अबू धाबी टी-10 लीग के बाद अब अफ्रीका टी-10 लीग का भी उठाइए लुफ्त - क्रिकट्रैकर हिंदी

अबू धाबी टी-10 लीग के बाद अब अफ्रीका टी-10 लीग का भी उठाइए लुफ्त

अफ्रीका ने अपनी पहली टी-10 लीग की घोषणा की है जो अगले साल जून में खेली जाएगी।

Kenya Cricket (Pic Source-Twitter)
Kenya Cricket (Pic Source-Twitter)

टी-20 क्रिकेट की अपार सफलता के बाद टी-10 प्रारूप में भी अब यह खेल खेला जा रहा है। हाल ही में अबू धाबी टी-10 लीग के 2022 संस्करण की भी शुरुआत हुई। क्रिकेट जगत के तमाम लोगों को यह प्रारूप काफी अच्छा लग रहा है। लेकिन अब इस प्रारूप को लेकर एक और बड़ी खबर सामने आ रही है। अफ्रीका ने अपनी पहली टी-10 लीग की घोषणा की है जो अगले साल जून में खेली जाएगी।

बता दें, इस नई शानदार लीग में छह टीमें आपस में भिड़ेंगी और इनके बीच कुल 34 मुकाबले होंगे। दक्षिण अफ्रीका बोर्ड यही उम्मीद कर रहा है कि तमाम प्रशंसक इस आगामी लीग को ढेर सारा प्यार दें। अफ्रीका की इस अपनी वैश्विक लीग में प्रत्येक प्लेइंग XI में एक सहयोगी खिलाड़ी, एक अफ्रीकी खिलाड़ी, 2 केन्याई खिलाड़ी और 7 अन्य वैश्विक खिलाड़ी शामिल होंगे।

क्रिकेट केन्या के चेयरमैन मनोज पटेल ने बिजनेस वायर को दिए गए इंटरव्यू में कहा कि, ‘हमें यह बताते हुए काफी खुशी महसूस हो रही है कि अब हम सबसे छोटे प्रारूप की लीग की घोषणा कर रहे हैं। हम पेसिफिक स्टार स्पोर्ट्स के साथ साझेदारी कर रहे हैं। केन्या क्रिकेट विशेष रूप से और सामान्य रूप से अफ्रीकी क्रिकेट हमारी पहल से बहुत लाभान्वित होंगे। आबू धाबी टी-10 लीग के बाद यह पूरी दुनिया की दूसरी टी-10 लीग होगी।

हम बस यही चाहते हैं कि दुनियाभर के शानदार विस्फोटक बल्लेबाज इस लीग में शिरकत ले और हमारी इस अनूठी पहल का हिस्सा बने। साथ ही तमाम बेहतरीन गेंदबाजों का भी इस लीग में स्वागत है।’

केन्या के क्रिकेटरों के लिए भी यह लीग लाभदायक होगी

बता दें, 2003 वर्ल्ड कप में केन्या ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया था और सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाई थी। उन्होंने सभी बड़ी टीमों को अपने खेल से हैरान कर दिया था। हालांकि इसके बाद केन्या क्रिकेट में गिरावट देखने को मिली लेकिन अब इस बेहतरीन लीग की वजह से वो फिर से क्रिकेट से जुड़ना चाह रहे हैं।

पेसिफिक स्टार स्पोर्ट्स के अली अकबर खान ने कहा कि, ‘अफ्रीका टी-10 क्रिकेट सभी लोगों को आमंत्रित करता है। यह पूरी दुनिया में टी-10 प्रारूप में कमाल का टूर्नामेंट होगा। बहुत ही जल्द इसके बारे में और भी अपडेट आएंगी। केन्या के क्रिकेट को भी इस शानदार लीग से बढ़ावा मिलेगा।

आबू धाबी टी-10 लीग में हमने देखा है कि तमाम खिलाड़ी UAE खिलाड़ियों को क्रिकेट से संबंधित काफी चीजें बताते हैं और अब यही चीज हमारे यहां भी देखने को मिलेगी। इस लीग से केन्या के क्रिकेटरों को भी काफी बढ़ावा मिलेगा। उम्मीद करता हूं कि आप सबको यह टूर्नामेंट पसंद आए।’