आईपीएल
हिंदी

आईपीएल 2018: कोलकाता नाइट राइडर्स 29 वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ इन 11 खिलाड़ियो को उतार सकती है

Kolkata Knight Riders team. (Photo Source: Twitter)
Kolkata Knight Riders team. (Photo Source: Twitter)

आईपीएल में अपनी घातक गेंदबाजी के लिए 2 टीम सबसे ज्यादा जानी जाती हैं. एक सनराइजर्स हैदराबाद दूसरा कोलकाता नाइट राइडर्स. लेकिन जिस तरह से कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के खिलाफ हर टीम रन बना रही हैं. उससे नाइट राइडर्स को एक बार अपने बॉलिंग पर फिर से ध्यान देने की जरूरत आ गई है. पिछले मैच में दिल्ली ने कोलकाता के खिलाफ 219 रन का पहाड़ जैसा स्कोर बना दिया था. अब ये देखना है कि इस तरह के स्कोर दोबारा ना बने इसके लिए कोलकाता नाइट राइडर्स अपनी टीम में किस तरह के परिवर्तन करते हैं.

ओपनिंग बल्लेबाजी: (सुनील नरेन और क्रिस लीन) 

सुनील नरेन ने जिस तरह से गेंदबाजी की है उसी तरह से बल्लेबाजी भी की है. इस पुरे IPL में सुनील नरेन हर तरह से फिट नजर आ रहे हैं. चाहे वो बल्लेबाजी हो या गेंदबाजी. नरेन ने 7 मैच खेलकर 134 रन बनाए हैं. वही गेंदबाजी की बात करें तो अभी तक 7 मैच में 8 सफलता हासिल की है. अब ये देखना है कि नरेन रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए किस तरह की रणनीति तैयार करते हैं.

क्रिस लिन की बात करें तो पिछले मैच में दिल्ली के सामने घुटने टेक दिए. लीन ने 6 गेद में सिर्फ 5 रन बनाएं. अब यह देखना है कि क्रिस लिन आगे के मैचों के लिए किस तरह की रणनीति तैयार करते हैं.

मध्य क्रम बल्लेबाजी: (दिनेश कार्तिक, नितीश राणा, रॉबिन उथप्पा और शुभमन गिल) 

रॉबिन उथप्पा ने पिछले मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स के सामने मात्र एक रन बना सके रॉबिन उथप्पा कोलकाता के लिए संकटमोचन कहे जाते हैं. लेकिन इस बार वो भी कोलकाता की नैया को पार नहीं करा पा रहे हैं.अब ये बेंगलुरु के सामने किस तरह से खुद को प्रमोट करते हैं.

अपने आक्रमक बैटिंग शैली के लिए नीतीश राणा हमेशा जाने जाते हैं. लेकिन नितीश राणा पिछले एक-दो मैचों से काफी बेअसर साबित हो रहे हैं. पिछले मैच में नितीश राणा ने 7 गेंद पर मात्र 8 रन बनाए थे और आवेश खान के शिकार हो गए नितीश राणा आगे के मैचों में खुद के लिए और विरोधी टीम के लिए किस तरह की रणनीति तैयार करते हैं.

कप्तान दिनेश कार्तिक ने पिछले मैच में कुछ देर तक पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन वो भी पारी को संभाल नहीं सके 18 गेद में मात्र 18 रन बनाकर वह भी चलते बने. इस सीजन दिनेश कार्तिक की बात करें तो दिनेश कार्तिक ने 7 मैच खेलते हुए 212 रन बनाए हैं.

शुभमन गिल ने पिछले मैच में काफी अच्छा प्रदर्शन किया. 29 गेंद में शानदार 37 रन बनाए लेकिन अपनी टीम को विजय बनाने में नाकामयाब रहे. इस दौरान 3 चौके और 1 छक्के भी लगाए. शुभमन गिल अब बेंगलुरु के लिए किस तरह की रणनीति पेश करते हैं यह रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के मैच में बखूबी दिख जाएगा.

ऑल राउंडर: (आंद्रे रसेल)

रसेल ने पिछले मैच में बहुत ही अच्छी बैटिंग की रसेल ने 30 गेंद पर 44 रन की पारी खेली इस दौरान 3 चौके और 4 गगनचुंबी छक्के भी लगाए और वही गेंदबाजी की बात करें तो 3 ओवर में 28 रन देकर एक सफलता भी हासिल की. अगर रसेल बेंगलुरु के खिलाफ इसी तरह का प्रदर्शन जारी रखते हैं तो कोलकाता नाइट राइडर्स को जीत से कोई नहीं रोक सकता.

गेंदबाजी: (शिवम मावी, पियूष चावला, मिचेल जॉनसन और कुलदीप यादव)

चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ शुभम मावी सबसे महंगे बॉलर रहे मावी ने 4 ओवर में 58 रन दिए इस दौरान के बॉलिंग के एकानमी पर नजर डालें तो लगभग 15 के आसपास रहा. अब यह देखना है कि मावी आगे के मैच के लिए किस तरह से अपनी बॉलिंग पर मेहनत करते हैं.

कुलदीप यादव ने 2 ओवर की गेंदबाजी में 22 रन खर्च कर दिए लेकिन एक भी सफलता नहीं पाई कुलदीप यादव चाइनामैन के रूप में जाने जाते हैं लेकिन उनके बॉलिंग में इस IPL कोई बदलाव नहीं दिख रही है. देखना है कि कुलदीप यादव करो अपने पुराने फार्म को प्राप्त करते हैं.

पीयूष चावला 4 ओवर की गेंदबाजी कर 33 रन देकर एक सफलता अर्जित की थी लेकिन इस IPL में पीयूष चावला के परफॉर्मेंस पर नजर डालें तो पीयूष चावला ने 7 मैच खेलकर 6 सफलता अर्जित की है लेकिन वही इनके हम बॉलिंग के इकनोमिक पर आते हैं तो इनके बोलिंग का इकनोमिक 8 के आस-पास है.

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल जॉनसन इस IPL दो मैच खेल कर दो सफलता अर्जित की है. अपनी घातक गेंदबाजी के लिए पूरे क्रिकेट जगत में विख्यात मिचेल जॉनसन कब अपने पुराने लय को वापस पाते हैं यह कोलकाता के दर्शन और क्रिकेट प्रेमियों को बेसब्री से इंतजार रहेगा.