in

धोनी ने टी-20 क्रिकेट बनाया सबसे शानदार रेकॉर्ड, संगकारा को भी किया पीछे

महेंद्र सिंह धोनी ने 275 टी-20 मैच में 134 कैच लपक चुके हैं

MS-Dhoni
MS Dhoni completing his 400th dismissal in ODIs (Photo Source : Twitter)

रविवार को 18 फरवरी के दिन दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच पहले टी-20 मैच को जीतकर कई भारतीय खिलाड़ियो ने अपने नाम रिकॉर्ड दर्ज किया है.  लेकिन भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला टी-20 मैच खेलते हुए अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है. महेंद्र सिंह धोनी टी-20 सीरीज के पहले मैच में ही कैच लपकने के साथ ही टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लपकने वाले विकेटकीपर का खिताब अपने नाम कर लिया है.

दक्षिण अफ्रीका के जोहांसबर्ग में खेले गए पहले टी-20 मैच के दौरान महेंद्र सिंह धोनी ने भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर रीजा हेंड्रिक्स का कैच लपकने के साथ ही उन्होंने सबसे ज्यादा कैच लपकने वाले विकेटकीपर का खिताब अपने नाम किया. महेंद्र सिंह धोनी ने 275 टी-20 मैच में 134 कैच लपक चुके हैं. और उन्होंने श्रीलंका के पूर्व कप्तान विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा को भी पीछे छोड़ दिया है.

श्रीलंका के पूर्व कप्तान और दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा ने 254 मैचों में 133 कैच लपके चुके है जो अब दूसरे नंबर पर है. साथ ही भारत के दिनेश कार्तिक ने 227 मैचों में 123 कैच लपक कर तीसरे नंबर पर हैं. वहीं पाकिस्तानी खिलाड़ी कामरान अकमल की बात की जाए तो उन्होंने 221 मैचों में 115 कैच लपक कर चौथा स्थान पाया. और वेस्टइंडीज के दिनेश रामदीन ने 168 टी-20 मैच में 108 कैच लपक कर पांचवे स्थान पर है.

लेकिन महेंद्र सिंह धोनी ने 134 कैच लपक कर सबसे ज्यादा कैच लपकने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं. वही धोनी की बात करें तो धोनी ने टी-20 इंटरनेशनल मैचों में विकेट के पीछे सबसे ज्यादा शिकार किया है. उन्होंने 87 मैच खेलकर 77 शिकार विकेट के पीछे रहकर किए हैं. जिसमें 48 कैच और 29 स्टम्पिंगस हैं.

Kuldeep Yadav. (Photo Source: Twitter)

आईपीएल 2018 में ये पांच गेंदबाज रहेंगे इस बार पर्पल कैप जीतने के सबसे बड़े हकदार

Chris Lynn (Photo Source: Twitter)

कप्तानी की जिम्मेदारी लेने के लिए मैं तैयार हूँ – क्रिस लिन