मोहम्मद शमी ने दिया बड़ा बयान, कहा बायो बबल में रहने से खिलाड़ी मानसिक रूप से परेशान होते हैं - क्रिकट्रैकर हिंदी

मोहम्मद शमी ने दिया बड़ा बयान, कहा बायो बबल में रहने से खिलाड़ी मानसिक रूप से परेशान होते हैं

मोहम्मद शमी फिलहाल यूएई में आईपीएल खेल रहे हैं।

Mohammed Shami and Jasprit Bumrah
Mohammed Shami and Jasprit Bumrah. (Photo by Stu Forster/Getty Images)

कोरोना के आने के बाद से क्रिकेट एक बेहद चुनौतीपूर्ण खेल हो गया है, जहां खिलाड़ियों को अक्सर हर सीरीज के लिए अपने परिवार से दूर बायो बबल में रहना पड़ता है। बायो बबल के अंदर रहना खिलाड़ियों के लिए काफी मुश्किल भरा होता है और इसी को लेकर भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने खुलकर बात की है।

शमी पिछले पांच महीने से अपने परिवार से दूर हैं। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से लेकर अब तक वो अपने घर नहीं जा सके हैं। इसके बाद शमी को टी-20 विश्व कप में भी खेलना है और इसमें भी वह बायो बबल में रहेंगे। स्टार स्पोर्ट्स से बातचीत करते हुए शमी ने कहा कि “इस समय सबसे बड़ी चुनौती बाहर जाना है, एक देश से दूसरे देश में बायो बबल में जाना। अगर लंबा दौरा है तो आप लंबे समय तक अपने परिवार से दूर रहते हैं।”

शमी ने आगे कहा कि, खिलाड़ी मानसिक तौर पर परेशान हो सकता है। आपको अपने कमरे में रहना होता है। इसके बाद अपने देश और फ्रेंचाइजी के लिए अच्छा करने के लिए प्रदर्शन का दबाव रहता है। लेकिन यह सबसे अच्छी चीज है जो हम कर सकते हैं उसके लिए आपको मानसिक तौर पर काफी मजबूत रहना होता है।

अपनी फिटनेस को लेकर शमी ने क्या कहा ?

इस बातचीत के दौरान मोहम्मद शमी ने अपनी फिटनेस को लेकर भी बात की। उन्होंने कहा कि “कुल मिलकर मेरा शरीर अच्छा कर रहा है। ऑस्ट्रेलिया में गेंद लगने के बाद मैं चोटिल हो गया था नहीं तो मैं और अच्छी लय में होता। सिर्फ एक चीज है, आपको पता होना चाहिए कि आप चोट से कैसे निपट सकते हैं। आपको मसाज चाहिए, आराम चाहिए या इलाज चाहिए। आपको इस तरह की चीजें समझनी होगी क्योंकि क्रिकेट पूरे साल चलता रहता है। हम सिर्फ अपने शरीर का ध्यान रखना चाहिए।”