अजिंक्य रहाणे को टेस्ट उप-कप्तानी से हटाए जाने के बाद अब उनके लिए टीम में अपनी जगह बचाना भी होगा मुश्किल - आकाश चोपड़ा - क्रिकट्रैकर हिंदी

अजिंक्य रहाणे को टेस्ट उप-कप्तानी से हटाए जाने के बाद अब उनके लिए टीम में अपनी जगह बचाना भी होगा मुश्किल – आकाश चोपड़ा

अजिंक्य रहाणे के लिए पिछला एक साल बल्ले से काफी खराब रहा है, जिसके बाद वह उप-कप्तानी की जिम्मेदारी से भी मुक्त कर दिए गए हैं।

Ajinkya Rahane. (Photo via Getty Images)
Ajinkya Rahane. (Photo via Getty Images)

इस समय वर्ल्ड क्रिकेट में भारतीय टीम को लेकर सबसे ज्यादा सुर्खियां देखने को मिल रही है, जिसमें अभी टीम को मैदान में फिर से उतरने में भले ही कुछ समय बाकी हो। जिसमें भारतीय टीम को अपनी अगली टेस्ट सीरीज दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर खेलनी है, जिसको लेकर टीम का जिस समय समय ऐलान किया गया है, उसके बाद से काफी सारे उतार-चढ़ाव लगातार देखने को मिले हैं।

जहां पहले विराट कोहली की जगह पर रोहित शर्मा को टीम इंडिया का नया उप-कप्तान नियुक्त किया गया। वहीं पिछले एक साल से लगातार खराब फॉर्म से जूझ रहे अजिंक्य रहाणे को उप-कप्तानी की जिम्मेदारी से मुक्त कर दिया गया। जिसमें उनकी जगह पर रोहित शर्मा को टेस्ट में भारतीय टीम का नया उप-कप्तान नियुक्त किया गया। लेकिन अफ्रीका दौरे पर रवाना होने से ठीक पहले रोहित के अनफिट होने की वजह से वह पूरी टेस्ट सीरीज से ही बाहर हो गए।

जिसके बाद उनकी जगह पर इस 3 मैचों की टेस्ट सीरीज को लेकर ओपनिंग बल्लेबाज लोकेश राहुल को बोर्ड ने उप-कप्तानी की जिम्मेदारी को सौंपा है। इसी को लेकर पूर्व भारतीय ओपनिंग बल्लेबाज आकाश चोपड़ा ने अपने विचार प्रकट करते हुए कहा कि रहाणे के लिए अब प्लेइंग इलेवन में खुद की जगह बना पाना भी काफी मुश्किल भरा होने वाला है।

क्योंकि राहुल को उप-कप्तान बनाए जाने के बाद रहाणे के फॉर्म को देखते हुए टीम शायद ही उन्हें इस सीरीज में खिलाने का खतरा उठाए। जिसमें पिछले एक साल में 16 टेस्ट मैच खेलने वाले अजिंक्य रहाणे ने 24.39 के औसत से रन बनाने के साथ सिर्फ 2 अर्धशतकीय पारियां खेली हैं। वहीं आकाश चोपड़ा के अनुसार वनडे में भी राहुल को टीम का नया उप-कप्तान नियुक्त किया जा सकता है।

कुछ टेस्ट मैच पहले टीम की कप्तानी कर रहे थे रहाणे

आकाश चोपड़ा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कू पर शेयर किए गए अपने एक वीडियो पर कहा कि, लोकेश राहुल को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए चोटिल रोहित शर्मा की जगह पर टीम का नया उप-कप्तान नियुक्त किया गया है। जिसके बाद रहाणे के लिए प्लेइंग इलेवन में जगह बना पाना काफी मुश्किल भरा होने वाला है।

वहीं अपने इस वीडियो में आकाश चोपड़ा ने आगे कहा कि, लोकेश राहुल को जल्द ही वनडे फॉर्मेट में टीम का नया उप-कप्तान नियुक्त किया जा सकता है। रहाणे जो कुछ समय पहले भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी करते हुए नजर आए थे अब उनके लिए टीम में जगह बना पाना भी काफी मुश्किल भरा होने वाला है।