विराट और रोहित के रिटायरमेंट के बाद कौन बनेगा भारत का अगला कप्तान, रवि शास्त्री ने बताए दो नाम - क्रिकट्रैकर हिंदी

विराट और रोहित के रिटायरमेंट के बाद कौन बनेगा भारत का अगला कप्तान, रवि शास्त्री ने बताए दो नाम

रवि शास्त्री ने राहुल द्रविड़ को लेकर भी दिया बड़ा बयान।

Ravi Shastri
Ravi Shastri. (Photo by Jonathan Brady/PA Images via Getty Images)

टीम इंडिया के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री ने पिछले महीने टी-20 विश्व कप 2021 के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। उस टूर्नामेंट के दौरान भारतीय टीम का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा था। हालांकि, इसमें कोई दोराय नहीं है कि पूर्व भारतीय ऑलराउंडर ने मेंटर के रूप में सराहनीय काम किया है। उनके नेतृत्व में टीम इंडिया ने घरेलू और विदेशी दोनों जगहों पर कई अहम सीरीज जीतने में कामयब रही।

हालांकि अगर उनके कोचिंग के दौरान भारत एक ICC खिताब जीत जाता तो उनका ये सफर और भी यादगार हो जाता। इस बीच, शास्त्री ने टीम में कई खिलाड़ियों के साथ मिलकर काम किया है और इसी वजह से वह उनकी ताकत और कमजोरी से अच्छी तरह वाकिफ होंगे। इसलिए जब उनसे भविष्य में भारत के संभावित कप्तानों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने दो युवा खिलाड़ियों का नाम लिया।

शास्त्री ने बताया विराट और रोहित के बाद कौन होगा भारत का अगला कप्तान

शास्त्री की यह टिप्पणी नवंबर में टीम इंडिया के मुख्य कोच के रूप में पदभार संभालने वाले राहुल द्रविड़ के बारे में बात करते हुए आई है। इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत के दौरान शास्त्री ने कहा कि, “राहुल द्रविड़ अपना काम जानते हैं। मैं उससे बस इतना ही कहना चाहता हूं कि वो इस पल का बस लुत्फ उठायें। केएल राहुल हैं, श्रेयस अय्यर के पास भविष्य में विशेष रूप से सफेद गेंद वाले क्रिकेट में अच्छे अग्रणी गुण हैं।”

राहुल और अय्यर दोनों ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में नेतृत्व किया है और यह देखना दिलचस्प होगा कि दोनों में से किसी को राष्ट्रीय टीम का नेतृत्व करने का मौका मिलता है या नहीं। बता दें कि केएल राहुल को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज के लिए रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में भारत के स्टैंड-इन उप-कप्तान के रूप में नियुक्त किया गया है।

दूसरी ओर, अय्यर को अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में नेतृत्व समूह में शामिल किया जाना बाकी है। हालांकि, 27 वर्षीय श्रेयस, जिन्होंने पिछले महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू पर शतक जमाया था, उनको 2019 में आईपीएल फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स का कप्तान बनाया गया था और उनकी कप्तानी में दिल्ली ने उस साल बेहतरीन प्रदर्शन किया था।