भारत के खिलाफ मैच में सात महीने की बेटी के साथ पहुंची बिस्माह मारूफ - क्रिकट्रैकर हिंदी

भारत के खिलाफ मैच में सात महीने की बेटी के साथ पहुंची बिस्माह मारूफ

महिला वर्ल्ड कप में भारत की टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ मैच में दर्ज की एकतरफा जीत।

Bismah Maroof and Team India (Photo Source: Twitter)
Bismah Maroof and Team India (Photo Source: Twitter)

पाकिस्तान ने भले ही रविवार (6 मार्च) को हार के साथ अपने महिला एकदिवसीय विश्व कप अभियान की शुरुआत की हो, लेकिन इस मुकाबले से पहले बड़ा प्यारा सा दृश्य देखने को मिला। पाकिस्तान टीम की कप्तान बिस्माह मारूफ अपनी सात महीने की बेटी के साथ ग्राऊंड में पहुंची थी। उनकी एक तस्वीर आईसीसी ने भी शेयर कर नारी शक्ति को सलाम किया है।

पिछले अप्रैल में मैटरनिटी लीव पर जाने के बाद बिस्माह इस वर्ल्ड कप के जरिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर रही हैं। इससे पहले, उन्होंने 2019 में ऑस्ट्रेलिया में टी-20 विश्व कप में अंतरराष्ट्रीय खेल खेला था। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने नवजात शिशुओं की देखभाल करने के लिए पीसीबी के पैरेंटल पॉलिसी के तहत नवजात की मां को ‘सपोर्ट पर्सन’ के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ध्यान केंद्रित करने में मदद की।

यहां देखिए बिस्माह मारूफ का वो फोटो

मारूफ ने पिछले साल अगस्त में अपनी बेटी फातिमा को जन्म दिया था और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने उन्हें पूरी तरह से समर्थन दिया था। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करने के बाद बोर्ड ने टीम की कप्तानी उन्हें वापस सौंप दी थी। बिस्माह मारूफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दो साल बाद कप्तानी कर रही है।

पीसीबी की माता-पिता की सहायता नीति महिला खिलाड़ियों को 12 महीने की सवैतनिक छुट्टी और 12 महीने के बाद एक गारंटीकृत अनुबंध विस्तार प्रदान करती है। जैसे ही बिस्माह और उनकी बेटी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर सामने आईं, प्रशंसकों ने बिस्माह की सहायता के लिए पीसीबी के प्रयासों की सराहना करना शुरू कर दिया।

जहां भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ियों ने ग्रुप स्टेज का मैच जमकर मुकाबला करती हुई नजर आई। वहीं मैच के बाद एकता बिष्ट पाकिस्तानी ड्रेसिंग रूम के सामने युवा फातिमा के साथ खेलती नजर आईं, एकता बिष्ट के साथ अन्य भारतीय महिला टीम की खिलाड़ी भी वहां नजर आई और उन सभी ने बिस्माह मारूफ के साथ फोटो भी खिंचवाई।