क्रुणाल पंड्या को रिटेन करने का विचार कर रही है मुंबई इंडियंस की टीम - क्रिकट्रैकर हिंदी

क्रुणाल पंड्या को रिटेन करने का विचार कर रही है मुंबई इंडियंस की टीम

Krunal Pandya IPL
Krunal Pandya. (Photo Source: Twitter)

इंडियन प्रीमियर लीग 2018 अभी शुरू होने में समय है लेकिन इसका शोर अभी सुना जा सकता है. इस समय आईपीएल की सभी फ्रेंचाइजी टीमों के बीच में सिर्फ इस बात की चर्चा चल रही है कि उन्हें किस खिलाड़ी को रिटेन करना चाहिए और किसे नहीं जिसके बाद वे 27 और 28 जनवरी को होने वाली नीलामी प्रक्रिया में बाकी खिलाड़ियों को कह्रिड सके. आईपीएल की गत विजेता मुंबई इंडियंस भी इसी दुविधा में है जिसमे उसने कप्तान रोहित शर्मा और हार्दिक पंड्या को तो रिटेन करने का मन बना लिया है लेकिन तीसरा कौन सा खिलाड़ी वे रिटेन करे इस दुविधा में अभी पूरी टीम मैनेजमेंट फसी हुई है.

दोनों भाइयों को करना चाहती है रिटेन

मुंबई इंडियंस की टीम जिन तीन खिलाड़ियों को रिटेन करने का मन बना रही है, उसमे कप्तान रोहित शर्मा के अलावा पंड्या बंधू भी शामिल है. हार्दिक के साथ वे क्रुणाल पंड्या को भी रिटेन करने का मन बना रहे है जिसका मतलब वे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को रिटेन नहीं करेंगे जो कि उनके लिए एक लाभ का भी सौदा हो सकता है क्योंकी क्रुणाल ने अभी तक भारतीय टीम से अपना पहला मैच नहीं खेला है.

क्रुणाल पंड्या एक मैच विनर है

भारतीय क्रिकेट बोर्ड के एक ऑफिशियल ने इंडिया टुडे से बातचीत के दौरान इस मामले पर कहा कि “मुंबई की टीम कप्तान रोहित शर्मा के साथ हार्दिक पंड्या को भी रिटेन करेगी जैसा कि वे इनके लिए काफी अच्छे मैच विनर खिलाड़ी है और इसके साथ क्रुणाल को भी वे रिटेन करने का मन बना रहे है क्योंकी एक अनकैपड खिलाड़ी को रिटेन करने करने के लिए उन्हें सिर्फ 3 करोड़ रूपए खर्च करने पड़ेंगे जबकि यदि वे जसप्रीत बुमरह की रिटेन करते है तो उन्हें 7 करोड़ रूपए खर्च करने पड़ेंगे. क्रुणाल पंड्या ने टीम के लिए पिछले कुछ आईपीएल सीजन से एक मैच विनर खिलाड़ी की भूमिका अदा की है.

रिटेन के ये है नियम

आईपीएल में रिटेन करने के नियम अलग तरह से बनाएं गए है जिसमे यदि कोई टीम सिर्फ दो कैप्ड खिलाड़ियों को रिटेन करती है तो उसे कुल 21 करोड़ रूपए खर्च करने पड़ेंगे जिसमे पहले खिलाड़ी को 12.5 और दूसरे को 8.5 करोड़ रूपए मिलेंगे लेकिन यदि कोई टीम तीन कैप्ड खिलाड़ियों को रिटेन करती है तो उसे कुल 33 करोड़ रूपए खर्च करने पड़ेंगे जिसमे पहले को 15 दूसरे को 11 और तीसरे खिलाड़ी को 7 करोड़ रुपये देने पड़ेंगे. जबकि यदि कोई टीम अनकैप्ड खिलाड़ी को रिटेन करती है तो उसे अधिक पैसे नहीं कर्च करने पड़ेंगे.