अब रवि शास्त्री ने दिया भारतीय टीम के मुख्य कोच पद से इस्तीफा देने का इशारा - क्रिकट्रैकर हिंदी

अब रवि शास्त्री ने दिया भारतीय टीम के मुख्य कोच पद से इस्तीफा देने का इशारा

2017 में बतौर पूर्णकालिक कोच नियुक्त हुए थे रवि शास्त्री।

Ravi Shastri. (Photo by Pankaj Nangia/India Today Group/Getty Images)
Ravi Shastri. (Photo by Pankaj Nangia/India Today Group/Getty Images)

टीम इंडिया के मुख कोच रवि शास्त्री टी-20 वर्ल्ड कप के बाद अपने कोच के पद इस इस्तीफा दे सकते हैं। 2017 में टीम इंडिया के साथ बतौर कोच उनका कार्यकाल शुरू हुआ था जब अनिल कुंबले को शीर्ष पद से हटाया गया था। शास्त्री का कार्यकाल नवंबर में खत्म होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के बाद समाप्त हो जाएगा जिसके कारण उनके पद पर बने रहने या हटने को लेकर कयास शुरू हो गए हैं।

अपने कोचिंग कार्यकाल को लेकर रवि शास्त्री का बयान

अपने कोचिंग कार्यकाल को लेकर रवि शास्त्री ने हाल ही में द गार्डियन के साथ बातचीत में कहा कि “मैंने बतौर कोच सब कुछ हासिल कर लिया है। यदि टीम इंडिया टी-20 विश्व कप जीतने में सफल रहती है, तो यह सोने पर सुहागा होगा। इससे ज्यादा और क्या चाहिए, मुझे तो लगता है कि टीम से मुझे जितना चाहिए था, उससे ज्यादा मैंने हासिल किया है। ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में हराना और कोरोना के समय में इंग्लैंड में जीतना, ये भारतीय क्रिकेट के पिछले 4 दशकों में सबसे लाजवाब पल रहे हैं।”

शास्त्री ने अपनी उपलब्धियां बताते हुए कहा कि, “टेस्ट क्रिकेट में पांच साल नंबर-1 रहना, ऑस्ट्रेलिया में दो बार और इंग्लैंड में एक बार जीत हासिल करना। मैंने माइकल एथर्टन से बात की और कहा कि मेरे लिए कोरोना काल में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को उनके घर में हराना काफी बड़ा है। हम इंग्लैंड में 2-1 से आगे रहे और जिस तरह लॉर्ड्स और द ओवल में खेला, वो खास रहा।”

कब शुरू हुआ रवि शास्त्री का सफर ?

रवि शास्त्री पहली बार भारतीय टीम के साथ बतौर निदेशक 2014 में जुड़े थे। इस दौरान उनका कार्यकाल 2016 के टी-20 वर्ल्ड कप तक का था। इसके बाद अनिल कुंबले को टीम इंडिया का मुख्य कोच बनाया गया लेकिन साल भर बाद कुंबले ने पद से इस्तीफा दे दिया। फिर 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी में मिली हार के बाद रवि शास्त्री दोबारा बतौर कोच भारतीय टीम के साथ जुड़े।