ICC की आचार संहिता का उल्लंघन करने पर लाहिरू कुमारा और लिटन दास पर लगा जुर्माना - क्रिकट्रैकर हिंदी

ICC की आचार संहिता का उल्लंघन करने पर लाहिरू कुमारा और लिटन दास पर लगा जुर्माना

लाहिरू पर मैच फीस का 25 फ़ीसदी और लिटन पर 15 फीसदी का जुर्माना लगाया गया है।

Lahiru Kumara. (Photo source: Alex Davidson/Getty Images)
Lahiru Kumara. (Photo source: Alex Davidson/Getty Images)

श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच 24 अक्टूबर को हुए मैच में श्रीलंकाई खिलाड़ी लाहिरू कुमारा और बांग्लादेश के लिटन दास बीच मैदान पर उलझते हुए दिखे, जिसके बाद दोनों ही खिलाड़ियों पर ICC के कोड के स्तर एक का उल्लघंन करने के लिए जुर्माना लगाया गया है।

लाहिरू कुमारा को खिलाड़ियों और खिलाड़ी के समर्थनकर्मियों के लिए ICC की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.5 का उल्लंघन का दोषी पाया गया, जो भाषा, कार्य और इशारों के उपयोग करने से संबंधित है। वहीं, बांग्लादेश के लिटन दास को ICC आचार संहिता के अनुच्छेद 2.20 के तहत दोषी पाया गया को खेल भावना से संबंधित है।

मैच के दौरान आपस में ही भिड़ गए थे लाहिरू और लिटन

दरअसल, यह पूरा मामला 5वें ओवर का है जब श्रीलंकाई और बांग्लादेशी खिलाड़ियों के बीच ये तनाव भरा नजारा देखने को मिला। मुकाबले के शुरुआत होने के साथ ही मोहम्मद नईम और लिटन दास ने टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों के बीच बेहतरीन साझेदारी चल ही रही थी कि अचानक गरमा-गरमी का भी माहौल देखने को मिला, इसी ओवर में लाहिरू ने दास को आउट किया था।

लिटन दास को आउट करने के बाद लाहिरू कुमारा उन्हें कुछ कहते हुए नजर आए, जिसके बाद लिटन ने भी उन्हें पलटकर जवाब दिया। कुमारा के ऊपर मैच फीस का 25 फीसदी जुर्माना लगाया गया और साथ ही में एक डिमेरिट अंक मिला। वहीं, लिटन दास को मैच फीस का 15 फीसदी जुर्माना के रूप में देना पड़ा।

एमिरेट्स इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के एलीट पैनल के मैच रेफरी जवागल श्रीनाथ ने प्रतिबंध लगाए जिसकी पुष्टि ICC ने की। कुमारा और दास दोनों को अपराधों के लिए दोषी ठहराया और प्रस्तावित प्रतिबंधों को स्वीकार कर लिया और इसी वजह से इसके लिए कोई ओपचारिक सुनवाई नहीं की गई। यह आरोप मैदानी अंपायर जोएल विल्सन और एड्रियान होल्डस्टॉक, तीसरे अंपायर माइकल गॉफ और चौथे अंपायर रॉड टकर ने लगाए थे। स्तर 1 के उल्लंघन में न्यूनतम दंड एक खिलाड़ी के मैच फीस के शुल्क का 50 प्रतिशत और एक या दो डिमेरिट अंक शमिल है।