान नहीं है.

जून में है इंग्लैंड का दौरा

इस साल जून के महीने में भारतीय टीम इंग्लैंड के दौरे पर जायेगी जहाँ पर उसे 3 टी-20 मैच, 3 वनडे और 5 टेस्ट मैच की सीरीज को खेलना है और ये दौरा सितम्बर के महीने में खत्म होगा जाकर. इसी दौरे में टीम को पहले आयरलैंड में भी 2 टी-20 मैच की सीरीज को खेलना है, जिससे टीम को वहां के हालात में ढलने का पूरा मौका मिल जाएगा क्योंकी कप्तान के रूप में कोहली के लिए ये एक बड़ी सीरीज होने वाली है क्योंकी इंग्लैंड की जमीन पर कोहली अभी तक बल्ले से कमाल नहीं दिखा सके है.

अभ्यास से सफलता मिलती है

कपिल देव ने डेली मेल से बातचीत में विराट कोहली पर बोलते हुए कहा कि “मुझे लगता है कि आने वाले काउंटी सीजन में कोहली को कुछ में मैच में खेलना चाहिए ताकि वे वहां के हालात में खुद को ढाल सके क्योंकी अभ्यास से ही सफलता मिल सकती है अभी तक हमने जिस तरह का खेल कोहली से देखा है वह काफी अच्छा है और इंग्लैंड के दौरे पर सारी बात इसी पर निर्भर रहेगी कि क्या उन्हें अच्छी शुरुआत मिल पाएगी.”

विश्व की सबसे कठिन जगह

इंग्लैंड में रन बनाना किसी भी बल्लेबाज के लिए सबसे मुश्किल होता है क्योंकी वहां के हालात गेंदबाजों के लिए काफी मुफीद होते है और इसी पर कपिल देव ने अपने इस बयान में आगे कहा कि “यदि कोहली इंग्लैंड में एक सीजन काउंटी क्रिकेट खेल लेते है तो इसमें कुछ भी गलत नहीं है यदि आप उन्हें विश्व का सबसे अच्छा खिलाड़ी बनते हुए देखना चाहते है जो विश्व में हर जगह रन बना सके क्योंकी यदि वे विश्व की सबसे कठिन जगह पर रन बना लेते है तो उन्हें सबसे अच्छा बल्लेबाज बनने से कोई भी नहीं रोक सकता है.”

md shami with wife

इस भारतीय क्रिकेटर का राज सोशल मीडिया पर उनकी पत्नी ने खोला

Mohammad Shami (Photo Source: Twitter)

अपनी पत्नी के आरोपों पर मोहम्मद शमी ने दी सफाई