in

एमएस धोनी के क्रिकेट ज्ञान पर क्या बोला गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाने वाले इस बल्लेबाज ने

कप्तान के लिए बेहद मददगार हैं माही

Mahendra Singh Dhoni
Mahendra Singh Dhoni (Photo by Julian Herbert/Getty Images)

मुझे लगता है कि माही (महेंद्र सिंह धोनी) का क्रिकेट ज्ञान शानदार है। खेल पर निगाह लगाए रखने के लिए वे विकेटकीपर जैसी बेहतरीन जगह पर होते हैं। पिछले कुछ वर्षों में शानदार तरीके से यह काम उन्होंने किया है। वह कप्तान के रूप में शानदार पारी खेल चुके हैं। वह युवा खिलाड़ियों और विराट कोहली का हमेशा मार्गदर्शन करते रहते हैं। भारतीय टीम के वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन के लिए माही की मौजूदगी महत्वपूर्ण है। कप्तान विराट कोहली का वे सही मार्गदर्शन करेंगे और जरूरत पड़ने पर महत्वपूर्ण फैसला लेने में वे बहुत काम आ सकते हैं।

यह शब्द हैं भारत के आक्रामक बल्लेबाज युवराज सिंह के। 8 फरवरी को एक कार्यक्रम में उन्होंने उपरोक्त बातें कहीं। वर्ष 2011 विश्व कप में ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ रहे युवराज से जब धोनी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि कठिन फैसले लेते समय वे कप्तान के लिए बेहद मददगार साबित होते हैं। मैदान में उनकी मौजूदगी ही बहुत अहम होती है और सामने वाली टीम का मनोबल तोड़ती है।

Yuvraj Singh
Yuvraj Singh (Photo by Simon Hofmann/Getty Images for Laureus)

धोनी के बल्लेबाजी क्रम को लेकर कई तरह की बातें होती रहती हैं। धोनी को किस क्रम पर बल्लेबाजी करना चाहिए? जब यह सवाल युवी से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि यह तो माही से पूछना चाहिए कि वे किस क्रम पर बल्लेबाजी करना पसंद करेंगे। वे इस समय बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया में उन्होंने अपना अच्छा खेल दिखाया। उन्हें इस तरह गेंद को हिट करते देखना अच्छा लगता है। मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं।

इस बार मुंबई इंडियंस की ओर से
आईपीएल में इस बार युवराज सिंह मुंबई इंडियंस की ओर से खेलेंगे। अपनी नई टीम से वे बेहद खुश हैं। युवराज ने कहा कि वे कप्तान रोहित शर्मा पर से दबाव कम करने की कोशिश करेंगे। युवी ने कहा कि यदि मैं मध्यम क्रम में अच्‍छा प्रदर्शन करूंगा तो रोहित पर से दबाव कम हो जाएगा। वे पारी की शुरुआत करते हुए अपना नैसर्गिक खेल
खेलेंगे। उम्मीद है कि युवी इस बार आईपीएल में वो धमाल दिखाएंगे जिसके लिए वे जाने जाते हैं।

MS Dhoni

धोनी-धोनी… धोनी-धोनी… की आवाज से गूंज उठा ऑकलैंड, दंग कर गई धोनी की लोकप्रियता

Smriti Mandhana

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार प्लेयर स्मृति मंधाना क्यों पहनती हैं 18 नंबर की जर्सी