in

Good

बड़े भाई को देखकर क्रिकेट खेलना शुरू किया- मनजोत कालरा

19 साल के इस खिलाड़ी को IPL में दिल्ली डेयरडेविल्स ने 20 लाख की बेस प्राइस में खरीदा है।

Manjot Kalra
Manjot Kalra. (Photo Source: Twitter)

“27 जनवरी को न्यूजीलैंड में आयोजित अंडर-19 विश्व कप में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर इस खिताब को चौथी बार अपने नाम किया। इस टीम को विश्व विजेता बनाने में बाएं हाथ के बल्लेबाज मनजोत कालरा का भी अहम योगदान रहा। ओवल में खेले गये फाइनल मुकाबले में उन्होने 8 चौके और 3 छक्के के बदौलत 101 रन की  नाबाद शतकीय पारी खेली।

आपको बता दें कि 19 साल के इस खिलाड़ी को IPL में दिल्ली डेयरडेविल्स ने 20 लाख की बेस प्राइस में खरीदा है। मनजोत के दोस्त और परिजन बताते हैं कि उनका  खेलो की तरफ बचपन से ही रूझान था। हालांकि उनके माता-पिता की उनसे विपरीत सोच थी। वह हमेशा  चाहते थे की उनका लड़का पढ़- लिखकर एक अच्छी नौकरी करे, लेकिन  किस्मत ने मनजोत के लिए कुछ अलग ही सोच रखा था।

कुछ महीनो पहले तक कोई यह सोच भी नही सकता था कि दिल्ली के आदर्शनगर का रहने वाला यह खिलाड़ी भारत को विश्व विजेता बनाएगा।  हमने एक विशेष बातचीत के दौरान मनजोत से उनकी कैरियर से जुड़ी हर रोचक बात जाननी चाही, आइये जानते है इस युवा खिलाड़ी ने क्या कहा.”

1क्यों क्रिकेट और कोई खेल नही

मैने अपने बड़े भाई को काफी कम उम्र से क्रिकेट खेलते दिखा, जिस वजह से मेरी भी इस खेल की तरफ रूझान बढ़ा और मैने इस खेल को बतौर कैरियर चुनने का निर्णय लिया। इस खेल से जुड़ने के बाद मैने एक सपना देखा था कि मैं भारत के लिए विश्व कप जीतूंगा और देखिए आज यह सपना पूरा हो गया।

2. विश्व कप जीतने के बाद जिंदगी में  क्या बदलाव आया

कोइ ज्यादा बदलाव नही , हां अब लोग मुझे पहचानने लगे हैं। मैं उन तमाम लोगो को शुक्रगुजार हूं  जिन्होन हर पल , हर मुकाम पर मेरा साथ दिया।

3. फाइनल मैच के दौरान आपके दिमाग में क्या चल रहा था?

मैं सिर्फ अपना बेहतर प्रदर्शन देने के बारे में सोच रहा था, और कुछ नही। मुझे खुशी है कि मैं इस कार्य को करने  में सफल रहा।

4. इस जीत का श्रेय आप किसे देना चाहेंगे

इस जीत का श्रेय मैं अपनी टीम, गुरू और माता-पिता को देना चाहूंगा। खासकर राहुल द्रविड़ सर को जिन्होने मुझपर इतना भरोसा किय। ।

“सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ 47 रन की पारी खेलने वाले इस सलामी बल्लेबाज में पांच इनिंग्स में 89.36 के स्ट्राइक रेट से 252 रन बनाया था। वह रन बनाने के मामले में भारतीय खिलाड़ियों में शुभमान गिल (372) और पृथ्वी शॉ (261) के बाद तीसरे नंबर पर हैं.

5. आपके साथी खिलाड़ी अनुकूल राय पर ओवरएज का आरोप लगा है इस पर आपकी क्या प्रतिक्रिया है?

मुझे इस बारे में कोई जानकरी नही है ।

6. कुछ बताइये कोच राहुल द्रविड़ के बारे में मैच से पहले, मैच के बाद कैसा माहौल रखते थे वह ड्रसिंग रूम में

राहुल सर हम सभी के लिए प्रेरणास्रोत हैं, वह हर खिलाड़ी को प्रत्साहित करते थे, जिस वजह से ड्रेसिंग रूम का माहौल काफी शांत रहता था।

7. आइपीएल में नीलामी के दौरान आपको उम्मीद थी की कोई भी टीम आपके लिए बोली लगाएगी

मुझे बिल्कुल उम्मीद नही थी कोई भी टीम मेरे लिए बोली लगाएगी या खरीदेने में दिलचस्पी दिखाएगी, लेकिन ऐसा हुआ और मैं शुक्रगुजार हूं दिल्ली डेयरडेविल्स मैनजमेंट का जिन्होने मुझे इस प्रतियोगिता में खेलने के काबिल समझा।

आईपीएल-11 में मनजोत अपने टीममेट पृथ्वी शॉ  और भारत के महान बल्लेबाज गौतम गंभीर के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर करते दिखेंगे।

8. भारतीय टीम में सारे खिलाड़ी अलग राज्य से आए हुए थे ।क्या आपको कभी भी किसी खिलाड़ी के साथ किसी भी दिक्कत या परेशानी का सामना करना पड़ा  

यह मेरे लिए काफी  अलग अनुभव था, और मुझे लगता है कि मैने इस मौके को भरपूर भूनाया , मैं अपने सभी टीममेटस का धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होने मेरा हर पल साथ दिया।

9. अंडर-19 टीम में चयनित होने पर आपके परिवार कि क्या प्रतिक्रिया थी   

मुझे यह खबर इंटरनेट के माध्यम से मिली, जब मैने यह खुशखबरी अपने माता-पिता  के साथ साझा की तो वह बहुत खुश थे ।

हर खिलाड़ी यह चाहता है कि वह विवाद और इंजरी से दूर रहे, लेकिन ऐसा संभव नही हो पाता और मनजोत के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ , अंडर-19 विश्व कप से पहले इनपर ओवरएज होने के आरोप था। जो बाद में गलत साबित हुआ।

Content credit: Lakshmi Kant Tiwari

Virat Kohli (Photo Source: Twitter)

विराट कोहली ने एक और कीर्तिमान किया अपने नाम पर पहले भारतीय बल्लेबाज बने ऐसा करने वाले

IPL Captains

रैना-गेल-रोहित में कौन है आईपीएल के धमाकेदार बल्लेबाज