भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले दक्षिण अफ्रीकी टीम को लगा बड़ा झटका - क्रिकट्रैकर हिंदी

भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले दक्षिण अफ्रीकी टीम को लगा बड़ा झटका

क्विंटन डी कॉक इस वक्त दक्षिण अफ्रीका के सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से हैं।

Quinton de Kock
Quinton de Kock. (Photo by RANDY BROOKS/AFP via Getty Images)

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट से जुडी एक बड़ी खबर सामने निकल कर आ रही है। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक दूसरे और तीसरे टेस्ट से बाहर हो सकते हैं। बताया जा रहा है कि जनवरी में क्विंटन डी कॉक पिता बनने वाले हैं, जिस वजह से वह कुछ दिनों के लिए क्रिकेट से दूर रह सकते हैं।

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीसरा टेस्ट मैच 11 जनवरी से केपटाउन में खेला जाने वाला है। उसी दौरान डीकॉक अपने पहले बच्चे के पिता बनने वाले हैं। डी कॉक की पत्नी साशा जनवरी की शुरुआत में बच्चे को जन्म दे सकती हैं। ऐसे में साउथ अफ्रीका का यह विकेटकीपर उस समय अपनी वाइफ के साथ रहना चाहता है।

इस बीच, दक्षिण अफ्रीका के चयन संयोजक ने ईएसपीएन क्रिकइंफो को इस खबर की पुष्टि की। बता दें कि, भारत इस समय टेस्ट टॉप टेस्ट टीमों में से एक है। वहीं दक्षिण अफ़्रीकी टीम का हालिया फॉर्म उतना अच्छा नहीं रहा है, ऐसे में डी कॉक का दो टेस्ट मैच से बाहर होना टीम के लिए बड़ा झटका है।

क्विंटन डी कॉक की जगह इस खिलाड़ी को किया जा सकता है टीम में शामिल

डी कॉक की रिप्लेसमेंट के बारे में बात करें तो काइल वेरेयन को उनकी जगह टीम में शामिल किया जा सकता है। उन्होंने इस साल की शुरुआत में वेस्टइंडीज दौरे के दौरान टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया जब उप-कप्तान टेम्बा बावुमा चोटिल हो गए थे। लेकिन वहां पर कुछ अच्छी पारी नहीं खेल सके और तीन पारियों में सिर्फ 39 रन ही बना पाए।

भारत की टीम 16 दिसंबर को साउथ अफ्रीका के दौरे पर जाएगी। पहला टेस्ट मैच 26 दिसंबर को खेला जएगा. सेंचुरियन में पहला टेस्ट मैच खेला जाने वाला है। तो वहीं दूसरा टेस्ट मैच जोहान्सबर्ग में 3 जनवरी से खेला जाएगा। सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच केपटाउन में 11 जनवरी से होगा। टेस्ट सीरीज के बाद भारत को 3 वनडे मचों की सीरीज खेलनी है। वनडे सीरीज की 19 जनवरी से 23 जनवरी के बीच खेला जाएगा।