in ,

आईपीएल के सभी 10 सीजन में ‘मैंन ऑफ द टूर्नामेंट’ हासिल करने वाले खिलाड़ी

विराट कोहली ने 16 मैचों में 973 रन बनाए जिसके लिए उन्हें इस सीजन में मैन ऑफ द टूर्नामेंट दिया गया

IPL trophy. (Photo Source: Twitter)
IPL trophy. (Photo Source: Twitter)

भारतीय क्रिकेट फैंस का एक बड़ा त्यौहार आईपीएल जिसके लिए फैंस हर वर्ष इंतजार करते हैं यह आईपीएल सीजन 11 बस कुछ ही दिनों के बाद शुरू होने वाला है जिसके तैयारी पूरे तौर पर हो चुकी है क्रिकेट फैंस के साथ साथ खिलाड़ियों के बीच भी आईपीएल लेकर काफी एक्साइटमेंट है जबकि आईपीएल सीजन 11 तकरीबन 20 दिनों के बाद शुरू हो जाएगा इससे पहले हम आईपीएल के इतिहास पर कुछ नजर डालते हैं आज हम आईपीएल के उन प्लेयर्स की बात करेंगे जिन्होंने अब तक के आईपीएल टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर मैन ऑफ द टूर्नामेंट प्लेयर का खिताब जीता है.

1. शेन वॉटसन: ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर खिलाड़ी जो आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलते हुए वर्ष 2008 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था जिसमें वाटसन ने 15 मैचों में 442 रन बनाए थे साथ में उन्होंने 17 विकेट भी लिया था इस आईपीएल सीजन में वॉटसन को चार बार मैन ऑफ द मैच भी मिला था और अपने वेस्ट प्रदर्शन के बदौलत वॉटसन आईपीएल सीजन 1 का टूर्नामेंट प्लेयर का खिताब जीता था.

2. एडम गिलक्रिस्ट: ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट वर्ष 2009 में आईपीएल सीजन 2 में डेक्कन चार्जर्स के कप्तान के तौर पर खेलते हुए गिलक्रिस्ट ने 495 रन बनाए थे साथ ही विकेट के पीछे उन्होंने 18 शिकार किए थे जिसके लिए उन्हें इस आईपीएल सीजन में बेस्ट क्रिकेटर के तौर पर मैन ऑफ द टूर्नामेंट के खिताब से नवाजा गया था.

3. सचिन तेंदुलकर: भारतीय क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर वर्ष 2010 की आईपीएल में मुंबई इंडियंस के कप्तान के तौर पर खेल रहे थे जिसमें उन्होंने 15 मैचों में 618 रन बनाए थे जिसके लिए इस सीजन में सचिन तेंदुलकर को मैन ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब दिया गया था.

4. क्रिस गेल: वेस्टइंडीज के धमाकेदार बल्लेबाज क्रिस गेल वर्ष 2011 के आईपीएल सीजन में रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु की ओर से खेलते हुए इन्होंने 608 रन लगाए थे साथ ही 8 विकेट भी झटके थे इसके लिए इस सीजन में क्रिस गेल को मैन ऑफ द टूर्नामेंट दिया गया था.

5. सुनील नरेन: वेस्टइंडीज का यह गेंदबाज वर्ष 2012 के IPL सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेलते हुए 15 मैचों में 24 विकेट झटके थे जिसके लिए इस मिस्ट्री स्पिनर गेंदबाज को इस सीजन में  मैन ऑफ द टूर्नामेंट दिया गया था.

6. शेन वाटसन: ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर खिलाड़ी जो आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलते हुए वर्ष 2013 में 16 मैच खेल कर कुल 543 रन बनाए थे जिसके लिए इन्हें इस आईपीएल सीजन में मैन ऑफ द टूर्नामेंट दिया गया था. 

7. ग्लेन मैक्सवेल: ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल एक खतरनाक बल्लेबाज है वर्ष 2014 में किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से आईपीएल मैच खेलते हुए उन्होंने 16 मैचों में 552 रन बनाए थे जिसके लिए इन्हें इस सीजन में मैन ऑफ द टूर्नामेंट दिया गया था. 

8. आंद्रे रसेल: वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर खिलाड़ी आंद्रे रसेल वर्ष 2015 में आईपीएल कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेल रहे थे इस आईपीएल सीजन में खेलते हुए रसेल ने 13 मैचों में 326 रन बनाए थे जब की गेंदबाजी में उन्होंने 14 विकेट भी झटके थे इस बेस्ट प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द टूर्नामेंट दिया गया था. 

9. विराट कोहली: वर्ष 2016 में आईपीएल सीजन में भारतीय कप्तान विराट कोहली रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के लिए कप्तानी कर रहे थे जहां बल्लेबाजी करते हुए इस सीजन में विराट कोहली ने 16 मैचों में 973 रन बनाए जिसके लिए उन्हें इस सीजन में मैन ऑफ द टूर्नामेंट दिया गया. 

10. बेन स्टोक्स: इंग्लैंड का यह ऑलराउंडर खिलाड़ी बेन स्टोक्स वर्ष 2017 के आईपीएल के सीजन में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स की टीम से खेलते हुए इस सीजन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था जिसके लिए उन्हें इस आईपीएल सीजन का मैन ऑफ द टूर्नामेंट दिया गया था इस टूर्नामेंट में बेन स्टोक्स ने बल्लेबाजी करते हुए 316 रन बनाए थे और गेंदबाजी मैं 12 विकेट झटके थे.

Dinesh Karthik

दिनेश कार्तिक के मैच जिताने के बाद भारतीय फैन्स ने ट्विटर पर इस तरह दिखाया प्यार

Dinesh Karthik

दिनेश कार्तिक की धमाकेदार पारी के बाद सचिन से लेकर युवराज ने इस तरह दी बधाई