in

पीसीबी अधिकारी ने कहा- ऐसे हालात बनाओ, भारत खुद कहे, हमें पाकिस्तान से खेलना है

 2012 में आखिरी बार द्विपक्षीय सीरीज खेले थे भारत और पाकिस्तान

 

Pakistan. (Photo Source: Twitter)
Pakistan. (Photo Source: Twitter)

पीसीबी के नए एमडी वसीम खान ने एक बड़ा बयान देते हुए कहा कि ऐसी स्थितियां पैदा करो कि भारत हमसे खेलने को कहे। उन्होंने इस बात की उम्मीद जताई की भारत और पाकिस्तान में जल्द ही द्वीपक्षीय क्रिकेट सीरीज होगी। वसीम के अनुसार, अब समय आ गया है कि दोनों देशों के बीच क्रिकेट खेलने के लिए वैकल्पिक प्लान तैयार किया जाना चाहिए।

भारत सरकार ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वह BCCI को आगे बढ़ने और पाकिस्तान के साथ क्रिकेट खेलने के लिए हरी झंडी नहीं देगी। दूसरी ओर, पीसीबी बीसीसीआई को मनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है।

पीसीबी ने द्विपक्षीय संबंधों को फिर से शुरू करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। बोर्ड ने पहले बीसीसीआई को तटस्थ स्थान पर खेलने का सुझाव दिया, फिर कानूनी कार्रवाई की धमकी दी, लेकिन इस समय उसके सभी प्रयास विफल होते दिखाई दे रहे हैं।

2008 के बाद से खत्म हो गए दोनों देशों के क्रिकेट संबंध : दोनों देशों ने आखिरी बार 2012 में द्विपक्षीय श्रृंखला खेली थी। उस समय पाकिस्तान ने वनडे और टी20 सीरीज के लिए भारत का दौरा किया था। दोनों देशों के बीच आखिरी पूर्ण श्रृंखला 2007 में हुई थी जब पाकिस्तान ने पांच वनडे और 3 टेस्ट मैचों के लिए भारत का दौरा किया था। 2008 में मुंबई में हुए आतंकवादी हमले के बाद बीसीसीआई ने पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय संबंधों को निलंबित कर दिया था।

Wasim Khan. (Photo Source: Twitter)
Wasim Khan. (Photo Source: Twitter)

क्या बोले वसीम खान : वसीम ने टाइम्स नाऊ से बातचीत में कहा कि मुझे नहीं लगता कि हम जल्द ही इस मामले का कोई समाधान निकलता देखने जा रहे हैं। मुझे लगता है कि भारत में चुनाव हो रहे हैं, इसलिए निकट भविष्य में कुछ नहीं होने वाला है। हम उन्हें टेबल पर लाने और इस दिशा में आगे बढ़ने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। वसीम कहते हैं कि हमें ऐसी स्थितियां पैदा करना होगी कि भारत खुद हमसे खेलने को कहे। यह दुखद है कि हम उनके खिलाफ नहीं खेल रहे हैं लेकिन जीवन जारी है। हमें और आगे बढ़ने की जरूरत है। हम भारत से खेलने के लिए हमेशा इंतजार नहीं कर सकते।

वसीम की इस बात से सहमत हैं एहसान मनी : इस बीच पीसीबी अध्यक्ष एहसान मनी भी भारत-पाकिस्तान क्रिकेट पर वसीम के विचारों से सहमत हैं। भारत में चुनाव खत्म होने तक पीसीबी भारत से इस संबंध में कोई बात नहीं करना चाहता। उन्होंने यह भी कहा कि अगर पाकिस्तान दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक बन जाती है तो भारत खुद पाकिस्तान से खेलना चाहेगा।  उल्लेखनीय है कि दोनों टीमें हाल ही में एशिया कप में साथ में खेली थी और विश्व कप में भी दोनों टीमों का सामना हो सकता है।

Babar Azam. (Photo Source: CHRISTIAAN KOTZE/AFP/Getty Images)

बाबर आजम ने विराट कोहली से लगातार हो रही तुलना पर दिया यह बड़ा बयान

Amit Bhandari (Twitter)

पूर्व क्रिकेटर पर हॉकी से हुआ जानलेवा हमला, टीम से बाहर किए गए इस खिलाड़ी पर शक़