क्रिकेट वेस्टइंडीज ने विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन को टीम का नया लिमिटेड ओवर्स कप्तान नियुक्त किया - क्रिकट्रैकर हिंदी

क्रिकेट वेस्टइंडीज ने विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन को टीम का नया लिमिटेड ओवर्स कप्तान नियुक्त किया

निकोलस पूरन का कप्तान बनना लगभग तय माना जा रहा था, क्योंकि वह पहले से ही टीम के लिए उप-कप्तानी की जिम्मेदारी निभा रहे थे।

Nicholas Pooran. (Photo by Alex Davidson/Getty Images)
Nicholas Pooran. (Photo by Alex Davidson/Getty Images)

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम में इस समय काफी बदलाव देखने को मिल रहे हैं, जिसमें पिछले दिनों टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी और शानदार ऑलराउंडर कायरन पोलार्ड ने अचानक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के अपने फैसले से सभी को चौंका दिया था। जिसके बाद अब क्रिकेट वेस्टइंडीज (CWI) ने टीम के नए लिमिटेड ओवर्स कप्तान के तौर पर विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन को जिम्मेदारी सौंपने का ऐलान कर दिया है।

विंडीज लिमिटेड ओवर्स टीम का कप्तान बनना निकोलस पूरन का पहले से तय माना जा रहा था, जब पोलार्ड ने अपने संन्यास का ऐलान किया था। दरअसल पिछले काफी समय से पूरन टीम के लिए उप-कप्तानी की जिम्मेदारी को निभा रहे थे। इसके अलावा उन्होंने पोलार्ड की अनुपस्थिति में कुछ मैचों में टीम के लिए कप्तानी की भी जिम्मेदारी को बखूबी संभाला है।

कायरन पोलार्ड को साल 2019 में जेसन होल्डर की जगह पर वेस्टइंडीज लिमिटेड ओवर्स टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था। 34 साल पोलार्ड से सभी को उम्मीद थी की वह वेस्टइंडीज के लिए कुछ और साल खेलते हुए दिखाई देंगे लेकिन उन्होंने संन्यास लेने का फैसला किया जिससे अब पूरन को टीम का नया कप्तान नियुक्त किया गया है।

आगामी ICC टूर्नामेंट निकोलस पूरन करेंगे टीम की कप्तानी

क्रिकेट वेस्टइंडीज की तरफ से 3 मई को जारी किए गए आधिकारिक बयान में उन्होंने कहा कि, निकोलस पूरन को वेस्टइंडीज पुरुष वनडे और टी-20 टीम का नया कप्तान नियुक्त करने का फैसला किया गया है। जो कायरन पोलार्ड के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के संन्यास लेने के बाद लिया गया।

पूरन पिछले काफी समय से वेस्टइंडीज वनडे और टी-20 टीम में उप-कप्तानी की जिम्मेदारी को निभा रहे थे। इस नियुक्ति के साथ अब पूरन साल 2022 में होने वाले ICC टी-20 वर्ल्ड कप और साल 2023 में होने वाले ICC पुरुष वनडे वर्ल्ड कप में टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी को निभायेंगे। इसके अलावा साई होप को टीम का अगला उप-कप्तान नियुक्त किया गया है।

साल 2016 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखने वाले निकोलस पूरन को टीम में अपनी जगह पक्की करने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ी। 26 साल के पूरन अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए पहचाने जाते हैं, जो किसी भी समय मैच का रुख बदलने की क्षमता रखते हैं।