अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के फैसले पर लिजेल ली का झलका दर्द; CSA को ठहराया जिम्मेदार - क्रिकट्रैकर हिंदी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के फैसले पर लिजेल ली का झलका दर्द; CSA को ठहराया जिम्मेदार

लिजेल ली ने खुलासा किया कि उन्हें इंग्लैंड दौरे से पहले ही टीम से बाहर करना तय हो चुका था।

Lizelle Lee. (Photo by Tracey Nearmy-ICC/ICC via Getty Images )
Lizelle Lee. (Photo by Tracey Nearmy-ICC/ICC via Getty Images )

दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम की दिग्गज बल्लेबाज लिजेल ली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अचानक संन्यास का ऐलान कर क्रिकेट बिरादरी को हैरान कर दिया था, और अब आखिरकार उन्होंने अपने इस फैसले के पीछे का कारण खुलासा किया है। आपको बता दें, वह कुछ फिटनेस मानकों को क्लियर करने में विफल रही।

लिजेल ली ने खुलासा किया कि उन्हें दक्षिण अफ्रीका टीम से उनकी फिटनेस के चलते बाहर किया जाना लगभग तय था, और साथ ही विदेशी लीग में खेलने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC) भी खारिज कर दिए जाने का अंदेसा था, जिस डर से उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया।

लिजेल ली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की असली वजह बताई

आपको बता दें, इंग्लैंड के लिए रवाना होने से पहले लिजेल ली को एक फिटनेस टेस्ट पास करना था, लेकिन यात्रा के खर्च के कारण, उसने जोहान्सबर्ग में सीएसए (CSA) के मुख्यालय की जगह दक्षिण अफ्रीका के उत्तर-पश्चिम प्रांत में एर्मेलो में इसे संचालित करने का अनुरोध किया।

जिसके बाद दक्षिण अफ्रीका महिला टीम के फिटनेस कोच ने लिजेल ली को निर्देश दिया कि वे अपना वजन करने के बाद अपनी त्वचा की तह को मापें और उन्हें डेटा की सूचना दें। ली परीक्षण के लिए एर्मेलो में एक बायोकाइनेटिकिस्ट के पास गई, लेकिन उसने एक और टेस्ट कराने से इंकार कर दिया।

लिजेल ली ने बीबीसी के स्टंप्ड पॉडकास्ट के दौरान कहा: “मैं दोबारा टेस्ट कराने वाली नहीं थी, क्योंकि अगर यह तय रेंज से अधिक होता है, तो मैं इंग्लैंड दौरे के लिए टीम के साथ यात्रा नहीं कर पाती। मेरी त्वचा की तह तो सही थी, मगर मेरा वजन रेंज से ऊपर था। मुझे लगता है कि हमें फिटनेस को लेकर इतना ज्यादा कठोर होने से बेहतर कौशल पर ध्यान देना चाहिए, लेकिन अफसोस चीजें बदल गई है।”

मुझे वजन के कारण टीम से बाहर कर दिया गया: लिजेल ली

इस बीच ली को CSA ने एक ईमेल भेजा, जिसमें उन्हें सूचित किया गया कि अगर वह फिटनेस टेस्ट क्लियर नहीं करती है, तो उन्हें टीम से हटा दिया जाएगा, और साथ ही लीग मैचों के लिए एनओसी भी नहीं दी जायेगी, जब तक वह फिटनेस मानदंडों को पूरा नहीं कर लेती। उन्होंने बताया वह इस चीज से काफी डर गई थी, क्योंकि वह हाल ही में मां बनी थी, और उसके परिवार को काफी सारे पैसो की जरूरत थी, ऐसे में अगर उन्हें द हंड्रेड के लिए NOC नहीं दिया जाता, तो उसे बहुत बड़ा नुकसान भुकतना पड़ता, इसलिए उन्होंने संन्यास ले लिया।

लिजेल ली ने अंत में बताया: “मुझे आयरलैंड दौरे से भी वजन के कारण बाहर कर दिया गया था। जब मैंने CSA से पूछा कि आप मुझे इसलिए बाहर कर रहे हैं क्योंकि मैं मोटी लग रही हूं, जिस पर उन्होंने कहा कि आप फिटनेस मानदंडों को क्लियर नहीं कर पाई, इसलिए बाहर करना पड़ रहा है। जबकि मेरी दौड़ अच्छी है, मेरे कौशल में कोई कमी नहीं है, लेकिन फिर भी एक वजन के कारण मुझे टीम से बाहर कर दिया। एक औरत होने के नाते, इस चीज ने मुझे तोड़ दिया  कि मुझे वजन के चलते टीम से बाहर होना पड़ा और अंततः संन्यास लेना पड़ा।”