ब्रिस्बेन हीट के गेंदबाज लियाम गुथरी ने बीबीएल में बनाया सर्वाधिक रन देने का अनचाहा रिकॉर्ड - क्रिकट्रैकर हिंदी

ब्रिस्बेन हीट के गेंदबाज लियाम गुथरी ने बीबीएल में बनाया सर्वाधिक रन देने का अनचाहा रिकॉर्ड

इस रिकॉर्ड के साथ ही गुथरी ने भारतीय गेंदबाज बेसिल थम्पी की बराबरी कर ली।

 

Basil Thampi and Liam Guthrie. (Photo by Will Russell – CA/Cricket Australia via Getty Images)
Basil Thampi and Liam Guthrie. (Photo by Will Russell – CA/Cricket Australia via Getty Images)

जब से टी-20 क्रिकेट का इजाद हुआ है, तब से यह सुनने को मिलते रहता है कि क्रिकेट का यह प्रारूप गेंदबाजों के लिए किसी से आफत से कम नहीं है। इसके बावजूद गेंदबाज भी अपने तरकश में नए तीर जोड़ते रहते हैं और बल्लेबाजों को रोकने में कामयाब होते हैं। हालांकि, कई बार इस फॉर्मेट में अच्छे-अच्छे गेंदबाजों की भी खूब धुनाई होती है। ऐसा ही कुछ बिग बैश लीग के हालिया मैच में हुआ, जब ब्रिस्बेन हीट के पेसर लियाम गुथरी ने एक अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

लियाम गुथरी की बीबीएल में खूब पिटाई हुई

बिग बैश लीग 2021-22 का 23वां मुकाबला ब्रिस्बेन हीट और मेलबर्न स्टार्स के बीच खेला गया, जिसमें हीट के तेज गेंदबाज लियाम गुथरी ने एक अनचाहा रिकॉर्ड बना दिया। गुथरी ने इस मैच में अपने चार ओवरों में 70 रन लुटा दिए, जो किसी भी टी-20 मैच में सबसे ज्यादा रन देने का रिकॉर्ड है। हालांकि, गुथरी ने मेलबर्न स्टार्स के दो विकेट जरूर अपने नाम किए, लेकिन इससे उनकी टीम को कोई खास फायदा होता हुआ नहीं दिखा।

बिग बैश लीग के इतिहास का यह सबसे महंगा स्पेल भी साबित हुआ। इससे पहले बेन ड्वार्सहुइस के नाम पर लीग के इतिहास में सबसे महंगा स्पेल डालने का रिकॉर्ड दर्ज था। उन्होंने पिछले सीजन मेलबर्न स्टार्स के खिलाफ ही यह कारनामा किया था, जहां उनके चार ओवरों में स्टार्स ने 61 रन बना डाले थे। वहीं, लियाम गुथरी ने नया रिकॉर्ड बनाकर भारतीय तेज गेंदबाज बेसिल थम्पी की बराबरी कर दी। थम्पी ने आईपीएल के 11वें संस्करण में सनराइजर्स हैदराबाद से खेलते हुए आरसीबी के खिलाफ 70 रन खर्च किए थे।

यहां देखिए टी-20 पारी में 2+ विकेट लेकर सर्वाधिक रन देने वाले गेंदबाज

मेलबर्न स्टार्स ने ब्रिस्बेन हीट को दी मात

अगर हम इस मुकाबले की बात करें तो मेलबर्न स्टार्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 207 रन बनाए। हालांकि, एक समय स्टार्स का स्कोर 16-3 हो गया था लेकिन जो क्लार्क और हिल्टन कार्टराइट के अर्धशतकों ने मेलबर्न की पारी को संभाल लिया। खासकर कार्टराइट ने 44 गेंदों में शानदार 85 रनों की पारी खेली और अपनी टीम को बड़े स्कोर तक ले गए। उन्होंने सभी विपक्षी गेंदबाजों की गेंदों पर चौके-छक्के लगाए।

इतने बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए ब्रिस्बेन हीट की पारी को अच्छी शुरुआत नहीं मिल सकी और दो विकेट जल्दी गिर गए। इसके बाद क्रिस लिन (34 गेंदों में 57) और बेन डकेट (35 गेंदों में 54) ने पूरी कोशिश की लेकिन वे अपनी टीम को जीत की दहलीज तक नहीं पहुंचा सके। अंत में ब्रिस्बेन इस लक्ष्य से 20 रन पीछे रह गया। ब्रोडी काउच ने सर्वाधिक तीन विकेट लेकर स्टार्स को जीत दिलाई।