in

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में शिखर की जगह केएल राहुल टीम में शामिल

रोहित शर्मा-अजिंक्य रहाणे में किसे मिलेगी जगह संशय बरकरार.

Lokesh Dhawan
Lokesh Dhawan ( Photo Source: Twitter)

केपटाउन में खेले गए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में हार के बाद बाकी के दो मैच के लिए में टीम इंडिया की प्लेइंग 11 में किस खिलाड़ी को मौका दिया जाना चाहिए किसे नहीं इसका दौर जारी रहा। इसी बीच खबर है कि दूसरे टेस्ट मैच के लिए सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की जगह लोकेश राहुल को टीम में शामिल किया गया है।

वहीं बात जब टीम में रोहित के जगह मिलने और अजिंक्य को मौका नहीं मिलने की आती है तो टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने यह साफ कर दिया कि क्यों वो रहाणे की जगह रोहित को तवज्जोह दे रहे है। विराट ने कहा कि ‘रोहित के मौजूदा फॉर्म को देखते हुए उन्हें मौका दिया गया था। रोहित ने अपने आखिरी तीन टेस्ट मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया था। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ हुई सीरीज में भी शानदार प्रदर्शन किया था।’

आकंड़ों के हिसाब से रहाणे है रोहित से आगे
रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे की तुलना करें तो रहाणे बेहद आगे दिखाई देते हैं। रोहित शर्मा ने विदेशी ज़मीं पर खेले 15 टेस्ट मैचों में 653 रन 25.11 की औसत से बनाए हैं। वहीं खासतौर पर दक्षिण में किए गए देखें तो वह 3 टेस्ट की 6 पारियों में महज 66 रन ही जोड़ सके हैं।

इसकी तुलना में अजिंक्य रहाणे के रिकॉर्ड को देखें तो उन्होंने विदेशी जमीं पर खेले 24 टेस्ट में 1,817 रन 53.44 की औसत से बनाए हैं. इसमें 6 शतक और 9 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं दक्षिण अफ्रीका में खेले 2 टेस्ट में उन्होंने 209 रन 69.66 की औसत से बनाए हैं। इसके बावजूद इस प्रदर्शन को नजरअंदाज कर अजिंक्य रहाणे को ड्रॉप कर दिया गया।

बहरहाल इन खबरों के बीच यह तो तय है कि दूसरे टेस्ट के लिए केएल राहुल की इंट्री हुई है। अब ये देखना दिलचस्प होगा की कप्तान विराट और टीम मैनेजमेंट 13 जनवरी से शुरु होने वाले दूसरे टेस्ट में क्या प्लेइंग 11 लेकर उतरते है।

Suresh Raina CSK

आईपीएल 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स ने कप्तान और उपकप्तान किया नियुक्त

Samit Dravid

राहुल द्रविड़ और सुनील जोशी के बेटे ने जड़ा शतक विपक्षी टीम को मिली करारी हार