पैट कमिंस को ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम का नया वनडे कप्तान किया गया नियुक्त, डेविड वार्नर की उम्मीदों पर फिरा पानी - क्रिकट्रैकर हिंदी

पैट कमिंस को ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम का नया वनडे कप्तान किया गया नियुक्त, डेविड वार्नर की उम्मीदों पर फिरा पानी

पैट कमिंस बतौर वनडे कप्तान अपनी जिम्मेदारी की शुरुआत नवंबर में इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू जमीन पर होने वाली सीरीज के साथ करेंगे।

Pat Cummins (Photo Source: Twitter)
Pat Cummins (Photo Source: Twitter)

ऑस्ट्रेलियाई वनडे क्रिकेट टीम ने ऐरन फिंच के वनडे फॉर्मेट से संन्यास लेने के बाद अब उनकी जगह पर टीम के नए कप्तान का ऐलान 18 अक्टूबर की सुबह कर दिया। जिसमें टेस्ट फॉर्मेट में टीम की कप्तानी का जिम्मा उठाने वाले तेज गेंदबाज पैट कमिंस को उनकी जगह पर नया कप्तान नियुक्त किए जाने का फैसला लिया गया है।

ऐरन फिंच जो पिछले काफी समय से सिर्फ लिमिटेड ओवर्स फॉर्मेट में खेलते हुए नजर आ रहे हैं, उनका फॉर्म बल्ले से कुछ खास नहीं देखने को मिल रहा था, जिसके चलते उन्होंने टी-20 फॉर्मेट में अपना पूरा ध्यान लगाने के लिए वनडे फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया। फिंच अभी भी टी-20 फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी निभा रहे हैं।

पैट कमिंस वनडे फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के कप्तान के तौर पर अपनी जिम्मेदारी की शुरुआत 17 नवंबर से इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू जमीन पर शुरू होने वाली वनडे सीरीज के साथ करेंगे जो साल 2023 में होने वाले वनडे वर्ल्ड की तैयारियों की नजर से काफी अहम मानी जा रही है।

बता दें कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने पैट कमिंस का वनडे कप्तान के तौर पर नियुक्त किए जाने पर उनके बयान को भी साझा किया जिसमें कमिंस ने कहा कि, मुझे फिंच के नेतृत्व में खेलते हुए काफी मजा आया जिसमें मैने उनसे लीडरशिप के तौर पर काफी कुछ सीखा। अब मुझे उनकी इस जगह पर जिम्मेदारी को संभालना होगा जिसको लेकर मैं खुद को काफी भाग्यशाली मानता हूं।

वहीं ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के चेयर ऑफ सिलेक्टर्स जॉर्ज बैली ने कहा कि, पैट ने बतौर टेस्ट कप्तान अभी तक काफी शानदार काम किया है। अब हम उन्हें साल 2023 में भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप टीम का 50 ओवर फॉर्मेट में कप्तान नियुक्त करने का ऐलान करते हैं।

टेस्ट में बेहतर प्रदर्शन के चलते कमिंस को वनडे में मिली कप्तानी

कमिंस को वनडे फॉर्मेट का कप्तान नियुक्त किए जाने से पहले और भी कई नामों को लेकर चर्चा साफतौर पर देखने को मिली जिसमें ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के ओपनिंग बल्लेबाज डेविड वार्नर का नाम प्रमुख तौर पर था। इसके अलावा ग्लेन मैक्सवेल, स्टीव स्मिथ, एलेक्स कैरी और मिचेश मार्श का भी नाम शामिल था।

लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के ऑफ हाई परफार्मेंस और नेशनल टीम के EGM बेन ओलिवर ने अपने बयान में कहा कि, हम काफी भाग्यशाली हैं कि हमारे पास सभी फॉर्मेट में एक से एक शानदार खिलाड़ी मौजूद हैं जिसमें सीनियर खिलाड़ी भी शामिल हैं। जिसके बाद बोर्ड और चयनकर्ताओं ने मिलकर इस बात पर अपनी मंजूरी दी कि साल 2023 के वनडे वर्ल्ड कप तर पैट कमिंस को टीम का नियुक्त किया जाना चाहिए।

close whatsapp