जीत के बाद पृथ्वी शॉ बने सबसे यंग वर्ल्ड चैंपियन कप्तान - क्रिकट्रैकर हिंदी

जीत के बाद पृथ्वी शॉ बने सबसे यंग वर्ल्ड चैंपियन कप्तान

Prithvi Shaw
Prithvi Shaw of India U19 poses with the trophy. (Photo by Harry Trump/Getty Images)

भारत की अंडर-19 क्रिकेट टीम ने सबसे युवा कप्तान पृथ्वी शॉ की कप्तानी में आज अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब ऑस्ट्रेलिया को करारी शिकस्त देकर अपने नाम कर लिया है. और ये लगातार चौथी बार खिताब भारत के नाम हुआ है. लेकिन इस वर्ल्डकप में सबसे ज्यादा चर्चा भारतीय टीम के कप्तान पृथ्वी शॉ की हो रही है. क्योंकि सबसे कम उम्र के इस कप्तान ने भारत को चैंपियनशिप दिलवाया है.

वही इस खिताब के बाद पृथ्वी शॉ सबसे यंग कप्तान बन गए हैं. पृथ्वी शॉ की उम्र 18 साल और 3 महीने है. पृथ्वी ने ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर मिशेल मार्स का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है. मिशेल मार्स ने साल 2010 में ऑस्ट्रेलिया को अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब अपनी कप्तानी में दिलवाया था. और उस समय उनकी उम्र 18 साल 4 महीने थी.

लेकिन इस टूर्नामेंट में कप्तान पृथ्वी शॉ की कप्तानी में भारतीय काफी शानदार प्रदर्शन किया और बिना कोई मैच गवाए हुए फाइनल तक पहुंच गई. और फाइनल में भी भारतीय टीम का जलवा दिखा भारतीय टीम ने फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को करारी शिकस्त दी. इस मैच में बल्लेबाज मनजोत कालरा ने काफी शानदार पारी खेलते हुए शतक जड़ा और मैच को जीत तक पहुंचा दिया.

भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम आईसीसी वर्ल्ड कप में शानदार जीत कर ली है. और फाइनल मैच ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हरा दिया है. भारत ने 217 रनों का टारगेट पूरा 40 ओवर के अंदर ही पूरा कर लिया और पृथ्वी शॉ की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 45.2 ओवर में ही ऑल आउट कर दिया था. और इस तरह भारतीय अंडर-19 टीम चौथी बार इस खिताब को अपने नाम किया है.