टिम पेन के कप्तानी छोड़ने के बाद पैट कमिंस इस पद के लिए हैं, सबसे उपयुक्त विकल्प - स्टीव वॉ - क्रिकट्रैकर हिंदी

टिम पेन के कप्तानी छोड़ने के बाद पैट कमिंस इस पद के लिए हैं, सबसे उपयुक्त विकल्प – स्टीव वॉ

टिम पेन ने 19 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया टेस्ट कप्तानी से इस्तीफा दे दिया।

Pat Cummins. (Photo by Quinn Rooney/Getty Images)
Pat Cummins. (Photo by Quinn Rooney/Getty Images)

एशेज 2021-22 के शुरू होने से ठीक पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम को उस समय बड़ा झटका लगा है जब टीम के कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज टिम पेन ने अपने पद को छोड़ दिया। अब टीम के अगले कप्तान के तौर पर सबसे आगे तेज गेंदबाज पैट कमिंस का नाम चल रहा है, जिसको लेकर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान और स्टीव वॉ ने भी अपनी सहमति को जाहिर किया है। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज का पहला मैच 8 दिसंबर को ब्रिस्बेन के गाबा मैदान पर खेला जाएगा।

टिम पेन ने एक स्कैंडल में चर्चा में आने के बाद इस पद से इस्तीफा दे दिया जो साल 2017 में हुआ था। पेन ने होबार्ट में 19 नवंबर को एक प्रेस कॉंफ्रेंस करते हुए अपने इस फैसले को लेकर सभी को जानकारी दी। हालांकि उन्होंने खुद को इस दौरान एशेज सीरीज में चयन के लिए उपलब्ध बताया है। वहीं स्टीव वॉ के अनुसार एशेज में टीम के उपकप्तान पैट कमिंस को अब यह जिम्मेदारी सौंपी जानी चाहिए।

वहीं स्टीव वॉ ने एशेज में उपकप्तान के तौर पर स्टीव स्मिथ के नाम की सिफारिश की है। साल 2018 में टिम पेन को उस समय टीम का कप्तान बनाया गया था, जब स्मिथ कप्तान के तौर पर सैंड पेपर स्कैंडल में फंस गए थे, जो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट मैच के दौरान हुआ था।

स्टीव स्मिथ उपकप्तान की सबसे उपयुक्त विकल्प

स्टीव वॉ ने डब्लूए टुडे के साथ बातचीत में अपने बयान में कहा कि, बिना किसी संदेह के पैट कमिंस ब्रिस्बेन में होने वाले पहले एशेज टेस्ट में टीम की कप्तानी करने के सबसे उपयुक्त रहेंगे। क्योंकि इस घटना के पहले भी कमिंस को कप्तानी सौंपे जाने को लेकर काफी चर्चा देखने को मिली थी और उन्हें इन हालात इसे सौंप दिया जाना चाहिए।

जबकि उपकप्तान के तौर पर अभी मैं कुछ कह नहीं सकता लेकिन उसमें स्टीव स्मिथ को जरूर नियुक्त करना एक बेहतर फैसला हो सकता है, क्योंकि उन्हें इसका अनुभव भी हासिल है।

वॉ ने टिम पेन को लेकर अपने इस बयान में आगे कहा कि, उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी करते हुए अपने काम को बखूबी निभाया है। लेकिन अब उनकी फिटनेस को देखते हुए 36 साल की उम्र में काफी चीजें कठिन होने वाली हैं। क्योंकि इंजरी से पूरी तरह फिट होने के बाद अब इस स्कैंडल में चर्चा में आने से पेन को मानसिक तौर पर काफी मजबूती दिखानी पड़ेगी।