in ,

आईपीएल में इस रणनीति के साथ कप्तानी करने उतरेंगे रविचंद्रन अश्विन

आईपीएल के इस सीजन की नीलामी के दौरान किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने रविचंद्रन अश्विन को

Ravi Ashwin & Virender Sehwag. (Photo Source: Twitter)
Ravi Ashwin & Virender Sehwag. (Photo Source: Twitter)

इंडियन प्रीमियर लीग के आने वाले सीजन में पहली बार किसी टीम के कप्तान के रूप में खेलने वाले भारतीय टीम के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने किंग्स इलेवन पंजाब का कप्तान बनने के बाद पहली बार इस विषय पर बोला कि वह किस तरह से एक कप्तान के रूप टीम का नेतृत्व करेंगे. अभी तक आईपीएल के सभी सीजन में महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में खेलने वाले अश्विन को पहली बार उनके खिलाफ खेलने का मौका आईपीएल मिला है जिससे इस सीजन फैन्स के लिए ये भी किसी रोमांच से कम नहीं होने वाला है.

पिछले महीने ही मिली थी कप्तानी

आईपीएल के इस सीजन की नीलामी के दौरान किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने रविचंद्रन अश्विन को खरीद लिया था जिसके बाद से ही इस बात चर्चा शुरू हो गयीं थी कि उन्हें टीम का कप्तान बनाया जा सकता है, और पिछले महीने किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने अश्विन को इस सीजन के लिए टीम की कमान को सौपं दिया. जिसके पीछे का प्रमुख कारण अश्विन को घरेलू टीम की कप्तानी का अच्छा अनुभव भी होना बताया गया.

कोई प्लान नहीं बनाया

रविचंद्रन अश्विन ने किंग्स इलेवन पंजाब का कप्तान बनने के बाद स्टार स्पोर्ट्स के शो में बात करते हुए कहा कि टीम की कप्तानी करने को लेकर उन्होंने कोई ख़ास रणनीति नहीं बनायीं है लेकिन वे टीम का माहौल ऐसा रखना चाहते है कि जिससे सभी खिलाड़ी अपना अच्छा प्रदर्शन कर सके. अश्विन ने इस बारे में बोला कि “मैंने कोई सेट प्लान नहीं बनाया है की मुझे इस तरह से कप्तानी करनी है मैंने अपने करियर के दौरान कई कप्तानों को देखा जिनसे मुझे काफी कुछ सीखने का मौका मिला है और मैं टीम में ऐसा माहौल बनाने की कोशिश करूँगा जिससे सभी खिलाड़ी अपने खेल का पूरा आनंद ले सके.”

लेग स्पिन पर काम कर रहा हूँ

अपनी इस बातचीत में अश्विन ने इस बात का भी खुलासा किया कि वह पिछले कुछ सालों से लेग स्पिन गेंद पर भी काम कर रहे है और अब वह इसका प्रयोग आईपीएल में करने वाले है. “मैंने पिछले कुछ सालों में अपनी गेंदों को लेकर काफी बदलाव किया है और अब मैं पिछले कुछ सालों से लेग स्पिन गेंदबाजी भी फेक रहा हूँ जिसके पीछे पूरा आइडिया अच्छे से खेलना है और मैं इसका प्रयोग आईपीएल में भी करने वाला हूँ.”

यहाँ पर देखिये किंग्स इलेवन पंजाब की पूरी टीम :

Unmukt Chand. (Photo by Anesh Debiky/Gallo Images/Getty Images)

मेरे करियर को लेकर काफी गंदी राजनीति हुयीं है – उन्मुक्त चंद

Usman Khan Shinwari bowls a no-ball. (Photo Source: Twitter)

एक बार फिर से पाकिस्तान सुपर लीग में मैच फिक्सिंग का मंडरा रहा खतरा