in ,

श्रीलंका बनाम भारत ट्राई सीरीज के चौथे मैच में लोकेश राहुल के नाम जुड़ा ये अनोखा रिकॉर्ड

लोकेश राहुल भारत के ऐसे पहले बल्लेबाज बन गयें है तो अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैच में हिट विकेट हुए है

Shardul Thakur. (Photo Source: Getty Images)
Shardul Thakur. (Photo Source: Getty Images)

श्रीलंका में चल रही टी-20 ट्राई सीरीज के चौथे मैच में भारतीय टीम ने श्रीलंका को 6 विकेट से हराकर इस ट्राई सीरीज में अपनी दूसरी जीत दर्ज की . बारिश के कारण इस मैच को 1 घंटे देरी से शुरू करना पडा था जिसके बाद इस मैच को 19 ओवर का कर दिया गया और भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद श्रीलंका की टीम ने इस मैच में 152 रन ही बना सकी और भारत ने इस मैच को बड़ी आसानी से जीतकर फाइनल मैच में अपनी राह को थोडा आसान बना लिया है.

यहाँ पर देखिये इस ट्राई सीरीज के चौथे मैच में कौन से रिकार्ड्स बने :

1. लोकेश राहुल भारत के ऐसे पहले बल्लेबाज बन गयें है तो अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैच में हिट विकेट हुए है. इसके आलव वह इस फॉर्मेट में 10 ऐसे बल्लेबाज है जो हिट विकेट हुए है. मार्क चपमैन इससे पहले हिट विकेट हुए थे जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ट्राई सीरीज का फाइनल मैच न्यूज़ीलैंड की टीम खेल रही थी.


2. ऐसा सिर्फ दूसरी बार हुआ है कि जब भारतीय टीम किसी टी-20 मैच में स्कोर का पीछा कर रही हो और शुरू के तीनों बल्लेबाज 20 रन से अधिक ना सके हो. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2010 के टी-20 विश्वकप के दौरान हुआ. वहीँ इसके अलावा 10 बार ऐसा हुआ जब शुरू के बल्लेबाज 20 से अधिक रन ना सके हो.


3. शार्दुल ठाकुर ने इस मैच में 27 रन देकर 4 विकेट हासिल किये थे जिसके बाद वह 5 वें ऐसे खिलाड़ी और 2 भारतीय गेंदबाज बन गयें है जिन्होंने किसी आर. प्रेमदासा स्टेडियम में टी-20 फॉर्मेट में 4 विकेट हासिल किये हो, इस पहले हरभजन सिंह ने 2012 के टी-20 विश्वकप के दौरान इस इंग्लैंड के खिलाफ 12 रन देकर 4 विकेट लिए थे. वहीँ बाकी तीन गेंदबाज अजन्ता मेंडिस, मुस्ताफिजुर रहमान और ड्वेन ब्रावो है.


4. इस मैच में शार्दुल ठाकुर के 27 रन देकर 4 विकेट दूसरे सबसे महंगे 4 विकेट हासिल करने वाले भारतीय गेंदबाज है. इससे पहले युजवेंद्र चहल ने श्रीलंका के खिलाफ पिछले साल इंदौर टी-20 मैच में 4 विकेट लेने के लिए 52 रन खर्च कर दिए थे.


5. भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ टी-20 मैच में 11 वीं जीत दर्ज की जो इस फॉर्मेट में भारत की किसी भी टीम के खिलाफ सबसे अधिक जीत है. इसके आलावा इस मामले में भारत की टीम 2 नंबर पर है किसी विरोधी टीम के खिलाफ मैच जीतने के मामले में. पाकिस्तान ने श्रीलंका के खिलाफ 18 में 13 टी-20 मैच में जीत हासिल की है.


6. रोहित शर्मा का पिछले पांच टी-20 मैच में कुल स्कोर 39 रन रहा जिसमे उनका औसत 7.8 का रहा है जिसमे 2 बार 0 रन के साथ सबसे अधिक स्कोर 17 रन का है.


7. मनीष पाण्डेय ने इस मैच में दिनेश कार्तिक के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 68 रन की नाबाद साझेदारी की है जो भारत की तरफ से इस विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है रनों का पीछा करते हुए. इस मामले में युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2013 में राजकोट टी-20 मैच में 102 रनों की नाबाद साझेदारी की थी.

Manish Pandey and Dinesh Karthik. (Photo Source: Getty Images)

रोहित शर्मा के खराब फॉर्म पर एकबार फिर से मीम के जरिये उड़ा उनका मजाक

Nita Ambani

नीता अंबानी ने सुनाई हार्दिक पंड्या की ये कहानी