जाने कब-कब टीम इंडिया ने खेले USA में टी20 मैच? यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स  - क्रिकट्रैकर हिंदी

जाने कब-कब टीम इंडिया ने खेले USA में टी20 मैच? यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स 

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत अपना पहला मैच न्यूयाॅर्क में खेलेगी।

Team India (Photo Source: X/Twitter)
Team India (Photo Source: X/Twitter)

1 जून से टी20 क्रिकेट का महाकुंभ शुरू हो चुका है। गौरतलब है कि टी20 वर्ल्ड कप वेस्टइंडीज और यूएसए की संयुक्त मेजबानी में खेले जाने वाला है। पहला मैच मेजबान यूएसए और कनाडा (USA vs CAN) के बीच खेला जाएगा।

तो वहीं इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय क्रिकेट टीम भी अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देती हुई नजर आ रही है। इसी क्रम में आज टीम इंडिया का प्रैक्टिस मैच बांग्लादेश के खिलाफ नसऊ क्रिकेट स्टेडियम, न्यूयाॅर्क में होने वाला है।

हालांकि, इस मैच से पहले आपके मन में भी सवाल आ रहा होगा कि इससे पहले भारतीय क्रिकेट टीम ने यूएसए में क्या कोई टी20 मैच खेला है। तो आइए इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं कि भारत ने कब-कब यूएसए में टी20 मैच खेला है:

धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने यूएसए में खेला था पहला मैच

बता दें कि साल 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ एक द्विपक्षीय सीरीज खेलने के लिए, भारतीय टीम एमएस धोनी के कप्तानी में सबसे पहली बार यूएसए पहुंची थी। तो वहीं एक मैच बारिश की वजह से धुल गया था, तो वहीं दूसरे टी20 मैच को इतिहास में आज भी याद किया जाता है।

बता दें कि इस मैच में वेस्टइंडीज से मिले 246 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए भारत को 1 रन से हार का सामना करना पड़ा था। मैच के आखिरी ओवर में धोनी और ड्वेन ब्रावो के बीच हुई भिड़ंत को कोई कैस भूल सकता है।

साल 2016 में पहली बार यूएसए में मैच खेलने के बाद, अगली बार भारतीय टीम तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलने के लिए यूएसए गई थी। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया वेस्टइंडीज के खिलाफ लाउडरहिल मैदान पर 3-0 से टी20 सीरीज को अपने नाम किया था।

इसके अलावा साल 2022 टी20 वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया टी20 सीरीज के लिए भी यूएसए गई थी, जिसके दो मैच फ्लोरीडा में खेले गए थे। भारत ने इस बार टी20 सीरीज को 4-1 से अपने नाम किया था। साथ ही पिछले साल टीम इंडिया पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए वेस्टइंडीज दौरे पर थी, और इस सीरीज के दो मैच सेंट्रल ब्रोबार्ड रीजनल पार्क, फ्लोरीडा में खेले गए। सीरीज को मैन इन ब्लू ने 3-2 से अपने नाम किया था।

कुल मिलाकर टीम इंडिया ने अभी तक 8 मैच यूएसए में खेले हैं, जिसमें से उसने पांच में जीत हासिल की है तो 2 मैचों में उसे हार मिली है। इसके अलावा एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। खैर, अब देखने लायक बात होगी कि टीम इंडिया 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ, न्यूयाॅर्क में होने वाले मैच में कैसा प्रदर्शन करती है?

close whatsapp