अपने शेड्यूल के आधार पर ही मैं अंतरराष्ट्रीय स्तर से बाहर क्रिकेट खेलूंगा: बेन स्टोक्स - क्रिकट्रैकर हिंदी

अपने शेड्यूल के आधार पर ही मैं अंतरराष्ट्रीय स्तर से बाहर क्रिकेट खेलूंगा: बेन स्टोक्स

एक इंग्लिश क्रिकेटर के रूप में हमारा शेड्यूल बहुत ही व्यस्त रहता है और ऐसा लगता है कि हम पूरे साल ही क्रिकेट खेल रहे हैं: बेन स्टोक्स

Ben Stokes. (Photo by Matt Roberts/Getty Images for Cricket Australia)
Ben Stokes. (Photo by Matt Roberts/Getty Images for Cricket Australia)

इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स इस समय दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही तीन मुकाबलों की टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। बता दें, कुछ महीनों पहले ही बेन स्टोक्स ने वनडे प्रारूप से संन्यास ले कर तमाम लोगों को हैरान कर दिया था। उनका यही कहना था कि वर्कलोड के बढ़ने की वजह से उन्होंने यह कदम उठाया है और वो अब बस टेस्ट और टी-20 प्ररूप को महत्वता देंगे।

भले ही स्टोक्स ने एक प्ररूप को खेलने से मना कर दिया है लेकिन उन्होंने यह बात साफ कर दी है कि भविष्य में वो अपने शेड्यूल को देखते हुए IPL में खेलेंगे। इसी के साथ बेन स्टोक्स ने यह भी कहा है कि वो विदेशी फ्रेंचाइजी क्रिकेट लीग्स से ज्यादा टेस्ट क्रिकेट को महत्वता देंगे।

एक इंग्लिश क्रिकेटर के रूप में हमारा शेड्यूल काफी व्यस्त रहता है: बेन स्टोक्स

प्राइम वीडियो द्वारा आयोजित चुनिंदा मीडिया कॉल के दौरान बेन स्टोक्स ने कहा कि, ‘एक इंग्लिश क्रिकेटर के रूप में हमारा शेड्यूल बहुत ही व्यस्त रहता है और ऐसा लगता है कि हम पूरे साल ही क्रिकेट खेल रहे हैं। मुझे लगता है कि जब हमारी गर्मी होती है तब बाकी लोगों की ठंडक होती है और जब उनके लिए गर्मी होती है तब हमारी ठंडक होती है।

इसी वजह से या तो बाकी देश हमारे यहां खेलने आते हैं या हम उनके यहां खेलने जाते हैं। सब बात शेड्यूल की होती है। मैंने फैसला कर लिया है कि मेरे लिए सबसे ऊपर टेस्ट क्रिकेट है और सभी फैसले इसी प्रारूप को देखते हुए लिए जाएंगे। अब जब मैं टेस्ट टीम का कप्तान नियुक्त कर दिया गया हूं तो मेरे ऊपर जिम्मेदारियां भी बढ़ गई है।

उन्होंने आगे कहा कि, ‘अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के बाहर मेरा जो भी फैसला होगा वह शेड्यूल को देखते हुए होगा। अगर उस समय हमारा कोई भी मुकाबला नहीं रहता है तब ही मैं IPL या दूसरे फ्रेंचाइजी क्रिकेट लीग्स में खेलूंगा। मैंने 4 सालों तक IPL खेला है। मैं जब भी वहां रहा हूं मुझे बहुत अच्छा लगा है। दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ कोच आपको इस लीग में कोचिंग करते हुए दिखेंगे। इस टूर्नामेंट का अनुभव काफी शानदार रहा है। लेकिन सच्चाई यही है कि जैसा शेड्यूल होगा वैसा ही मेरा आगे का फैसला होगा।