वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ी Marlon Samuels पर गिरी गाज, ICC ने लगाया 6 साल का बैन - क्रिकट्रैकर हिंदी

वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ी Marlon Samuels पर गिरी गाज, ICC ने लगाया 6 साल का बैन

एंटी करप्शन कोड का उल्लघंन करने के चलते मार्लोन सैमुअल्स पर यह बैन अमीरात क्रिकेट बोर्ड ने लगाया है। 

Marlon Samuels (Photo Source: X/Twitter)
Marlon Samuels (Photo Source: X/Twitter)

वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी मार्लोन सैमुअल्स (Marlon Samuels) 2012 और 2016 टी-20 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे हैं। सैमुअल्स ने बांग्लादेश के खिलाफ 14 दिसंबर 2018 को वेस्टइंडीज के लिए आखिरी मैच खेला था। वहीं उन्होंने फिर नवंबर 2020 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया।

इस दिग्गज खिलाड़ी पर बड़ी गाज गिर गई है। मार्लोन सैमुअल्स (Marlon Samuels) पर आईसीसी ने 6 साल का बैन लगा दिया है। एंटी करप्शन कोड का उल्लघंन करने के चलते सैमुअल्स पर यह बैन अमीरात क्रिकेट बोर्ड ने लगाया है।

Marlon Samuels पर लगा 6 साल का बैन

मार्लोन सैमुअल्स (Marlon Samuels) पर लगा यह बैन 11 नवंबर 2023 से मान्य होगा। सैमुअल्स पर यह आरोप इसी साल अगस्त में लगाए गए थे और उन्हें चार अपराधों में दोषी पाया गया है। ऑर्टिकल 2.4.2, ऑर्टिकल 2.4.3, ऑर्टिकल 2.4.6 और ऑर्टिकल 2.4.7 के तहत मार्लोन सैमुअल्स को दोषी पाया गया है। आईसीसी एचआर और इंटीग्रिटी यूनिट के प्रमुख एलेक्स मार्शल ने गुरूवार को सैमुअल्स पर बैन की घोषणा की।

एलेक्स मार्शल ने कहा, ‘सैमुअल्स ने करीब दो दशकों तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेला, इस दौरान उन्होंने कई एंटी-करप्शन सत्रों में भाग लिया। और जानते थे कि एंटी-करप्शन कोड के तहत उनके दायित्व क्या थे। वह अब रिटायर हो चुके हैं लेकिन जब अपराध किए गए थे, तब सैमुअल्स भागीदार थे। 6 साल का बैन नियमों को तोड़ने वाले खिलाड़ी के लिए एक मजबूत निवारक के रूप में काम करेगा।’

यह भी पढ़े- Rashid Khan ने Big Bash League के 13वें सीजन से वापस लिया नाम, कारण जान फैंस को लग सकता है झटका..!

सैमुअल्स पर पहले भी लगा था बैन

मार्लोन सैमुअल्स (Marlon Samuels) पर मई 2008 में दो साल का बैन लगा था। वेस्टइंडीज के लिए मार्लोन सैमुअल्स ने 71 टेस्ट, 207 वनडे और 67 टी-20 मैच खेले हैं। वेस्टइंडीज के लिए मार्लोन सैमुअल्स ने 11 हजार अंतरराष्ट्रीय रन बनाए हैं। वहीं गेंदबाजी में सैमुअल्स ने टेस्ट में 41 विकेट, वनडे में 89 विकेट और टी-20 में 22 विकेट लिए हैं।

 

close whatsapp