जुलाई में स्कॉटलैंड दौरे पर जाएगी न्यूजीलैंड की टीम, खेले जाएंगे टी-20 और वनडे मैच - क्रिकट्रैकर हिंदी

जुलाई में स्कॉटलैंड दौरे पर जाएगी न्यूजीलैंड की टीम, खेले जाएंगे टी-20 और वनडे मैच

न्यूजीलैंड और स्कॉटलैंड के बीच जुलाई में दो टी-20 मैच और एक वनडे मैच खेली जाएगी।

New Zealand Cricket Team
New Zealand Cricket Team. (Photo Source: Getty Images)

न्यूजीलैंड की टीम इस साल आयरलैंड के दौरे को पूरा करने के बाद जुलाई में स्कॉटलैंड का दौरा करेगी, कीवी टीम का आयरलैंड दौरा 22 जुलाई को खत्म होगा। स्कॉटलैंड दो टी-20 और एक वनडे मैच की मेजबानी करेगा। इस दौरे की शुरुआत टी-20 मैच से होगी जो 27 जुलाई को खेला जायेगा। दोनों टीमों के बीच दूसरा टी-20 मैच 29 जुलाई को खेला जायेगा जबकि एकमात्र वनडे मैच का आयोजन 31 जुलाई को किया जायेगा।

दोनों टीमें 2020 के बाद अब इस सीरीज में आमने-सामने होंगी, इससे पहले कोरोना के कारण सीरीज को रद्द कर दिया गया था। कीवी टीम स्कॉटलैंड से अपना आखिरी मुकाबला 2021 में आयोजित टी-20  विश्व कप में सुपर-12 मैच में खेला था। उस दौरान न्यूजीलैंड ने स्कॉटलैंड को 16 रनों से मात दी थी।

इस बीच न्यूजीलैंड के मुख्य कोच गैरी स्टीड स्कॉटलैंड दौरे को लेकर खुशी व्यक्त की है। उन्होंने स्कॉटलैंड की टीम में सुधार को लेकर टीम की प्रशंसा की। इसके अलावा उन्होंने कहा कि न्यूजीलैंड की टीम के लिए यह एक शानदार अवसर है।

“मुझे पता है लोग इस दौरे का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं”-गैरी स्टीड

क्रिकबज के हवाले से कीवी टीम के मुख्य कोच ने कहा कि, “ब्रेचिन क्रिकेट क्लब में खुद खेले होने के कारण मुझे पता है कि वहां के लोग कितने जज्बाती हैं और मुझे कोई शक नहीं है कि वे दौरे के लिए उत्सुक होंगे। बड़ा देश होते हुए एसोसिएट देशों के खिलाफ मैच खेलना काफी जरूरी है ताकि हम उन्हें बढ़ाने में योगदान दे सकें।”

वहीं दूसरी तरफ स्कॉटलैंड के मुख्य कोच शेन बर्गर ने कहा कि, “हम ICC के फुल मेंबर्स के खिलाफ खुद को लगातार चैलेंज करते रहना चाहते हैं और न्यूजीलैंड एक बेस्ट टीम है। टी20 और वनडे वर्ल्ड कप फाइनल्स में जगह बनाने के बाद हालिया सालों में उन्होंने साबित किया है कि वे सभी फॉर्मेट की बेस्ट टीमों में से एक हैं। न्यूजीलैंड सीरीज से पहले हमें 12 वनडे मुकाबले खेलने हैं और इसके लिए टीम सही तरीके से ट्रेनिंग कर रही है।”

आईपीएल के बाद न्यूजीलैंड टीम का कार्यक्रम बहुत व्यस्त है। इसके बाद वो इंग्लैंड के खिलाफ 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में शामिल होंगे, जो जून के महीने में खेली जाएगी। आयरलैंड के खिलाफ 3 मैचों की T20I और ODI श्रृंखला जुलाई के महीने में होने वाली है।