क्विंटन डी कॉक और मुस्तफिजुर रहमान ने ICC टी-20 रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग - क्रिकट्रैकर हिंदी

क्विंटन डी कॉक और मुस्तफिजुर रहमान ने ICC टी-20 रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग

बल्लेबाजों की सूची में डी कॉक को चार स्थान का फायदा मिला है जिसके बाद वो 8वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

Quinton de Kock
Quinton de Kock. (Photo By Seb Daly/Sportsfile via Getty Images)

श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी-20 सीरीज खत्म हो चुकी है, जिसे अफ्रीकी टीम ने 3-0 से अपने नाम किया। इस सीरीज के बाद दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी क्विंटन डी कॉक को ICC टी-20 रैंकिंग 4 पायदान का फायदा हुआ है और ताजा रैंकिंग में वो 8वें स्थान पर मौजूद हैं। श्रीलंका के खिलाफ खेली गई इस सीरीज में क्विंटन डी कॉक ने शानदार प्रदर्शन किया था।

सीरीज के तीन मैचों में डी कॉक के बल्ले से कुल 153 रन निकले थे, जिसमें आखिरी मैच में 46 गेंदों में 59 रनों की मैच जिताऊ पारी शामिल है। डी कॉक के करीयर में ऐसा पहली बार हुआ है जब वो टी-20 रैंकिंग में टॉप 10 में मौजूद हैं। क्विंटन डी कॉक वनडे रैंकिंग में तीसरे पायदान पर हैं जबकि टेस्ट में वह 6वें स्थान पर मौजूद हैं।

गेंदबाजी रैंकिंग में मुस्तफिजुर रहमान को हुआ फायदा

न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई टी-20 सीरीज में बांग्लादेश के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान ने अच्छा प्रदर्शन किया और इसका लाभ उन्हें टी-20 रैंकिंग में मिला है। ताजा रैंकिंग में रहमान 10वें पायदान से उठकर आठवें पायदान पर पहुंच गए हैं। इस सीरीज में उन्होंने कुल आठ विकेट अपने नाम किए। इसके अलावा उनके साथ खिलाड़ी शाकिब अल हसन भी टी-20 ऑलराउंडर रैंकिंग में दूसरे स्थान पर मौजूद हैं।

टी-20 अंतरराष्ट्रीय में कौन है टॉप खिलाड़ी?

क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट वाले खेल में डेविड मलान 841 रैंकिंग के साथ नंबर 1 स्थान पर हैं। वहीं, गेंदबाजों की बात की जाए तो तबरेज शम्सी 775 अंकों के साथ शीर्ष पर काबिज हैं। ऑलराउंडरों की सूची में मोहम्मद नबी फिलहाल शीर्ष पर मौजूद हैं। बल्लेबाजी रैंकिंग में भारत के दो बल्लेबाज विराट कोहली (चौथा स्थान) और लोकेश राहुल (छठा स्थान) टॉप-10 में मौजूद हैं। लेकिन, गेंदबाजों और ऑलराउंडरों की लिस्ट में कोई भी भारतीय फिलहाल शीर्ष 10 में नजर नहीं आ रहा है।