ऑस्ट्रेलियाई टीम के नए टेस्ट कप्तान के तौर पर पैट कमिंस की हुई नियुक्ति तो स्टीव स्मिथ को बनाया गया उपकप्तान - क्रिकट्रैकर हिंदी

ऑस्ट्रेलियाई टीम के नए टेस्ट कप्तान के तौर पर पैट कमिंस की हुई नियुक्ति तो स्टीव स्मिथ को बनाया गया उपकप्तान

पैट कमिंस ने भरोसा जताया है कि वह उम्मीदों पर खरा उतरने का पूरा प्रयास करेंगे।

Pat Cummins. (Photo by Ryan Pierse/Getty Images)
Pat Cummins. (Photo by Ryan Pierse/Getty Images)

एशेज 2021-22 के शुरू होने से पहले टीम की ऑस्ट्रेलियाई टीम की पहले 2 टेस्ट मैचों के लिए टीम का ऐलान भी हो चुका था। लेकिन टेस्ट कप्तान टिम पेन के अश्लील चैट प्रकरण के अचानक सामने आने के बाद उन्होंने कप्तानी के पद से खुद को मुक्त कर लिया था। जिसके बाद से सभी को अगले ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट कप्तान की तलाश काफी बेसब्री के साथ थी, जिसमें सबसे आगे नाम पैट कमिंस का चल रहा था और अब उन्हें इस जिम्मेदारी को सौंप भी दिया गया है।

पिछले एक हफ्ते से टिम पेन की अश्लील चैट कांड के चलते ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड को काफी आलोचना का सामना भी करना पड़ा था। साल 2018 के मार्च महीने में सैंडपेपर कांड के बाद टेस्ट कप्तान के तौर पर नियुक्त टिम पेन की नियुक्ति की गई थी। वहीं अब नए कप्तान के तौर पर दिखने वाले पैट कमिंस ने यह भरोसा जताया है कि वह सभी की उम्मीदों पर पूरी तरह से खरा उतरने का प्रयास करेंगे।

यह मेरे लिए सम्मान की बात है

पैट कमिंस ने कप्तानी की जिम्मेदारी मिलने के बाद क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू में छपे उनके बयान में कहा कि, मेरे लिए यह काफी सम्मान की बात जिसमें एशेज के दौरान मैं टीम का नेतृत्व करने वाला हूं। मैं उम्मीद करता हूं कि जिस तरह से टिम पेन ने पिछले कुछ सालों में कप्तान के तौर पर अपनी जिम्मेदारी निभाई वैसे ही मैं भी आगे बढ़ने की कोशिश करुंगा।

वहीं इस दौरान एक और बड़ी नियुक्ति ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड की तरफ से देखने को मिली जिसमें पैट कमिंस जो अब कप्तान बन गए हैं। उनकी जगह पर एशेज के दौरान उपकप्तानी का जिम्मा स्टीव स्मिथ को सौंपा गया है। दरअसल सैंडपेपर कांड के बाद स्मिथ को जहां 1 साल का प्रतिबंध लगाया गया था, वहीं उन्हें अगले 2 सालों तक किसी भी ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान के तौर पर भी खेलना प्रतिबंंधित था।

हालांकि स्मिथ का यह प्रतिबंध इस साल मार्च के महीने में समाप्त होने के साथ वह भी अगले टेस्ट कप्तान के दौड़ में एकबार फिर से शामिल हो गए थे। लेकिन उन्हें उपकप्तानी का जिम्मा अभी सौंपा गया है। स्मिथ ने उपकप्तान बनने के बाद कहा कि, मैं नेतृत्व ग्रुप में एकबार फिर से शामिल होने से काफी खुश महसूस कर रहा हूं। मैं पैट कमिंस की पूरी मदद करुंगा ताकि टीम मैदान में बेहतर प्रदर्शन करने में कामयाब हो सके।

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच में एशेज 2021-22 का पहला टेस्ट मैच ब्रिस्बेन के गाबा मैदान में 8 दिसंबर से खेला जाएगा। उसके इस सीरीज के अगले 4 मैच एडिलेड, मेलबर्न, सिडनी और पर्थ के मैदान पर होंगे।