निदाहस ट्राफी के पांचवे मैच में भारतीय टीम ने जीत के साथ ये रिकार्ड्स बनाएं - क्रिकट्रैकर हिंदी

निदाहस ट्राफी के पांचवे मैच में भारतीय टीम ने जीत के साथ ये रिकार्ड्स बनाएं

Washington Sundar. (Photo Source: Getty Images)
Washington Sundar. (Photo Source: Getty Images)

भारतीय टीम ने निदाहस टी-20 ट्राफी के पांचवे मैच में बांग्लादेश की टीम को 17 रनों से हारकर इस ट्राई सीरीज में अपनी तीसरी जीत दर्ज करते हुए फाइनल मैच में आसानी से अपनी जगह को पक्का कर लिया. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने इस मैच में अपने रनों के सूखे को खत्म करते हुए 89 रन की शानदार पारी खेली वहीँ शिखर धवन ने 35 और सुरेश रैना ने 47 रनों की तेज पारी खेलते हुए भारतीय टीम के स्कोर को 176 तक पहुँचाने का काम किया. गेंदबाजी में वाशिंगटन सुंदर ने बांग्लादेशी टॉप आर्डर बल्लेबाजों को जल्दी आउट करके भारत की इस मैच में जीत को पक्का कर दिया.

ट्राई सीरीज के पांचवें मैच में ये रिकार्ड्स बने :

1. मोहम्मद सिराज पहले ऐसे भारतीय गेंदबाज बन गयें है जिन्होंने लगातार तीन टी-20 मैच में 40 से अधिक रन दिए है. सिराज ने अपने पहले मैच में 53 रन देकर 1 विकेट, उसके बाद दूसरे मैच में 45 रन देकर 1 विकेट और इस मैच में 50 रन देकर 1 विकेट हासिल किया जिसके बाद सिराज ने तीन टी-20 मैच के बाद 148 रन देकर 3 विकेट हासिल किये जिसमे उनका इकॉनमी रेट 12.33 का रहा है.


2. सिराज इसके अलावा ऐसे दूसरे भारतीय गेंदबाज बन गयें है जिन्होंने 2 टी-20 मैच में 50 से अधिक रन दिए है. इससे पहले युजवेंद्र चहल ने किया है जिन्होंने 52 रन इंदौर टी-20 मैच में पिछले साल और इस साल फरवरी में सेंचूरियन टी-20 मैच में 64 रन दिए थे.


3. मुशफिकुर रहीम ऐसे तीसरे बांग्लादेशी बल्लेबाज बन गयें है जिन्होंने लगातार दो टी-20 मैच में अर्धशतक लगाने का काम किया है. इससे पहले शाकिब अल हसन और तमीम इकबाल ऐसा कर चुके है. रहीम ने श्रीलंका के खिलाफ पिछले मैच में 72 रनों की नाबाद पारी खेली थी.


4. रोहित शर्मा टी-20 फॉर्मेट में 6 बार किसी शतकीय साझेदारी में शामिल हुए है. ये किसी भारतीय बल्लेबाज का सबसे अधिक है उन्होंने विराट कोहली को इस मामले में पीछे छोड़ने का काम किया है. विराट कोहली इससे पहले 5 बार किसी शतकीय साझेदारी में शामिल थे. यदि पूरी तरह से देखा जाए तो इस मामले में मार्टिन गुप्टिल 8 बार एलेक्स हेल्स 7 बार और उसके बाद रोहित का नंबर आता है.


5. भारतीय टीम ने अपनी बल्लेबाजी के दौरान इस मैच में अपना दूसरा विकेट 19 ओवर की पहली गेंद पर खोया था जो अभी तक किसी भी मैच में सबसे देर में गिरने वाला विकेट है. भारतीय टीम ने इससे पहले 2017 में इंदौर टी-20 मैच के दौरान 243 रन श्रीलंका के खिलाफ 18.3 ओवर में बनाएं थे जिसमे पहले 2 विकेट में भारतीय टीम ने 172 रन बना लिए थे.


6. बांग्लादेश ऐसी दूसरी टीम बन गयीं है जो 50 टी-20 मैच हार चुकी है. इस मामले में पहले नंबर पर श्रीलंका की टीम है जिसको बांग्लादेश ने अपने पिछले मैच में हराया था.


7.दिनेश कार्तिक के नामा पर 50 टी-20 स्टंपिंग दर्ज हो गयीं है. वह ऐसा करने वाले चौथे विकेटकीपर बन गयें है. इससे पहले कामरान अकमल ने 92, महेंद्र सिंह धोनी 70 और कुमार संगाकारा ने 60 स्टंपिंग की है.


8. रोहित शर्मा की इस मैच में 89 रनों की पारी बांग्लादेश के खिलाफ उनकी सबसे अच्छी पारी है इससे पहले 2014 में एशिया कप के दौरान उन्होंने 83 रनों की पारी खेली थी.


9. सुरेश रैना और रोहित शर्मा के बीच हुयीं दूसरे विकेट के लिए 102 रनों की साझेदारी चौथी बार इस विकेट के लिए शतकीय साझेदारी हुयीं है और इन सभी साझेदारियों में रोहित शर्मा जरुर मौजूद रहे है. रोहित शर्मा ने इससे पहले विराट कोहली के साथ दूसरे विकेट के 3 बार शतकीय साझेदारी कर चुके है.