in

विश्वकप की टीम में जगह बनाना मेरा मुख्य लक्ष्य – सुरेश रैना

सुरेश रैना को एकबार फिर से टी20 क्रिकेट में भारतीय टीम में खेलने का मौका मिल गया और उन्हें अब वनडे टीम में अपनी वापसी का इन्तजार है

Suresh Raina (Photo Source: Twitter)
Suresh Raina (Photo Source: Twitter)

भारतीय टीम इस समय अफ्रीका के दौरे का अकफी आनंद ले रही है, जिसमे सबसे बड़ी खुशी की बात टीम इंडिया के लिए इस दौरे पर मध्यक्रम के सबसे अच्छे बल्लेबाज सुरेश रैना की एकबार फिर से टीम में वापसी है क्योंकी 31 साल के रैना के टीम में आने से जहाँ बल्लेबाजी मजबूत दिखने लगी मध्यक्रम में तो वहीँ फील्डिंग में भी भारतीय टीम पहले से कहीं अधिक मजबूत दिखाई दे रही है. रैना ने ने इस सीरीज से पहले आखिरी बार 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ मैच खेला था जिसमे उन्होंने 63 रन की पारी खेलने के बाद भी टीम से बाहर कर दिया गया था.

पहले दोनों मैच में दिखे अच्छे

सुरेश रैना को एकबार फिर से टी20 क्रिकेट में भारतीय टीम में खेलने का मौका मिल गया और उन्हें अब वनडे टीम में अपनी वापसी का इन्तजार है ताकि वे उसमे भी जगह बनाकर 2019 में होने वाले विश्वकप में खेल सके. पहले दोनों मैच में रैना काफी आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए नजर आयें और भारतीय टीम को अभी अफ्रीका के बाद एक और टी20 सीरीज खेलनी है जिसका लाभ रैना जरुर उठाना चाहेंगे क्योंकी इससे उनकी वनडे टीम में वापसी की उम्मीद एकबार फिर से बन सकती है.

यो-यो टेस्ट के कारण बाहर हुए थे

जिस समय सुरेश रैना को टीम से बाहर किया था तो उनका फॉर्म अच्छा था लेकिन यो-यो टेस्ट में फ़ैल हो जाने के कारण उन्हें टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया था जिस कारण रैना को वापसी के लिए खुद को काफी फिट करना पड़ा और इसके बाद कुछ समय पहले ही उन्होंने इस यो-यो टेस्ट को पास किया जिसके बाद टीम में वापसी हो सकी. भारतीय टीम में शामिल होने के लिए यो-यो टेस्ट को हर खिलाड़ी को पास करना जरुरी हो गया.

हर मैच मेरे लिए महत्वपूर्ण है

टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सिर्फ तीन भारतीय खिलाड़ियों ने शतक लगायें है जिसमे एक सुरेश रैना है जिन्होंने टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत करते हुए अपनी वापसी पर बोला कि “हमारे लिए सबसे पहले जरुरी है कि हम ट्राफी को जीते और इसीलिए टीम के अनुसार सोचना होगा. यदि आप शुरू के बल्लेबाजों को देखंगे तो सभी अच्छी बल्लेबाजी कर रहे है इसलिए उन्हें ये देखना था कि मुझे टीम में किस जगह पर फिट कर सकते है. आने वाले समय काफी सारे मैच होने है और भारतीय मैच मेरे लिए बेहद महत्वपूर्ण है इस समय. साथ ही मैं ऐसा भी सोचता हूँ कि ये विश्वकप के लिए सोचने का समय है क्योंकी विश्वकप शुरू होने में अब अधिक समय नहीं बचा है और इसलिए हर मैच में जीत हासिल करना बेहद जरुरी हो गया है.”

Sachin Tendulkar celebrates his 200*. (Photo by Qamar Sibtain/India Today Group/Getty Images)

24 फरवरी वनडे क्रिकेट में दोहरे शतक से पहचाने जाना वाला दिन

Jemimah Rodrigues

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम को 5 वें टी20 मैच में 54 रन से हराकर सीरीज पर किया कब्ज़ा